दिल्ली NCR में बदला मौसम, बढ़ी ठंड

386

दिल्ली के साथ NCR के इलाकों गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, सोनीपत, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी मंगवार रात से लेकर बुधवार सुबह तक बारिश हुई। इससे बुधवार सुबह मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला नजर आया, लोगों को सुबह तुलनात्मक रूप से ज्यादा ठंड महसूस हुई।

तेज हवा के साथ गुरुग्राम-फरीदाबाद में हुई बारिश

तेज हवा के साथ मंगलवार रात को अचानक हुई बारिश से मौसम बदल गया। करीब 20 मिनट तक तेज बारिश हुई, जिससे मौसम ठंडा हो गया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी बूंदाबांदी होने की संभावना है। बारिश होने से रबी की फसलों चना, जौ और गेहूं को फायदा मिलेगा। चने की बुवाई काफी दिन पहले हो चुकी है, वहीं गेहूं की बुवाई कई जगह होने के साथ-साथ अभी भी जारी है।

बारिश नोएडा-गाजियाबाद में भी हुई

दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी बुधवार रात को रुक-रुक कर बारिश हुई। इससे यहां पर मौसम सुहाना हो गया और प्रदूषण से भी कुछ राहत मिली है। वहीं, बारिश होने से दिल्ली NCR के वायु प्रदूषण में हल्का सुधार हुआ है, लेकिन यह नाकाफी है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के मुताबिक, बुधवार सुबह दिल्ली में PM 10 का स्तर 289, जबकि PM 2.5 325 है, जिसे संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है।

आज भी होगी बारिश

दिल्ली में बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने के आसार हैं। इस बारिश से अब ठंड भी बढ़ेगी और तापमान में भी 3 से 5 डिग्री की गिरावट आएगी। अगले 2 तीन दिन बाद कोहरे की समस्या भी नजर आने लगेगी। नवंबर के महीने में 2 साल से बारिश नहीं हो रही थी। इससे पूर्व 2015 में पूरे नवंबर के दौरान महज 1.1 एमएम बारिश दर्ज की गई थी।