ढोकला कैसे बनाते हैं ( Dhokla kese banate hai ) – 

ढोकला गुजराती प्रसिद्ध व्यंजनों ( डिश) में से एक है । ढोकला सुबह नाश्ते में या दिन के खाने में कभी भी खाया जा सकता हैं, गुजरात की यह झटपट तैयार हो जाने वाली डिश आज के समय में भारत में सभी प्रांत के लोगों द्वारा बहुत ही पसंद की जा रही हैं |  ढोकला मुख्यतः बेसन और सूजी से बनाया जाता है , पर समय के साथ साथ इसे बनाने के भी बहुत से नये तरीके इजाद किये गये हैं, जो इसे कई अलग अलग रूप और स्वाद देते हैं। पहले के समय में ढोकला बनाने के लिये बहुत ज्यादा समय लगता था लेकिन अब आपको ढोकला बनाने के लिए 7-8 घंटे का इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज  हम आपको ढोकला बनाने की  एक झटपट रेसिपी बताने जा रहे हैं । जो आप सभी को बहुत पसंद आयेगी । आइए जानते हैं ढोकला बनाने की रेसिपी –

Dhokla kese banate hai

ढोकला बनाने की सामग्री – 

घोल की सामग्री – 

1 कप बेसन 

1 Tablespoon सूजी 

1 से 1/2 नींबू 

1 Teaspoon इनो पाउडर (1 पैकेट) 

3/4 कप पानी 

1/4 कप दही 

1 Teaspoon तेल 

 नमक स्वादानुसार 

तड़के की सामग्री – 

2 Tablespoon तेल 

10-15 करी पत्ते 

1/2 Teaspoon राई 

1/2 Teaspoon जीरा 

1 Teaspoon तिल 

1 Tablespoon शक्कर 

4 हरी मिर्च बारीक कटी हुई 

2 Tablespoon हरा धनिया बारीक कटा हुआ 

2 Tablespoon किसा हुआ नारियल 

10 चुटकी हींग 

1/3 कप पानी 

ढोकला बनाने की विधि –

* सबसे पहले हम ढोकले ओवन में 2-3 कप पानी डालें और इस पानी को गैस पर रखकर गैस चालू करें । और पानी को मध्यम आंच पर गर्म होने दें । 

* जब तक पानी गर्म होता है तब तक हम जिस भी बर्तन में ढोकला बनाना है उसके तले में तेल लगाकर रखें दे । 

* अब एक बर्तन ले उसमें बेसन, सूजी, बारीक कटी हरी मिर्च, नींबू का रस, अदरक का पेस्ट, 3-4 कप पानी और नमक डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें । और घोल को इस प्रकार से मिलाना है कि घोल में गुठलियां ना पड़े । 

* अब इस घोल में ईनो पाउडर डालें और 1 मिनट तक फेंटे । लगभग तब तक फेटना है जब तक घोल‌ दोगुना ना हो जाए । 

* अब जिस बर्तन में हमने ढोकला बनाने के लिए तेल लगाया था उस बर्तन में ढोकला का घोल डालते हैं । और एक बर्तन या थाली में 1/2 इंच के लगभग ही घोल डालें । 

*   अब ढोकला बनाने वाले बर्तन को एक स्टैंड पर ढोकला ओवन में लगभग 10-15 मिनट के लिए भाप में पकाएं। 10-12 मिनट के बाद एक चाकू ढोकला में डालकर देखें यदि चाकू में ढोकला चिपकता है तो ढोकला अभी कच्चा और यदि चाकू मे ढोकला नहीं चिपकता है तो समझ लीजिए कि ढोकला पक गया है । 

* अब गैस बंद कर दें। और ढोकला ‌को ढोकला ओवन‌ से बाहर निकाल लें और कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें । और जब ढोकला ठंडा हो जाए तो एक चाकू की मदद से छोटे छोटे टुकड़े में ढोकला को काट लें । 

ढोकले का तड़का तैयार करना –

*‌ अब एक पैन ले और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । और गर्म पेन में 2 Tablespoon तेल डालें और गर्म होने दें । जब तेल गरम हो जाए तो उसमें राई, हींग डालें और राई के बीज जब तड़कने लगे तो उसमें जीरा, करी पत्ते, हरी मिर्च, डालकर भुन‌ ले । 

* अब इसमें ‌1/3 के पानी डालें और उबलने दें । उबाल आने के बाद भी पानी को 1 मिनट तक पकाएं ‌। फिर इसके बाद ये तड़का ढोकले पर डाले और ढोकले को उछालकर तड़के को ढोकले में अच्छे से मिला । अब कटा हुआ धनिया डालकर नारियल की चटनी और हरी चटनी के साथ सर्व करें । 

  • ध्यान रखने योग्य बातें –

* घोल रखने से पहले यह ध्यान रखें कि ढोकले का ओवन‌ अच्छी तरह से गर्म हो क्योंकि अगर ओवन‌ अच्छे से गर्म नहीं होगा तो ढोकला भी अच्छा नहीं बनेगा । 

* ढोकला में ईनो पाउडर डालने के बाद उसे अच्छी तरह से मिला लें और तुरंत ही पकने रख दें क्योंकि ‌अगर तुरंत ढोकला घोल को पकने नहीं रखा तो वह स्पंजी नहीं बनेगा। 

* ढोकले को हरी चटनी, नारियल की चटनी के साथ चाय या कॉफी के समय परोस सकते हैं।