Civil engineer कैसे बने – 

Civil engineering एक Professional engineering course होता है जिसकी पढ़ाई पूरी करने वाले व्यक्ति को Civil Engineer कहते हैं । एक Civil engineer का काम होता है Construction, Building, Road, बांध बनाना, घर बनाना आदि ये सब काम Civil engineer का होता है । जैसे घर को कैसे डिजाइन करना है, Road कैसे बनेगी तथा Road बनने में क्या क्या सामान लगेगा । ये सब Civil engineer की ही जिम्मेदारी होती है । दो तरह से आप Civil Engineering कर सकते हो -‌

* Diploma in civil engineering – इनको Junior civil engineer भी कह सकते हैं । जो 3 साल का Course होता है । Diploma की पढ़ाई आप 10वीं के बाद भी कर सकते हो ‌ ।

* Senior civil engineering – ये Course 4 साल का होता है तथा इसे आप 12th के बाद ही कर सकते हो । civil engineering के graduation के यदि आप आगे पढ़ाई करना चाहते हो जैसे कि यदि आप Post graduation. करना चाहते हो तो आप वो भी कर सकते हो । 

* B.Tech in civil engineering 

* M.tech in civil engineering 

Civil engineering में अलग अलग प्रकार के Engineering Subjects मिलेंगे। जिनमें से आप अपनी रूचि के अनुसार  विषय का चुनाव कर सकते हो ।

* Construction Engineering 

* Earth Quake Engineering 

* Coastal Engineering  

* Forensic engineering 

* Geotechnical engineering

* Environmental engineering 

* Material Science and engineering 

* Outside plant engineering 

Civil Engineer kese bane

Civil Engineering बनने के लिए Qualification –

* Civil engineering करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार का Science subject या Math, Chemistry, Physics से 12th पास होना जरूरी है ।

* उम्मीदवार के 12th में 60% Marks होना आवश्यक है । यदि उम्मीदवार कोई भी Entrance exam जैसे IIT, AIEEE का exam देना चाहते हैं तो उसके लिए उम्मीदवार के 12th में 60% आना आवश्यक है । 

* यदि उम्मीदवार junior engineer बनना चाहता है तो उसके लिए उम्मीदवार का 10th पास होना जरूरी है । 

Civil engineering में आवेदन कैसे दे – 

*Intermediate – 

 उम्मीदवार को सबसे पहले Intermediate करना होगा यानि उम्मीदवार को Intermediate Science में PCM group में 60% लेकर पास होना चाहिए । 

* Entrance exam – 

उम्मीदवार को IIT , AIEEE में भाग लेना होगा क्योंकि यह परीक्षा किसी एक क्षेत्र में नहीं all over India में इसके exam होते हैं । यदि उम्मीदवार ने इन‌ परीक्षा को अच्छे अंकों से पास किया तो उम्मीदवारों को एक अच्छे College में Admission मिल जाता है। तथा इसके साथ ही जो राज्य स्तर पर परीक्षा कराई जाती है उन परीक्षाओं में भी शामिल होने का मौका मिलता है । इसके अलावा यदि उम्मीदवार चाहे तो वह किसी भी College में सीधा प्रवेश ले सकता ‌है पर उसकी फीस बहुत ज्यादा लगती है । इस Entrance exam को पास करने के बाद उम्मीदवार की Counseling की जाती है ।‌ जिसमें उम्मीदवार के जितने अच्छे अंक होंगे उसे उतना अच्छा College मिलेगा । 

* Civil engineering graduation – 

Entrance exam पास करने के बाद आपको एक अच्छे College में Admission में मिल जाता है । इस College में ही आपको 4 साल Civil engineering की पढ़ाई करनी होती है जहां आपको घर के नक्शे को डिजाइन करना इन सब विषयों के बारे में जानकारी दी जाती है तथा Civil engineering विषय के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी भी दी जाती है । यहां से आपको अच्छे अंकों से Graduation पूरी करनी है । जिससे आपका चयन Civil engineering की Training में आसानी से किया जा सके । 

* Internship – 

College की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको Internship करनी होती है । इस Internship के माध्यम से आपको बहुत से अनुभव प्राप्त होंगे । आपको अपनी Internship एक Professional civil engineer के साथ करनी होगी । जिससे आपको बहुत कुछ छोटी बड़ी बातों की जानकारी होगी तथा इसके साथ साथ अनुभव भी होगा । क्योंकि अगर आप किसी भी Company में apply करते हो तो आपसे Degree के साथ साथ अनुभव भी पूछा जाता है । 

* License और Certified के लिए आवेदन – 

Civil engineering की Training के बाद आपको License के लिए आवेदन करना होता है और License मिलने के बाद आप एक certified civil engineer कहलायेंगे । 

Civil engineering Diploma के लिए Best College – 

* Rameshwaram Institute of technology and management 

* Rai University 

* Lovely Professional University 

* SP memorial Institute of technology 

* Wisdom School of management 

* Dr. DY Patil College of engineering 

* Chandigarh University 

Civil engineering का वेतन –

5 साल से कम अनुभव वाले Civil engineer की यदि वेतन का 3,00,000 मिलता है । इसके अलावा जो 20 साल पुराने Civil engineer को 10,00,000 वेतन मिलता है ।