DSP कैसे बने – 

DSP का full form है Deputy Superintendent यह पुलिस विभाग का एक अधिकारी पद् होता है । इस पद् पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है तथा यह आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा कराई जाती है । DSP की post Officers की होती है इसका कर्तव्य राज्य की पुलिस का प्रतिनिधित्व करना होता है । DSP जो भी पुलिस अधिकारियों को निर्देश देता है उन निर्देशों को पुलिस अधिकारी पालन करते हैं । 

DSP kaise bane

DSP कैसे बने – 

DSP बनने के लिए दो तरीके हैं पहला यदि आप पुलिस में बड़े पद् पर हो और आपका प्रामोशन हो जाए DSP पद के लिए । और दूसरा राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित होने वाली DSP exam को पास करके । DSP बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आइए जानते हैं – 

DSP पद् के लिए योग्यता –

* Graduation – 

DSP exam में वो ही विद्यार्थी बैठ सकते हैं जिन्होंने स्नातक परीक्षा पास की हो ।‌ Graduation के आखरी साल के विद्यार्थी भी DSP exam दे सकते हैं । 

* Age – 

DSP की post के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 30 के बीच होनी आवश्यक है । जबकि OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र में 3 साल की और छूट दी जाती है । तथा SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र में 5 साल की छूट दी जाती है । 

* Phycial Requirment – 

DSP पद के लिए उम्मीदवारों की शारीरिक संरचना के आधार पर भी Selection किया जाता है । जैसे –

– Height – DSP के उम्मीदवारों में पुरूषों की Height लगभग 168 cm और महिलाओं की Height लगभग 155cm होनी चाहिए । 

– Weight – इसमें उम्मीदवारों का वजन उनकी Height के हिसाब से तय किया जाता है । 

– Chest – 84cm होना चाहिए । 

DSP बनने की प्रक्रिया – 

DSP बनने के लिए सबसे पहले civil Service exam को पास करना होता है जो कि राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा नियुक्त की जाती है । यह परीक्षा दो चरणों में सम्पन्न होती है । 

1. Preliminary exam – DSP exam का यह पहला चरण होता है । और इस परीक्षा में उम्मीदवारों से Optional Subject के प्रश्न पूछे जाते हैं । जिसमें कुछ 150 प्रश्न होते हैं  जो कुल 300 अंक के होते हैं । 

2. Main exam DSP exam का यह दूसरा चरण होता है। जो उम्मीदवार पहले चरण को पास करते हैं उनको ही दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है । इस चरण को जो उम्मीदवार पास कर लेते हैं तो फिर उनका Interview लिया जाता है । 

*   Interview आप इस Interview में पास हो गए तो फिर आपको DSP पद के लिए चुना लिया जाता है । यह DSP exam का अंतिम चरण है । इस चरण में कुछ अधिकारी उम्मीदवार का Interview लेते हैं और यदि उम्मीदवार ने अधिकारियों के सवाल का सही जबाब देता है तो वह चरण चरण को भी पास कर लेता है और उसको DSP Officers की पद पर नियुक्त कर दिया जाता है ‌ । 

DSP Exam की तैयारी – 

* सबसे पहले 6 महीने पहले से आप Physical test की तैयारी शुरू कर दिजिए । 

* अगर आप चाहें तो Classes भी ले सकते हैं । 

* DSP की तैयारी के लिए आप DSP के पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें इससे आपको यह पता चलेगा कि इस परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं ‌ । 

* Daly newspaper पढ़ें तथा News सुने । 

* Internet पर DSP के बारे में जानकारी दें ।

* और मेहनत पूरी लगन के साथ करें आप जरूर सफल होंगे । 

* DSP की तैयारी के लिए एक दोस्तों का समूह बना लें जिसमें सब रोज प्रश्न पूछे एक दूसरे से जिससे अगर किसी को कोई परेशानी होगी तो‌ आपस में हर कर सके । 

DSP की सैलरी – 

DSP पद की सैलरी और अन्य बहुत से भत्ते भी दिए ‌जाते है DSP आफिसर को 9300 -34800 तक का वेतन और ग्रेड पर 5400 तक मिलता है । अगर पूरे साल का बोले तो DSP ऑफिसर की सैलरी 1,198,309 हो सकती है ।  

DSP अधिकारी के लाभ – 

* DSP अधिकारी को सरकार के द्वारा बिना किसी कीमत, किराए पर निवास की सुविधाएं दी जाती है । 

* DSP Officers को सुरक्षा गार्ड और एक नौकर भी सरकार के द्वारा दिया जाता है । 

* DSP को सरकार की तरफ से एक अधिकारिक वाहन और /ड्राइवर की भी सुविधा दी जाती है । 

* DSP को सरकार के द्वारा मुफ्त विजली की सुविधा दी जाती है । 

* DSP को सरकार के द्वारा फ्री टेलीफोन मिलता है । 

* पेंशन की सुविधा आदि ।