डॉक्टर  कैसे बने – 

हम सभी लोगों का एक उद्देश्य होता है कि सब पढ़ लिखकर एक महान और Successful इंसान बने । हर किसी का अपना एक सपना होता है जैसे कोई Engineer बनना चाहता, कोई डॅाक्टर बनना चाहता है । हर किसी का अपना एक सपना होता है और पर वो अपने सपने को पूरा करने की शुरुआत कहां से करें ये उन्हें समझ नहीं आता है। पर अब हर क्षेत्र में Competition बहुत बढ़ गया है तो यदि आप लगता है कि सपने बहुत आसानी से पूरे हो जाते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है । क्योंकि आज के समय में हर किसी को बस जीतने का जज्बा है तो यदि आप कुछ भी  डॉक्टर  या Engineer बनना चाहता हो तो आपको चार गुनी मेहनत करनी होगी तब कहीं जाकर आपको दो गुना फल मिलेगा । आइए  डॉक्टर बनने के लिए क्या करना होता है ।  और डॉक्टर की पढ़ाई करने में कौन सी परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है । 

डॉक्टर बनने के लिए क्या आवश्यक है –

आज की दुनिया में किसी भी क्षेत्र में एक अच्छा पद हासिल करना आसान नहीं है पर हां नामुमकिन भी नहीं है अब बात करते हैं  डॉक्टर बनने की तो डॉक्टर बनने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करना होगा । क्योंकि   डॉक्टर बनना इतना आसान नहीं है । इसमें पढ़ाई के साथ साथ पैसे की भी बहुत जरूरत होती है । बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनका सपना तो  डॉक्टर बनने का होता है पर वह डॉक्टर की पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पाते है और कोई अन्य field चुन लेते  हैं । 

डॉक्टर  की पढ़ाई की शुरुआत करने के लिए क्या Qualifications चाहिए – 

* आपने 12th PCB Subject से पूरी की हो ।

* आपके हर Subject में 50% – 60% से ऊपर Marks आए हो । 

* आपकी English अच्छी होनी चाहिए । 

* बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है डॉक्टर बनने के लिए । 

डॉक्टर बनने की शुरुआत  प्रक्रिया – 

डॉक्टर बनने के लिए आपको इस क्षेत्र के बारे में पढ़ाई करनी होती है । सबसे पहले आपको 10th में अच्छे marks लाने के लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी तभी आप 11th में Biology Subject को चुन पायेंगे ।  

* 11th में Biology Subject चुनना होता है और  अच्छे Marks से पास होना  जरूरी  होता है । तभी आपको Entrance exam देने मिलेगा । क्योंकि Medical Entrance exam उन्हीं आवेदकों को देने मिलता है जिनके Marks 11th 12th में  50% – 60% से ऊपर होंगे । 

* 11th 12th पास करने के बाद आपको PMT entrance exam की तैयारी शुरू करना है । entrance exam की तैयारी के लिए 11th 12th की ही पढ़ाई को अच्छे से रट लो क्योंकि इस exam में अपने जो पहले पढा है उसी Base पर सवाल पूछे जाते हैं । 

* कोशिश करें कि Entrance exam की तैयारी आप 11th से ही शुरू करें । क्योंकि यह Entrance exam बहुत मुश्किल होता है और 12th के बाद आपको ज्यादा समय नहीं मिलेगा तैयारी के लिए ।  

* Entrance exam की तैयारी करने के लिए कई ऐसे Medical Institute है जो Medical Entrance exam की तैयारी कराते हैं तो आप Entrance exam की classes भी join कर सकते हैं । 

* Entrance exam के बारे में टिप्स लेने के लिए आप Internet का भी इस्तेमाल कर सकते हो । 

* Entrance exam result के Based पर Counseling की जाएगी और उसी Based पर आपको College मिलेगा । 

* यदि government College मिल गया तो आपकी फीस भी कम लगेगी ।  

Medical की पढ़ाई के लिए कुछ Famous entrance exam की list है आप यहां apply कर सकते हो । 

Famous Entrance exam list – 

* AIIMS Entrance Examination – All India Institute of medical sciences (AIIMS) 

* AIPMT – All India Pre – Medical / Pre Dental Entrance Examination (AIPMT) 

* MH CET – Maharashtra Common Entrance Test 

* DPMT – Delhi University Pre – Medical Test 

* PMET – Punjab Medical Entrance Test 

* UPMT – Uttar Pradesh medical entrance Test 

 * Entrance exam की counseling के बाद आपको जो भी College मिलेगा वो पढ़ाई आपकी 4-5 साल की होगी ।   

* अपनी पढ़ाई के बाद एक अच्छे से Medical college में Internship करनी होती है । 5 साल की पढ़ाई और Internship करने के बाद आपको एक Medical की  Degree दी जाएगी । इसके बाद आप MBBS करके किसी भी अच्छे Hospital में डॉक्टर बन सकते हैं ।