कॉफी कैसे बनाते हैं (Black Coffee , Green coffee kaise Banate Hai)

कॉफी एक ऐसी ड्रिंक है जो चाय से भी ज्यादा पसंद की जाती हैं क्योंकि इसे पीने से थकान, सर दर्द और बस एक कॉफी आपकी दिमागी थकान को दूर करने में मदद करती है । आजकल काॅफी भी कई प्रकार की मिलती हैं और कई प्रकार से बनाई जाती हैं |

How to make coffee in Hindi कॉफ़ी कैसे बनाते है

कॉफी बनाने की सामग्री –

  • 250 g दूध
  • 2 Teaspoon कॉफी
  • 3 Teaspoon चीनी
  • पानी

कॉफी बनाने की विधि

* सबसे पहले हम एक मग में चीनी और कॉफी पाउडर को डाल देते हैं । इसके बाद इसमें एक चम्मच दूध और बहुत थोड़ा सा पानी डालते हैं ।

* अब एक तरफ दूध को अच्छी तरह से गर्म कर लेते हैं । कॉफी और शक्कर को फेंटते जाएं और बीच बीच में एक एक चम्मच दूध मिलाते जाए और फेंटते जाएं ।

* जब तक काॅफी भूरे रंग की नहीं होता है जब तक हमें इसे फेंटते जाना हैं ।

*   दूध को उबाल आने तक पकाएं ।

* अब आपको फिर से एक अलग कप लेना है और उसमें सेंटर हुई कॉफी डालें ऊपर से गर्म किया हुआ दूध धीरे धीरे डालें ।

* इसके ऊपर से थोड़ी और कॉफी डालें और चम्मच से मिला लें ।

* आप चाहें तो कॉफी को सजाकर भी सर्व कर सकते हैं ।

कॉफी सजाने के लिए

कॉफी को सजाने के लिए हम एक कप के हिसाब का पेपर लेंगे और उस पेपर पर अपनी पसंद के हिसाब की डिजाइन काट लें ।  कप के ऊपर डिजाइन कटे पेपर को रखेंगे और उस पर कॉफी पाउडर डालते हैं । अब धीरे से पेपर को हटा लें । और आपकी कॉफी तैयार है ।

ध्यान रखने योग्य बातें

* अगर आपको कोल्ड काॅफी पसंद है तो आप कॉफी को फ्रीज में भी रखकर 2-3 घंटे के बाद पी सकते हैं ।

ब्लैक कॉफी कैसे बनाते हैं –

ब्लैक कॉफी बनाने की सामग्री

  • 1 Teaspoon कॉफी पाउडर
  • 2 Teaspoon चीनी
  • 1 कप पानी

ब्लैक कॉफी बनाने की विधि

* सबसे पहले हम एक बाउल लेंगे और उसमें चीनी और कॉफी पाउडर और 2 चम्मच पानी डालेंगे । और चम्मच की मदद से तब तक कॉफी को फेंटना है जब तक की चीनी अच्छी तरह से धुल ना जाए ।

* अब हम एक बर्तन लेंगे और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें और उसमें पानी डालकर गरम होने दें । जब पानी गर्म हो जाएं तो 1 कप लें और उसमें फैटी हुई कॉफी डाल देंगे और उसके बाद कप में गर्म पानी डालें। और एक चम्मच की मदद से कॉफी से मिला लें । आपकी ब्लैक कॉफी तैयार है ।

ग्रीन कॉफी कैसे बनाते हैं

ग्रीन कॉफी बनाने की सामग्री

  • 10 g ग्रीन कॉफी बीन्स
  • 150 मिलीलीटर पानी
  • 1 Teaspoon शहद‌

ग्रीन कॉफी बनाने की विधि

* कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले रात में ग्रीन कॉफी बीन्स को पानी में भिगोकर रखें । और सुबह इन भींगे हुए बीन्स को पानी के साथ उबाल लें । आपको बीन्स को 15 मिनट तक पकाना है । 15 मिनट के बाद गैस बंद कर दें । और बीन्स को एक घंटे के लिए छोड़ दें ।

* 1 घंटे के बाद बीन्स को एक छलनी की मदद से छान लें । अब इस छनी हुई कॉफी में आपकी पसंद के अनुसार चीनी या शहद डालकर चम्मच से मिला लें ।

ग्रीन कॉफी के फायदे

* वजन कम करने में मदद करती है –

ग्रीन कॉफी वजन कम करने में मदद करती है । वजन बढ़ने की समस्या वर्तमान समय में आम सी बात है और ऐसा माना जाता है कि ग्रीन कॉफी का यदि नियमित रूप से सेवन किया जाए तो अतिरिक्त मोटापे को कम किया जा सकता है । ग्रीन कॉफी के बीजों में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो चयापचय ( Digestion) की क्रिया को तेज करता है । और शरीर में फैटी एसिड की मात्रा को भी नियंत्रित करता है ।

* उच्च रक्तचाप के लिए –

उच्च रक्तचाप भी वर्तमान समय में आम सी समस्या है । यह एक गम्भीर समस्या है जो हर किसी के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है । ग्रीन कॉफी उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए औषधि की तरह होती है ।

* मधुमेह के लिए –

ग्रीन कॉफी मधुमेह के रोगियों के लिए भी अच्छी होती है ग्रीन कॉफी रक्त में शर्करा की मात्रा को कम करने का काम करता है ।

* कैंसर के लिए –

ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो कैंसर के प्रभाव को कम करता है यदि कोई कैंसर का मरीज नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं तो यह उसे कैंसर के इलाज में मदद करता है ।

Also Read: