अच्छे कीवर्ड कैसे चुनें | Choosing Best keywords in Hindi

621

keywords ऐसे शब्द या वाक्यांश हैं जिनका उपयोगकर्ता सर्च इंजन में मनचाही या उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं। प्रासंगिक (relevant) शब्द और वाक्यांश आपकी वेबसाइट पर traffic को बढाने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप अच्छे शब्द और वाक्यांश बनाना चाहते हो तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

1) Long-tail keywords: यह 3 से 5 शब्दों से बने वाक्यांश होते हैं। ऐसे kewords SEO के लिए अच्छे समझे जाते हैं क्यूंकि जो उपयोगकर्ता products और services को खरीदने के इच्छुक होते हैं ज्यादातर लम्बे वाक्यांश का इस्तेमाल करते हैं। लम्बे वाक्यांश छोटे keywords के अपेक्षा कम प्रतिस्पर्धात्मक (compititive) होते हैं और traffic बढ़ाने में मदद करते हैं।

2) Latent semantic indexing: इसे LSI भी कहा जाता है। इस तरीके में हम मुख्य keyword और वाक्यांश के साथ कुछ उनसे सम्बंधित वाक्य या शब्द भी डाल देते हैं। उदाहरण के लिए अगर किसी पृष्ठ में cars के बारे में बताया गया है तो सर्च इंजन इससे सम्बंधित जानकरी जैसे modles, makes और car parts आदि भी खोजने लगता है। इसलिए अगर आपकी वेबसाइट पर सर्च इंजन को आपके keyword से सम्बंधित शब्द मिलते हैं तो उसको आपकी वेबसाइट प्रासंगिक (relevant) और विश्वसनीय लगेगी।

3) Recent trends: अगर आप बेहतर और लोकप्रिय keywords बनाना चाहते हैं तो recent trends पर ध्यान देते रहें। इससे आपको पता चलेगा कि सर्च इंजन पर कोन से keyword या वाक्यांश ज्यादा इस्तेमाल हो रहे हैं। इन keywords का इस्तेमाल करके आप भी अपनी वेबसाइट पर traffic बढ़ा सकते हैं।

4) Location based keywords: आप अपने keyword के साथ देश, राज्य या शहर का नाम भी जोड़ सकते हो। यह local search results में आपकी ranking को बढ़ाने में मदद करेगा।

5) Identify competitors’ keyword: आप अपने प्रतियोगियों के कुछ प्रचलित keywords इस्तेमाल करके भी अपनी वेबसाइट पर traffic बढ़ा सकते हो। प्रतियोगियों के keywords जानने के लिए आप Keyword Spy जैसी ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हो।