Computer Network: स्ंाचार चैनलों (communication channels) के माध्यम से दो या दो से अधिक आपस में जुडे हुए कंप्यूटर या डिवाइस को कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं। यह कंप्यूटरों को एक दूसरे के साथ संवाद करने और आदेशों, डेटा, हार्डवेयर, साॅफ्टवेयर जैसे संसाधनों को साझा करने में सक्षम बनाता है।

Types of Computer Network कुछ लोकप्रिय कंप्यूटर नेटवर्क हैंः-

  • Local Area Network (LAN)
  • Metropolitan Area Network (MAN)
  • Wide Area Network (WAN)

Local Area Network (LAN)

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक ऐसा समूह है जो एक स्ंास्थान के सभी कंप्यूटर को एक साथ जोड़ता है। लोकल एरिया नेटवर्क छोटे नेटवर्क क्षेत्रफल जैसे आॅफिस, कंपनी, स्कूल या अन्य कोई संस्थान के अंदर तक ही सीमित होते हैं। LAN सेटअप के लिए इथरनेट केबल का उपयोग किया जाता है।

Computer Network 1

Metropolitan Area Network (MAN)

मेट्रोपाॅलिटन एरिया नेटवर्क एक शहर अथवा कस्बे की तरह एक महानगरीय क्षेत्र में फैला हुआ होता है। यह एरिया कई किलोमीटर बड़े भू-भाग में फैला हो सकता है। यह शहर या कस्बे के लोकल एरिया नेटवर्क को जोड़कर बनाया जाता है। यह विशेष क्षेत्र के लोगों को डेटा या जानकारी को साझा करने के लिए उपयुक्त है।

Computer Network 2

Wide Area Network (WAN)

वाइड एरिया नेटवर्क बड़े भौगोलिक क्षेत्रफल को घेरता है। यह आॅफिस, स्कूल, या एक कस्बे तक ही सीमित नहीं है। यह मुख्य रूप से दूरसंचार लाइनों द्वारा निर्धारित है। बड़े संस्थान जैसे बैंक और बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ वाइड़ एरिया नेटवर्क के द्वारा अपनी शाखाओं और ग्राहकों के साथ संवाद करती हैं। इन्टरनेट जिसका हम उपयोग करते हैं WAN ही है।

Computer Network 3