What is Computer Virus ? कंप्यूटर वायरस अनचाहे साॅफ्टवेयर प्रोग्राम या अधूरे कोड़ होते हैं जो कंप्यूटर की कार्यप्रणाली में रूकावट पैदा करते है। ये संक्रमित फाइलों, डेटा और असुरक्षित नेटवर्क के द्वारा फैलाए जाते हैं। यह आपके कंप्यूटर में प्रवेश कर अपने आप संक्रमित प्रतिलिपियाँ उत्पन्न करने लगता है। वायरस की प्रतिलिपियाँ कंप्यूटर के एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में और एक संक्रमित कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फैलती रहती हैं।

Types of Computer Virus

Overwrite Virus

ओवरराईट वायरस एक साधारण कंप्यूटर वायरस है। यह अपने नकारात्मक कोड से संक्रमित फाईलों को कई बार लिख देता है।

संक्रमित फाइलों का डेटा आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से बदल जाता है, परंतु फाइल का साईज नहीं बदलता है।

Macro Virus

मेक्रो वायरस दस्तावेज को नुकसान पहुँचाने के साथ-साथ यह हमारे लिखे हुए टेक्स्ट को संक्रमित कर उसकी भाषा को बदल देता है। इतना ही नहीं यह वायरस इससे जुडे़ सभी प्रोग्रामों को भी हानि पहुँचाता है। यह वायरस संक्रमित दस्तावेज को किसी दूसरे कंप्यूटर में खोलने से फैलता है।

Boot Virus

यह एक ऐसा वायरस है जो बूट करते समय कंप्यूटर के द्वारा पढ़ा जाता है। यह बूट सेक्टर प्रोग्राम को अपने नकारात्मक संस्करण में बदल देता है। आमतौर पर यह कंप्यूटर में दूषित मीडिया फाइल, संक्रमित स्टोरेज डिवाइस और असुरक्षित कंप्यूटर नेटवर्क से फैलता है।

Resident Virus

रेजीडेन्ट वायरस स्थायी तौर पर कंप्यूटर की प्राथमिक मेमोरी (RAM) में रहता है। जब आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो यह सक्रिय होकर कंप्यूटर में चल रही फाइलों और प्रोग्रामों को संक्रमित कर देता है।

Multipartite Virus

मल्टीपेराटाईट वायरस कई तरीकों से फैलते है और डेटा को संक्रमित करते हैं। यह फाइल और बूट सैक्टर दोनों को संक्रमित करता है।

File Infector Virus

यह आमतौर पर पाया जाने वाला कंप्यूटर वायरस है। विशेष रूप से यह कंप्यूटर के विभिन्न कार्यों से संबन्धित फाइलों को प्रभावित करता है, जिनका विस्तार .com या .exe से होता है। जब संक्रमित फाइल संपादित (executed) होती है तो वायरस सक्रिय हो जाता है। सक्रिय वायरस फाइल को आशिक या पूरी तरह से पहले से लिखे हुए के ऊपर दोबारा लिख देता है। इस प्रकार यह मूल फाइल को आंशिक या पूर्ण रूप से नष्ट कर देता है।

Computer Worm

कंप्यूटर वार्म वायरस के समान है लेकिन वायरस से तकनीकि रूप से भिन्न है। यह वायरस की तरह बढ़ता और फैलता है, लेकिन वायरस के विपरित इसे फैलने के लिए होस्ट प्रोग्राम की जरूरत नहीं होती है। यह स्वयं को दोहराने में सक्षम होने के नाते यह अपने आप ही वार्म की कई प्रतियाँ बनाता रहता है। यह नेटवर्क के द्वारा फैलता है, संक्रमित ईमेल आईडी द्वारा भेजे गए ईमेल आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर सकता है।

Trojan Worm

ट्रोजन हार्स वायरस अथवा वार्म की तरह एक मैलवेयर है, परंतु तकनीकि रूप से यह इन दोनों से अलग है। यह वायरस या वार्म की तरह खुद को दोहराता नहीं है। ट्रोजन हार्स अपने आप को प्रोग्राम में छिपा लेता है। किसी भी प्रोग्राम को इंस्टाॅल करने पर ट्रोजन हार्स आपके कंप्यूटर में प्रवेश कर जाता है। यह आपके कंप्यूटर को अनाधिकृत पहुँच (unauthorized access) प्रदान कर सकते है। यह आपके कंप्यूटर की फाइलों को दूसरे कंप्यूटर में भेज और मिटा सकता है या अन्य अनचाहे बदलाव कर सकता है।