दांत साफ करने के घरेलू नुस्खे ( Daat saaf karne ke gharelu nuskhe)

सफेद दांत सभी को अच्छे लगते हैं ।  दांतों में पीलापन होने की वजह से कोई मुस्कान अच्छी ही नहीं लगती है । दांतों में पीलापन होने के कारण हंसना भी मुश्किल हो जाता हैं । दांतों में हुए पीलेपन को दूर करने के लिए ऐसे तो बहुत से इलाज डाक्टर के पास होते हैं, पर ये इलाज कराना थोड़ा महंगा पड़ सकता है ।

Daat Saaf karne ke Gharelu Nuskhe l दांत साफ करने के घरेलू नुस्खे

लेकिन अगर आपको दांतों से बहुत ज्यादा परेशानी है तो आपको सबसे पहले डाक्टर से सलाह लेनी ही चाहिए । आज हम आपको दांतों को साफ करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं तो आइए जानते हैं कि दांतों के पीलेपन को कैसे दूर किया जा सकता है ।

दांतों से पीलापन होने के कारण –

* वंशानुगत कारक

* दांतों की सही तरीके से सफाई ना होने की वजह

* अधिक चाय, काफी, तम्बाकू और ध्रूमपान के सेवन से

* अधिक दवाईयों के सेवन‌ से ।

दांतों के पीलेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे –

तुलसी पाउडर  

तुलसी दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है । आप तुलसी को अच्छी तरह से धूप में सुखा लें उसके बाद सूखी हुई तुलसी को पीसकर पाउडर बना लें । अब इस पाउडर को अपने टूथपेस्ट में मिलाकर रोज ब्रश करें । इससे आपके दांत चमकदार और सफेद हो जाएंगे ।

केले का छिलका

केले के छिलके में मैग्नीशियम , पोटेशियम और मैगजीन होता है जो दांतों की पीली परत को हटाने में मदद करता है । केले को छीले और केले का छिलका लें और उसे अंदर की तरफ से दांतों पर घिसें । आपको केले के छिलके को लगभग 10 मिनट तक दांतों पर घिसना है ‌ । 10 मिनट के बाद एक सूखा  टूथब्रश से दांतों पर हल्के हाथ से अच्छे से घुमाएं जिससे केले का पेस्ट अच्छी तरह से दांतों पर लग जाए । अब टूथब्रश को गीला करके दांतों को हल्के हाथ से घिसें और दांतों को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें ।

नमक

पुराने समय में सभी लोग अपने दांतों को नमक से ही साफ करते थे । टूथपेस्ट में अब भी इसलिए  मिलाया जाता है क्योंकि नमक दांतों को साफ करके पीलेपन को दूर करता है । आपको 1/2 Teaspoon सरसों का तेल लेना है और उसमें नमक मिलाकर उससे ही ब्रश करना है । पर ध्यान रखें नमक का इस्तेमाल ज्यादा ना करें क्योंकि नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके मसूड़े खराब हो सकते हैं ।

नींबू का छिलका

नींबू का छिलका आपको आसानी से घर पर मिल जाएगा क्योंकि नींबू का इस्तेमाल तो रोजमर्रा में होता ही है और लोग नींबू का इस्तेमाल करके नींबू के छिलके को ऐसे ही फेंक देते हैं । आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल करके अपने दांतों को चमकदार बना सकते हैं । नींबू एक प्रकार का ब्लीचिंग एंजेंट पाया जाता है जो दांतों को चमकदार बनाने में मदद करता है । आपको नींबू का छिलका लेना है और उसे अंदर की तरफ से दांतों पर रगड़ना है लगभग 1 मिनट और उसके बाद साफ पानी से साफ कर लेना हैं ।

नीम

गांवों में नीम की दातुन का इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए  किया जाता है । नीम एक तरह से एंटी सेप्टिक की तरह काम करता है जो दांतों की सड़न को रोकता है । और नीम का रोज इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू से भी राहत मिलती है । अगर आप नीम की दातुन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो आप नीम का तेल लें और उसे टूथब्रश पर लगाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

बेकिंग सोडा  

बेकिंग सोडा भी दांतों को चमकदार बनाने में मदद करता है । इसमें बहुत सारे गुण पाए जाते हैं । आपको थोड़ा सा  बेकिंग सोडा लेना है और उसमें कुछ पानी की बूंदें मिलाकर एक पेस्ट बना लेना है और इस पेस्ट को आपको अपने टूथब्रश पर लगाकर दांतों को साफ करना होगा और बाद में पानी से मुंह को साफ कर लें ।

संतरे का छिलका  

संतरे का छिलका हमारी सेहत और दांतों दोनों के लिए ही बहुत अच्छा होता है । आपको संतरे के छिलकों को सुखाना है और जब संतरे के छिलके अच्छी तरह से सूख जाएं तो उसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें । और अब इस पाउडर को दांतों पर हल्के हाथ से रगड़ना हैं । और फिर पानी से साफ कर लें । इस पाउडर का इस्तेमाल आपको हफ्ते में 2-3 बार करना चाहिए । इससे आपके दांत चमकदार बन जाएंगे ।

स्ट्रोबेरी  

 स्ट्रोबेरी  में मौलिक एसिड जो कि Natural एंजाइम होता है जो‌ दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है । आपको 1-2 ताजी  स्ट्रोबेरी  लेना है और उसे अच्छी तरह से मैश करना है और फिर इसे अपने दांतों पर 2-3 मिनट के लिए लगाकर रखना है और फिर पानी से दांतों को अच्छी तरह से साफ कर लेना हैं ।

Also Read: