·धर्म का शाब्दिक अर्थ : धर्म एक संस्कृत  शब्द है, जिसका अर्थ बहुत व्यापक है। यह वर्णमाला के तीन अक्षरों से मिलकर बना है, ध + र् + म = धर्म| ध देवनागरी वर्णमाला 19वां अक्षर और तवर्ग का चौथा व्यंजन है।धर्म को अंग्रेजी में रिलिजन (religion) और उर्दू में मजहब कहते हैं, भाषाविज्ञान की दृष्टि से यह दन्त्य, स्पर्श, घोष, तथा महाप्राण ध्वनि है। संस्कृत (धातु) धा + ड विशेषण- धारण करने वाला, पकड़ने वाला होता है। अर्थात जो धारण करने योग्य है, वही धर्म है। पृथ्वी समस्त प्राणियों को धारण किए हुए है। जैसे हम किसी नियम को, व्रत को धारण करते हैं इत्यादि। इसका मतलब धर्म का अर्थ है कि जो सबको धारण किए हुए है अर्थात धारयति- इति धर्म:!। अर्थात जो सबको संभाले हुए है।

सवाल उठता है कि कौन क्या धारण किए हुए हैं? धारण करना सही  भी हो सकता है और गलत भी।

धारण करने योग्य क्या है ?

सत्य, अहिंसा, अस्तेय, ब्रह्मचर्य, अपरिग्रह, शौच, संतोष, तप, स्वाध्याय, क्षमा आदि|

बहुत से लोग कहते हैं कि धर्म के नियमों का पालन करना ही धर्म को धारण करना है, जैसे ईश्वर प्रधान, संध्या वंदन, श्रवण, माह व्रत, तीर्थ चार धाम, दान, मकर संक्रांति-कुंभ पर्व, पंच यज्ञ, सेवा कार्य, पूजा पाठ, 16 संस्कार और धर्म प्रचार आदि ।… लेकिन उपर्युक्त सभी कार्य व्यर्थ है जबकि आप सत्य के मार्ग पर नहीं होंगे।  सत्य को जाने से अहिंसा, अस्तेय, ब्रह्मचर्य, अपरिग्रह, शौचादि सभी स्वतः: केवल जाने वाले हो सकते हैं।)  अत: सत्य ही धर्म है और धर्म सत्य है ।… जो संप्रदाय, मजहब, विश्वास और विश्वास सत्य को छोड़कर किसी अन्य मार्ग पर चल रहा है, वह सभी अधर्म के ही मार्ग हैं।  इसीलिए हिन्दुत्व में कहा गया है, सत्यम शिवम् सुंदरम्।

दुनिया के खास 9 धर्म

1. हिन्दू धर्म (Hinduism) :

ओम्: हिन्दू धर्म का प्रतीक ओम है। प्रतीक ओम् ब्रह्म की निकटतम मौखिक अभिव्यक्ति है, जो आत्मा का सार्वभौमिक सार है।  इस प्रतीक का अक्सर पूजा के दौरान जप किया जाता है, और कई वस्तुओं पर इसका प्रतिनिधित्व किया जाता है।

2. यहूदी धर्म(Judaism):

यह धर्म इजराइल का राजधर्म है| यहूदी धर्म मे लोग मुर्ति पूजा को पाप मानते हैं

डेविड के स्टार के भीतर चाई प्रतीक: शांति और सद्भाव में यहूदी विश्वास चाई (जीवन और अच्छी किस्मत) के एकीकरण में परिलक्षित होता है, जो डेविड ऑफ द स्टार के साथ होता है, जो यहूदी लोगों का पारंपरिक प्रतीक है।  “यहूदी धर्म को कर्म के धर्म के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है, एक ‘कार्रवाई’ का तरीका है जिसके द्वारा लोग भगवान की शिक्षाओं और सिद्धांतों का जवाब देने का प्रयास करते हैं।

3. सिख धर्म

सिख धर्म की उत्पत्ति हिंदू धर्म की रक्षा के लिए हुई थी, आज से 600 ईसा पूर्व, सिख धर्म के महान गुरु “गुरु नानक जी हैं,  सिख धर्म  की प्रतीक खंड हैं|  खंड, केंद्र में दोधारी तलवार से बना होता है, जो चक्र से घिरा होता है, जिसके दोनों ओर किरपान होता है।  यह ईश्वर के साथ मिलन का प्रतिनिधित्व करता है, और शांति से रहते हुए ईश्वरीय ज्ञान, क्रिया और भक्ति के महत्व का।

4.मूल धर्म(Native Religions) :

एक स्मूदी बाउल  में मीठा घास: स्मूद किसी भी समारोह या पवित्र अनुष्ठान से पहले शुद्धिकरण की एक रस्म है।  मूल धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मानव को प्रत्येक दिन अपने और सृष्टि के अन्य हिस्सों के साथ संतुलन और सद्भाव में रहने का प्रयास करना चाहिए।

5.इसलाम:

 क्रिसेंट और स्टार: इस्लाम का विश्वास क्रिसेंट और स्टार का प्रतीक है।  क्रिसेंट चंद्रमा का प्रारंभिक चरण है और प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है।  तारा ज्ञान के प्रकाश से रोशनी का प्रतीक है।  परिभाषा के अनुसार इस्लाम प्रस्तुत करने का मतलब है, और शांति का विस्तारित अर्थ है।

6.पृथ्वी धर्म:

  तीन देवी प्रतीक: तीन देवी प्रतीक महिला के जीवन के तीन चरणों का वर्णन करने के लिए वैक्सिंग, पूर्ण, और वानिंग चंद्रमाओं का उपयोग करते हैं।  Wiccans का मानना ​​है कि सभी जीवित चीजों में आत्मा होती है, और इसलिए सभी को जीने का अधिकार है।

7. बौद्ध धर्म:

 धर्म पहिया: बौद्ध धर्म का पहिया और इसके आठ बिंदु विभिन्न प्रकार के जीवन (आठ गुना पथ) का प्रतीक हैं, जो दुनिया में एक शांतिपूर्ण अस्तित्व की ओर ले जाते हैं।  6वीं शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान भारत में रहने के लिए प्रतिष्ठित बौद्ध व्यक्तिगत शांति और आत्मज्ञान के माध्यम से पीड़ित होने का एक उदाहरण है।

8. ईसाई धर्म:

 क्रॉस: क्रॉस यीशु का एक प्रतिनिधित्व है, जिसे ईसा मसीह और ईश्वर के पुत्र के रूप में स्वीकार करते हैं।  उनका मानना ​​है कि यीशु सभी लोगों को उनके पापों से मुक्ति दिलाने के लिए क्रूस पर मरे, और प्रेम, शांति, सेवा और क्षमा पर जोर दिया।  वे परमेश्वर के पिता, परमेश्वर पुत्र, और परमेश्वर की पवित्र आत्मा की त्रिमूर्ति को पहचानते हैं।

9. बहाई धर्म:

 नाइन पॉइंटेड स्टार: नाइन पॉइंटेड स्टार का प्रतीक बहाई विश्वास के विश्व सद्भाव, शांति, और समानता के लिए उच्च सम्मान को दर्शाता है।  “Bahais” एक वैश्विक परिवार और एक मातृभूमि में पृथ्वी बनाने के लिए मानवता का प्रयास”  हैं।