इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 5 विकेट से हराया

263

कल INDIA vs ENGLAND के बीच जो शानदार मैच हुआ वह काफी दिलचस्प था। कल सोफिया गार्डन मैदान में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बालिंग करने का निर्णय किया। इस तरह टीम इग्लैंड के फैसले से भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 148 बनाये, जिससे उन्होंने टीम इंग्लैंड के लिए 149 रन का टारगेट रखा, जो स्कोर बनाना नामुमकिन नही था। इंग्‍लैंड ने 2 बाल बचाकर 149 रन बना दिए और इसी के साथ टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी कर ली है।

भारत की पारी का आगाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने किया, लेकिन वे कल कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और पांचवें ओवर तक टीम ने तीन विकेट गंवा दिए। रोहित शर्मा 1.6 ओवर में केवल 5 रन बनाकर बटलर के हाथों कैच आउट हो गए। पांचवें ओवर में लगातार 2 विकेट गिरने से भारतीय टीम मुश्किल में फंस गई।  पांचवें ओवर की दूसरी गेंद में धवन रन आउट और राहुल द्रविड़ को प्‍लंकेट ने बोल्‍ड कर दिया। अभी राहुल केवल 6 रन ही बना पाए। टीम इंडिया शुरुआत के 5 ओवर में 3 विकेट खोकर महज 23 रन ही बना सकी, लेकिन सुरेश रैना ने कप्‍तान कोहली के साथ मिलकर स्‍कोर 50 रन तक पहुंचाया। 10  ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 53  पहुंच गया। 11वें ओवर में कोहली ने आदिल राशिद की गेंद पर चौका और फिर छक्‍का लगाकर भारतीय फैंस को कुछ खुश कर दिया। इसके बाद शुरेश रैना ने भी जैक की बाल पर छक्‍का जमाया। अभी इंडिया की अच्छी शुरुआत शुरू हुई ही थी कि इतने में आदिल राशिद ने रैना को 27 रन बटलर के हाथों स्‍टंप आउट करा दिया। इसके बाद चौथा विकेट 79 के स्‍कोर पर गिरा। 15 ओवर के बाद चार विकेट के नुकसान पर भारत का स्‍कोर 93 रन हो गया। धीरे-धीरे टीम इंडिया का स्‍कोर 16वें ओवर में 100 रन तक पहुंचा। पारी के 17वें ओवर में जॉर्डन की गेंद पर कोहली ने छक्‍का लगाया, फिर अगले ही ओवर में कोहली भी 47 रन बनाकर डेविड विली की बॉल पर कैच आउट हो गए। कोहली ने 38 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और दो छक्‍के की मदद से 47 रन बनाये थे। पारी के आखिरी ओवर में धोनी और पंड्या ने 22 रन बनाए, इसमें धोनी के तीन चौके शामिल रहे। एम.एस धोनी 32 और हार्दिक पंड्या 12 रन बनाकर नाबाद रहे, इस तरह टीम इंडिया ने 148 रन बनाये।

भारत के 148 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की ओर से ओपनिंग बैटिंग के लिए जेसन रॉय और जोस आए। उमेश यादव की बालिंग पर पहले ही ओवर में दो चौके और छक्‍का दिया। इस तरह पहले ओवर में 14 रन बने। भुवनेश्‍वर कुमार की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में दो रन बने। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर उमेश यादव ने (15) रन पर रॉय को बोल्‍ड किया। चौथे ओवर में कोहली को कैच थमाकर जोस बटलर पेवेलियन लौट गए। इंग्‍लैंड के दोनों ओपनर के पांच ओवर के पहले आउट होने से मैच में रोमांच आ गया था। इस तरह इंग्‍लैंड ने 9 ओवर में 50 रन पूरे किये। 11 वें ओवर में हेल्‍स ने चहल की बाल पर छक्‍का और चौका लगाया। अगले ओवर में कुलदीप और मोर्गन ने चौका और हेल्‍स ने छक्‍का लगाकर स्‍कोर को गति दी। 14वें ओवर में इयोन मोर्गन (17) को हार्दिक पंड्या ने आउट कर दिया। 15 ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 103  रन था। इंग्‍लैंड को जीत के लिए 30 बालों पर 46 रन की जरूरत थी। 17वें ओवर में बेयरस्‍टॉ ने कुलदीप यादव की गेंद पर लगातार दो छक्‍के जड़कर इंग्‍लैंड के फैंस में खुशी की लहर दौड़ा दी। 18वें ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार ने आक्रामक अंदाज में खेल रहे जॉनी बेयरस्‍टॉ को 28 रन पर आउट किया। आखिरी ओवर में इंग्‍लैंड को जीत के लिए 12 रन की जरूरत थी। आखिरी ओवर की पहली दो गेंद पर हेल्‍स ने भुवनेश्‍वर को छक्‍का और फिर चौका जड़ते हुए मैच का लगभग फैसला कर दिया। इंग्‍लैंड ने लक्ष्‍य 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।