Facebook ID kaise bnae?

Facebook क्या है?

यह एक अमेरिकन Online social media और Social Networking पर Based Company है , जो कि कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में स्थित है । इस Website की शुरुआत 4 फरवरी 2004 में की गई थी । और उस वक्त इसका नाम Facebook था ।  जब इस app की Popularity बढ़ने लगी तब इसका नाम बदल दिया गया । बाद में बदलकर Facebook कर दिया गया । इसमें कोई भी 13 वर्ष के ऊपर का इंसान अपना Account बना‌ सकता है । और ये app बिल्कुल फ्री है । आप इसके एक बार सदस्य बनने के बाद और भी दूसरे सदस्यों को अपना Friend बना सकते हो । आप किसी भी दूसरे Facebook सदस्य को अपना Friends बना सकते हो, फिर चाहे वो कोई जान पहचान वाला हो, या कोई Relative सबको अपनी I’d में जोड़ सकते हो । फिर एक दूसरे से जान-पहचानकरिए , एक दूसरे से बातें करिए । Facebook आपको हिंदी में भी काम करने की सुविधा देता है ।

Facebook के संस्थापक कौन है?

Facebook का अविष्कार Mark Elliot Zuckerberg ने किया था । Mark Elliot का जन्म 14 मई, 1984 में अमेरिका में हुआ था । ये वो शख्स है जिन्होंने अपने साथ पढ़ने वाले एक दोस्त के साथ मिलकर Facebook बनाया था । इनके कुछ Friends भी थे जिन्होंने इनको Facebook बनाने में मदद की थी Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, Chris Hughes और Andrew McCollum .Mark Elliot ने इस पूरी दुनिया को यह एक तोहफा दिया है ।

Facebook का इतिहास –

जब Mark Elliot ने Facebook का अविष्कार किया तब उनकी उम्र महज 36 वर्ष थी Mark Elliot. ने Facebook को पहले Harvard University के छात्रों तक ही सीमित रखा था । फिर बाद में उन्होंने इसे दूसरे हायर Education Institutions और Stanford University में फैला दिया । और 2006 तक उन्होंने Facebook में सभी को Membership देना शुरू कर दिया । 2012 में पहली बार Facebook ने अपनी Company का valuation किया जो 104 अरब डॉलर था, और तीन महीने बाद से ही Mark Elliot ने अपने Stock बेचना शुरू कर दिया । Facebook अपनी ज्यादातर कमाई Advertising करने के लिए ही खर्च करता था ।

Facebook के फायदे और नुक्सान –

आम सी बात है अगर कोई चीज है जिसका उपयोग सभी लोग करते हैं तो उसका जितना फायदा होगा , तो थोड़ा बहुत नुक्सान भी होगा ही ।

* आजकल की व्यस्त Life में किसी को भी एक दूसरे से बात करने का समय ही नहीं होता है । और Facebook एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए लोग कहीं भी कभी भी एक दूसरे से जुड़े रह सकते ।

* बहुत सारे लोग गलत Information डालकर भी I’d बनाते हैं तो Facebook उन्हें block कर देती है ।

Android phone या laptop पर Facebook ID कैसे बनाए

* सबसे पहले आपको अपने Android phone में Play store app में जाकर Facebook app को Install करना होगा । फिर Install होने के बाद Facebook app को Click करके खोलिए । 

Facebook id kaise banaye

* अब एक पेज खुलेगा उस पर बीच में हरे रंग की पट्टी में लिखा होगा Create new Account या नया अकाउंट बनाएं । तो आपको उस हरी पट्टी पर Click करना है । अब आपके सामने एक और पेज आएगा जिसमें आपको अपना नाम और सरनेम लिखना है । इसके बाद आपको नीचे दिए गए नीले रंग की पट्टी पर लिखे Next या आगे बढ़िये बटन पर Click करना है ।

Facebook id kaise banaye

* Click करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलकर सामने आएगा, जिसमें आपको अपना Date of birth या जन्मदिन की तारीख लिखनी है । और फिर नीचे दिए गए आगे बढ़े बटन पर click करना है ।

Facebook id kaise banaye

* इसके बाद एक और पेज आपके सामने खुलेगा जिसमें आपको अपना Gender लिखना है यानि आप स्त्री हैं या पुरुष ये उस option पर click करना है और फिर से आगे बढ़े  बटन पर Click करना है ।

Facebook id kaise banaye

* इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना फोन नंबर लिखना है और फिर से आगे बढ़े बटन पर Click करना है ।

Facebook id kaise banaye

* अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी I’d का जो भी Password रखना है वो लिख दीजिए और फिर से आगे बढ़े बटन पर Click करें ।

Facebook id kaise banaye

* अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगा Finish Singing Up मतलब आपका Account बन गया है अब आप अपना Account खोल सकते हैं तो अब आप नीले रंग की पट्टी पर Click करें जिस पर Sign up लिखा है ।

Facebook id kaise banaye

* अब आपके फोन पर एक Code आएगा उसको आप उस खाली box में लिख दीजिए ।

Facebook id kaise banaye

* अब आप अपनी I’d पर कोई भी फोटो लगा सकते हैं । नीचे दी गए फोटो जोड़े  पर Click करें अपनी पसंद की फोटो जोड  सकते हैं ।

Facebook id kaise banaye
Facebook id kaise banaye

* बन गई आपकी I’d अब आपने I’d पर नये नये लोगों को जोड़े और बात करें ।

Facebook id kaise banaye