अंग्रेज़ी भाषा | English Language

373

अंग्रेज़ी भाषा हिन्द-यूरोपीय भाषा परिवार में आती है। अंग्रेज़ी भाषा का हिंदी, उर्दू, फ़ारसी आदि भाषाओं से दूर का रिश्ता है। अंग्रेज़ी भाषा हिन्द-यूरोपीय भाषा परिवार की जर्मनिक शाखा में आती है। इस भाषा को दुनिया भर में समझा और बोला जाता है और इस भाषा को सर्वप्रथम अन्तरराष्ट्रीय भाषा माना जाता है। यह भाषा दुनिया के कई देशों में मुख्य राजभाषा के रूप में जानी जाती है। अंग्रेज़ी भाषा कई देशों में विज्ञान, कम्प्यूटर, साहित्य, राजनीति और उच्च शिक्षा की भी मुख्य भाषा मानी जाती है। अंग्रेज़ी भाषा की लिपि ‘रोमन लिपि’ कहलाती है।

पूरी दुनिया के कई देशों में, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राष्ट्रमंडल देशों में अंग्रेज़ी भाषा का इस्तेमाल द्वितीय भाषा और अधिकारिक भाषा के रूप में किया जाता है। अंग्रेज़ी भाषा की उत्पत्ति 5वी शताब्दी के शुरुआती काल में हुई थी। अंग्रेज़ी की शुरुआत इंग्लैंड में बसने वाले एंग्लो-सेक्सन लोगों द्वारा पुरानी अंग्रेज़ी के तौर पर हुई थी। पुरानी नोर्स भाषा का भी अंग्रेज़ी पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा। धीरे-धीरे पुरानी अंग्रेज़ी मध्य अंग्रेज़ी और फिर आधुनिक अंग्रेज़ी के रूप में उभर कर आई। इतना ही नहीं अंग्रेज़ी भाषा में कई शब्द दूसरी भाषाओं से भी लिए जाते हैं और साथ ही इस भाषा में अभी भी नए शब्दों की खोज जारी है।

जरुरत

आधुनिक अंग्रेज़ी भाषा संचार, विज्ञान, व्यापार, विमानन, मनोरंजन, रेडियो और कूटनीति के क्षेत्रों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली भाषा है। अंग्रेज़ी भाषा का विस्तार ब्रिटिश साम्राज्य से शुरू हुआ और 19वी सदी के अंत तक अंग्रेज़ी भाषा सही मायने में पूरी दुनिया तक पहुच गई थी। अंग्रेज़ी भाषा संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रमुख भाषा के रूप में जानी जाती है।

दूसरे विश्व युद्ध के बाद से जब संयुक्त राज्य अमेरिका एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में विश्व में जाना जाने लगा, उस समय संयुक्त राज्य अमेरिका की आर्थिक और सांस्कृतिक ताकत बहुत ज्यादा होने की वजह से उसका पूरी दुनिया पर प्रभाव पड़ा और इसी वजह से अंग्रेज़ी भाषा के विस्तार में वृद्धि बहुत तेजी से हुई।

आज की दुनिया में अंग्रेज़ी भाषा का थोडा बहुत ज्ञान अनेक क्षेत्रों जैसे चिकित्सा, कंप्यूटर अदि क्षेत्रों में बहुत ज़रूरी है, इसकी वजह से आज के समय में पूरी दुनिया में लगभग एक अरब लोग बुनियादी स्तर की अंग्रेज़ी बोलते हैं। अंग्रेज़ी भाषा संयुक्त राष्ट्र की 6 अधिकारिक भाषाओं में से एक है। आज के समय में लोग आगे बढने के लिए अपनी मातृभाषा या राजभाषा को छोड़कर अंग्रेज़ी भाषा पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

इतिहास

अंग्रेज़ी भाषा वेस्ट जर्मेनिक की भाषा है। अंग्रेज़ी भाषा की उत्पत्ति एन्ग्लो-फ्रिशियन और लोअर सेक्सन की बोलियों से हुई है। यह बोलियां ब्रिटेन में 5वी शताब्दी में आई थी।