देवेन्द्र फडणवीस की जीवनी | Devendra Fadnavis Biography in Hindi

687

परिचय

देवेन्द्र फडणवीस एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वे वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री और राज्य के भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष तथा महाराष्ट्र विधानसभा में नागपुर दक्षिण पश्चिम से विधायक है। पहले वे नागपुर नगर निगम के मेयर भी रह चुके हैं। वे शरद पवार के बाद महाराष्ट्र के दूसरे सबसे कम उम्र के युवा मुख्यमंत्री बने।

जन्म एवं शिक्षा

देवेन्द्र फडणवीस का जन्म 22 जुलाई 1970 को नागपुर में एक ब्राहमण परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम ‘गंगाधर फडणवीस’ तथा इनकी माता का नाम ‘सरिता फडणवीस’ था। इनके पिता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, जनसंघ और राज्य विधान परिषद के सदस्य भी रहे। इनकी माता विदर्भ हाऊसिंग क्रेडिट सोसाइटी के पूर्व निर्देशक थी। देवन्द्र फडणवीस ने लॉ से स्नातक किया, इसके अलावा उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की। वे अपने कॉलेज के दिनों में ABVP (Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad) के सदस्य थे। ABVP के कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने जमीनी स्तर पर राजनेताओं के लिए कार्य किया।

निजी जीवन

देवेंद्र फडणवीस ने सन 2006 में ‘अमृता रानाडे’ के साथ शादी की। दम्पति के एक बेटी है, जिसका नाम ‘दिविजा फडणवीस है। अमृता रानाडे नागपुर के ‘एक्सिस बैंक’ में एसोसिएट उपाध्यक्ष हैं। अमृता रानाडे एक गैर राजनीतिक परिवार की पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती हैं।

राजनैतिक करियर

देवेन्द्र फडणवीस ने 90 के दशक के बीच में अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत की। उस समय से उन्होंने अपनी राजनीतिक पार्टी के साथ-साथ एक निर्वाचित प्रतिनिधि के लिए कई नेतृत्व वाली भूमिकाओं में काम किया। कॉलेज के छात्र के रूप में, देवेन्द्र फडणवीस भाजपा से जुड़े ABVP के सदस्य थे। उन्होंने राम नगर वार्ड से अपना पहला नगरपालिका चुनाव जीता। 5 वर्ष बाद फड़नवीस नागपुर महानगर पालिका के सबसे कम उम्र के मेयर बने और भारत के इतिहास में दूसरे सबसे युवा मेयर बने।

देवेन्द्र फडणवीस ने सन 1999 से महाराष्ट्र राज्य की विधान सभा में नागपुर का प्रतिनिधित्व किया है और सन 2014 तक अपना चौथा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। महाराष्ट्र राज्य विधानसभा में उन्होंने कई समितियों में अपनी सेवाएं दी हैं। सन 2014 के विधानसभा चुनावों के बाद, देवेन्द्र फडणवीस को पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों, केंद्रीय गृह मंत्री ‘राजनाथ सिंह’ और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव ‘जगत प्रकाश नड्डा’ की उपस्थिति में भाजपा विधायकों द्वारा विधायक दल का नेता चुना गया था। विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी के नेता के रूप में, देवेन्द्र फडणवीस को 31 अक्टूबर 2014 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। उनकी सरकार ने 12 नवंबर 2014 को वॉयस वोट से विश्वास प्रस्ताव जीता और इसे शासन करने की अनुमति दी।