ड्राय स्किन की देखभाल कैसे करें (Dry Skin ki dekhbhal kaise kare)?

 मौसम के बदलाव के कारण लगभग सभी लोगों को स्किन ड्राय (रूखी त्वचा) होने की समस्या हो जाती हैं | जिससे चेहरे पर कोई भी क्रीम या लोशन असर नहीं करते हैं । और स्किन रूखी होने की वजह से स्किन भी खुरदरी होने लगती हैं । और यह समस्या सबसे ज्यादा ठंड के मौसम में देखी जाती हैं । क्योंकि सर्दियों में हवा में नमी कम होती है जिसकी वजह से स्किन रूखी हो जाती हैं । और दूसरा सर्दी के मौसम में हमारा पानी पीना भी कम हो जाता है जिसकी वजह से सिर्फ हमारी त्वचा ही नहीं बल्कि पूरे शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं । आपकी इसी समस्या के समाधान हेतु आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि त्वचा के रूखेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे क्या हैं –

Dry Skin ki dekhbhal kaise kare

ड्रायस्किन के लिए घरेलू नुस्खे –

  • पेट्रोलियम जेली

ड्राय स्किन के लिए पेट्रोलियम जेली एक अच्छा नुस्खा है। पेट्रोलियम जेली में मिनिरल आयल होता है | पेट्रोलियम जेली स्किन के ऊपर एक सुरक्षा कवच बनाती हैं । और इसके लगातार प्रयोग करने से स्किन रूखी नहीं रहती । 

  • नारियल तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं क्योंकि नारियल तेल में कुछ Emollient पाए जाते हैं, जो कि एक चिपचिपा पदार्थ होता है जिसमें वसा उपस्थित होता है और यह गुण स्किन को चिकना और कोमल बनाने में मदद करता हैं । और नारियल तेल के रोजाना इस्तेमाल करने से यह स्किन साफ्ट और स्मूथ बना देती हैं ।

  • शहद का प्रयोग

शहद एक अच्छा माइस्चराइजर होती है । शहद स्किन के लिए बहुत अच्छा होती है | क्योंकि शहद स्किन सेल्स को पोषण देती है | और इसी के साथ – साथ शहद स्किन को नमी भी देती हैं । इसके लिए शहद को लेकर आसान तरीके से स्किन पर लगाकर 10 मिनट के लिए मसाज करें और 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें । और इसके नियमित इस्तेमाल करने से स्किन में आप खुद ही देख सकते हैं ।

  • पानी का प्रयोग

Experts के अनुसार शरीर में पानी की कमी ड्राय स्किन होने का प्रमुख कारण होता हैं । इसलिए शरीर में पानी की कमी को पूरा करने और शरीर को dehydration से बचाने के लिए आपको ज्यादा पानी का इस्तेमाल करना चाहिए । और सर्दियों के मौसम में तो वैसे भी सभी पानी का कम ही सेवन‌ करते हैं जिससे यह समस्या और बढ़ जाती हैं ।

  • एवोकाडो

एवोकाडो एक फल होता है जिसमें फैटी एसिड पाया जाता है और यह फैटी एसिड स्किन की ऊपरी परत में खाली जगह को भर देता हैं । इसलिए एवोकाडो स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हैं । इसलिए आपको एवोकाडो का सेवन करना चाहिए और आप एवोकाडो के गूदे से चेहरे पर मसाज भी कर सकते हैं , मसाज करने के 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन की Dryness दूर होगी और आपकी स्किन साफ्ट होगी ।

  • दूध की मलाई

इस नुस्खे के लिए तिल के तेल में थोड़ी सी दूध की मलाई को अच्छी तरह से मिला लें और अच्छी तरह से फेंट कर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं । इसके प्रयोग से रूखापन दूर हो जाऐगा ।

  • बादाम तेल की मालिश

इस नुस्खे के लिए आप शहद और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और हल्के हाथ से चेहरे की  मसाज कर लें और 10 मिनट तक रहने दें । 10 मिनट के बाद गीले तौलिए से चेहरे को साफ कर लें । इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार आ जाता हैं ।

  • केले का पेस्ट

इस नुस्खे के लिए केले को पीस लें और इसे चेहरे पर 1 घंटे तक लगातार रखें और 1 घंटे के बाद चेहरे को साफ कर लें।

  • मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

इस नुस्खे के लिए आपको 300g दही में 10g मुल्तानी मिट्टी और 10 मि.ली. नींबू का रस मिला लेना है । और इसे अच्छी तरह से फेंट लें । अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 1 घंटे तक लगाकर रखें इसके बाद इसे पानी से धो लें । इस नुस्खे के प्रयोग से आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा ।

  • उड़द की दाल का पेस्ट

इस नुस्खे के लिए 1 Teaspoon दही में 1 Teaspoon उड़द दाल का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें । इस नुस्खे से आपका चेहरा कोमल और मुलायम हो जाएगा ।

  • टमाटर और संतरे का पेस्ट

इस नुस्खे के लिए 1 टमाटर और संतरे का गूदा, पपीता का गूदा, 1 Teaspoon ग्लिसरीन  और 1 Teaspoon गुलाब जल मिला कर अपने चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट तक लगा कर रखें । 20 मिनट के बाद जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें । इस नुस्खे के प्रयोग से आपके चेहरे में नमी बनी रहती हैं ।