मेथी

0
57

मेथी का वैज्ञाानिक नाम ट्राइगोनेला फिनॅम.ग्रीक्यूम (Trigonella foenum-graecum) है। मेथी में फायटो-न्युट्रिएंट्स के साथ-साथ लौह, मैग्नीशियम, फाॅस्फोरस, मैंगनीज, विटामिन B6, और ताँबे जैसे खनिज तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते है। मेथी के बीज और पत्तियों में रोगाणुरोधी, एंटी-आॅक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, मधुमेह विरोधी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। स्वाद में मेथी का पत्ता कड़वा होता है और बीज तीखे स्वाद और खुशबू के लिए जाना जाता है।

मेथी के फायदे

  1. मेथी में मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल से होने वाली क्षति से बचाते हैं और त्वचा पर आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों से छुटकारा दिलाते हैं।
  2. मेथी में मौजूद प्रोटीन बालों को घना, स्वस्थ और मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद लेसीथिन (Lecithin) आपके बालों की नमी को भी बनाये रखता है।
  3. मेथी के बीज मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इसका हाइपोग्लिाइस्मिक (Hypoglycemic) गुण रक्त में शुगर के स्तर को कम करने में सहायता करता है।
  4. मेथी गैलेक्टोगाॅग्स (Galactogogues) का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो स्तन-दूध के उत्पादन को उत्तेजित कर दूध की मात्रा को बढ़ाता है।
  5. मेथी के बीज में कोलेस्ट्राॅल को कम करने की क्षमता होती है। मेथी में मौजूद घुलनशील फाइबर पचे हुए खाने के चिपचिपेपन को बढ़ा शरीर में कोलेस्ट्राॅल के स्तर को कम करता है।
  6. मेथी के बीज में अच्छे एंटी-आॅक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा यह रक्त प्रवाह को नियमित कर ब्लड-क्लाॅट से बचाता है।
  7. मेथी के बीज में पर्याप्त मात्रा में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज से राहत दिलाने के साथ-साथ अपच और पेट दर्द से भी राहत दिलाता है।
  8. मेथी में मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट गुण शरीर को फ्लू और सर्दी से बचाते हैं।
  9. मेथी में मौजूद लौह तत्व रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) के उत्पादन को उत्तेजित कर शरीर में आई खून की कमी को पूरा करता है।
  10. मेथी में मौजूद लौह, कैल्शियम एवं फाॅस्फोरस तत्व हड्डियों को पोषण प्रदान कर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाता है। मेथी में एंटी-आॅक्सीडेंट एवं एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो जोड़ों में हो रही सूजन को कम करने में सहायक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here