दिल्ली से बहादुरगढ़ को जोड़ने वाली मेट्रो का हुआ शुभारम्भ

493

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से हरियाणा को जोड़ने वाली ग्रीन लाईन का शुभारम्भ करेंगे। इन्द्रलोक व कीर्ति नगर से मुंडका तक चलने वाली ग्रीन लाईन का अधिक विस्तार करके अब हरियाणा को जोड़ने के लिए ग्रीन लाईन का विस्तार बहादुरगढ़ तक हो गया है। नई मेट्रो रेल लाईन का उद्घाटन PM मोदी के द्वारा रिमोट कंट्रोल के जरिये किया जायेगा।

जानकारी से पता चला है कि शाम 4 बजे से आम जनता भी इस रूट पर सफ़र कर सकेगी। इस 12 किलोमीटर की लम्बी लाईन को 2 जून को ही सुरक्षा आयोग ने हरी झंडी दे दी थी। आने वाले समय में इस लाईन में 7 स्टेशन और बढ़ जाएंगे, जिससे आम जनता को आवागमन में राहत मिलेगी। यह ग्रीन लाईन दिल्ली से हरियाणा को तीसरी बार जोड़ेगी। आपको बता दें कि इससे पहले गुडगाँव और फरीदाबाद जो हरियाणा राज्य में पड़ते हैं, उनमें मेट्रो सेवा पहले से ही चल रही है। इस खण्ड के शुरू हो जाने के बाद दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 288 किलोमीटर में 208 मेट्रो स्टेशन बने हुए हैं। इस रूट पर मुंडका से अशोक पार्क तक मेट्रो ट्रेन प्रत्येक 3 मिनट के अन्तराल के बाद उपलब्ध होती है। कीर्ति नगर और इद्रलोक जाने के लिए मेट्रो ट्रेन प्रत्येक 6 मिनट के अन्तराल के बाद उपलब्ध होती है। इसके साथ-साथ मुंडका से बहादुरगढ़ जाने के लिए आम जनता के लिए मेट्रो ट्रेन प्रत्येक 8 मिनट के अन्तराल के बाद मिलती है।

आपको बता दें कि इस रूट पर ज्यादा भीड़ नहीं चलती है। अभी बहुत कम ही लोग मेट्रो से सफ़र कर रहे हैं, इसलिए मुंडका से बहादुरगढ़ जाने के लिए 8 मिनट का समय रखा है। दिन-प्रतिदिन मेट्रो अपने नये स्टेशनों को बेहद आकर्षित और सुन्दर बनाने के लिए काफी सुधार कर रही है।