दही बड़ा  कैसे बनाया जाता हैं ( Dahi bada kese banaya jata hai) – 

 दही बड़े उत्तर प्रदेश के सबसे लोकप्रिय डिश है ।  हमारे भारत देश में दही बड़े खाने के अलग अलग तरीके हैं । क्योंकि यह अलग अलग तरह के लोग रहते हैं और सबका खाना बनाने का अपना एक अलग तरीका होता है । और थोड़ा तरीका बदलने की वजह से डिश के स्वाद में भी परिवर्तन आ जाता है, जैसे कहीं इसे इमली की मीठी चटनी और दही के साथ खाना पसंद करते हैं, और कहीं दही प्याज़ और आलू भुजिया के साथ। दही बड़े मूंग दाल से भी बनाए जाते हैं और उड़द दाल से भी । पर मूंग दाल के दही बड़े उड़द दाल के दही बड़े की तुलना में बहुत हल्के होते हैं । आज हम आपको मूंग की दाल के दही बड़े बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं , ये रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी । 

Dahi bada kaise banaye

सामग्री – 

3/4 कप मूंग दाल 

750g दही फेटा हुआ 

नमक स्वादानुसार 

शक्कर 2 छोटे चम्मच 

तलने के लिए तेल 

परोसने की सामग्री – 

1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर 

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

1/4 कप इमली की चटनी 

1/4 कप मीठी चटनी 

1 बड़ा चम्मच हरा धनिया बारीक कटा हुआ । 

विधि – 

* सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छे से साफ करके दाल को धो लें । और 4-5 कप पानी में भिगोकर रख दें । 

* जब दाल अच्छे से भीग जाए तो दाल में मौजूद ज्यादा पानी को एक छलनी में डालकर निकाल दें । अब इस भीगी हुई दाल को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें । 

* इसके बाद पिसी हुई दाल को ग्राइंडर ले एक बाउल में निकाल लें और एक बीटर या हाथ से अच्छे से फेंट लें आपको दाल को तब तक फेंटना है जब तक कि दाल एक दम हल्की ना हो जाए । 

* अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । और कड़ाई में तलने के लिए तेल डालें । और जब तेल गर्म हो जाएं तो उसमें एक चम्मच या हाथ से ही फेंटी हुई दाल को थोड़ा थोड़ा करके कड़ाई में बड़े के आकार बना कर डालें । और इन बड़ों को सुनहरा होने तक मध्यम आंच पर तलें । इस प्रक्रिया को दोहराएं और बड़े तैयार कर लें । 

* तले हुए बड़ों को किचन पेपर पर निकाल लें । 

* अब एक बर्तन में गर्म पानी करें । पानी गर्म होने के बाद उसमें 1 छोटा चम्मच नमक डालें । और अच्छे से मिला लें । 

* अब इस गर्म पानी में तले हुए बड़ों को डालें और भीगने दें । जब बड़े पानी में अच्छे से फूल जाए तो उन्हें हाथ से दबाकर देखिए कि बड़े अच्छे से फूले है या नहीं । 

* जब बड़े अच्छे से फूल जाए तो हाथों से दबाकर उनका पानी निकाल दें । बड़ों से पानी निकालते समय यह ध्यान रखें कि हल्के हाथ से ही आपको बड़ों से पानी निकालना है ज्यादा जोर से दबाने से बड़े फूट भी सकते हैं । 

* अब एक बर्तन में फेटा हुआ दही लें और उसको फिर से एक बार अच्छे से फेंट लें । अगर आप चाहें तो दही को एक मथानी की मदद से भी फेंट सकते हैं । 

* फेंटे हुए दही में थोड़ा सा नमक और शक्कर मिलाकर अच्छे से मिला लें । 

* अब इस फेंट हुए दही में भीगी हुए बड़े डालें और दही में 2-3 घंटे के लिए भिगोकर रखें । 

दही बड़े परोसना – 

* दही बड़े परोसने के लिए एक सर्विंग प्लेट ले उसमें दही बड़े को डालें और उसके ऊपर से जीरा पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटा हरा धनिया डालें और सर्व करें 

* आप इन दही बड़े के साथ इमली या मीठी चटनी के साथ परोस सकते हैं । 

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* दही फेंटते समय यदि आपको दही ज्यादा गाढ़ा लग रहा है तो आप उसमें थोडा पानी डाल सकते हो । 

* बड़े बनाने से पहले दाल को अच्छी तरह से फेंटना बहुत जरूरी है क्योंकि आप जितना ज्यादा दाल को फेंटते हो बड़े उतने ही मुलायम और हल्के बनेंगे । 

* बड़ों से पानी निकलने के लिए बड़ों को ज्यादा जोर से नहीं दबाना है हल्के हाथों से दबाकर थोड़ा ही पानी निकालना है । 

* दही बड़े को आप बारीक कटी प्याज, बारीक कटी हरी मिर्च, सेब, अनार आदि का इस्तेमाल दही बड़े सजाने के लिए कर सकते हो । 

* गुजरात और महाराष्ट्र में दही बड़ों में शक्कर डाली जाती है पर यदि आपको दही बड़े में मीठा पसंद नहीं है तो आप शक्कर को छोड़ भी सकते हैं । 

* अच्छे स्वाद के लिए दही को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें । 

* बड़े तलने के बाद उनको तुरंत ही पानी में डालना है जिससे कि बड़े जल्दी पानी में डूबे जाए ।