चीला कैसे बनाते हैं (Chila kaise banate hai)

जब भी हमें सुबह या दिन में भूख लगती है तो कभी कभी मन करता है कि कुछ भी हल्का-फुल्का खाने को मिल जाए , या ऐसा क्या बनाएं कि जिसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी ना लगे और टेस्ट भी मिल जाए। तो आज हम आपके लिए ऐसी ही झटपट तैयार होने वाली डिश लेकर आए हैं जो कम समय में तैयार हो जाती है, और हल्दी भी होती है । हम आपके लिए आज चीला बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि स्वादिष्ट और पौष्टिक चिला कैसे बनाते हैं –

Chila Recipe in Hindi
  1. बेसन का चीला 

सामग्री –

1 कप बेसन

2 Teaspoon नमक 

1 कप पानी 

½ प्याज बारीक कटा हुआ

1 Teaspoon लाल मिर्च पाउडर

1 Teaspoon अजवाइन 

1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

1 कप मेथी के पत्ते बारीक कटे हुए  

4 Teaspoon तेल 

विधि –

* बेसन का चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें और उसमें बेसन, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटा हुआ प्याज, नमक, बारीक कटी हरी मिर्च, पानी और बारीक कटी हुई मेथी  डालकर अच्छी तरह से घोल तैयार कर लें । 

* अब इस तैयार घोल को 20-25 मिनट के लिए ढककर रख दें । 

* अब एक पैन लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस पैन में थोड़ा सा तेल डालें ताकि घोल पैन में चिपके ना । अब पैन में एक चम्मच की सहायता से थोड़ा सा घोल डालें और पैन में घोल को अच्छी तरह से फैला लें।

* अब चीला को एक तरफ से अच्छी तरह से पकने दें । जब चीला एक तरफ से पक जाए तो उसे चिमटे की मदद से पलट दें और दूसरी तरफ से पकने दें । 

* जब चीला दोनों तरफ से पक जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लें और इसी तरह बाकी के चीला भी तैयार कर लें। 

* जब सभी चीले बन जाएं तो गैस बंद कर दें, और चीलों को हरी चटनी के साथ सर्व करें । 

बेसन का चीला खाने के फायदे क्या हैं –

* बेसन का चीला पेट के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें तेल कम मात्रा में होता है । अगर आप चाहें तो इसे बिना तेल या घी के बिना नानस्टिक पैन में बना सकते हैं । 

* बेसन का चीला डोसा की तरह ही होता है बस इसमें टमाटर , प्याज और बाकी मसाले अलग से मिलाएं जाते हैं।

* बेसन का चीला नाश्ते के लिए सबसे अच्छी डिश क्योंकि यह एक हल्की और जल्दी तैयार हो जाती है । 

——————————————————————————————————————

  1. आटे का चीला 

सामग्री –

1 कप गेहूं का आटा 

4-5 Tablespoon दही 

नमक स्वादानुसार

½ Teaspoon हल्दी पाउडर 

पानी आवश्यकतानुसार 

3 प्याज बारीक कटा हुआ

1 शिमला मिर्च बारीक कटी हुई 

1 गाजर बारीक कटी हुई

1 लाल शिमला मिर्च बारीक कटी हुई 

1 पीली शिमला मिर्च बारीक कटी हुई

1 फ्रेंच बीन्स बारीक कटी हुई 

2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई 

¼ कप स्प्रिंगअनियन बारीक कटा हुआ 

½ कप हरा धनिया बारीक कटा हुआ 

विधि –

* सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें और उसमें  गेहूं का आटा, दही और नमक डालकर मिला लें और पानी डालकर अच्छी तरह मिलाते हुए एक घोल तैयार कर लें । 

* आटे का चीला बनाते समय इसमें दही डालने से चीला नरम बनता है । अब इस घोल को 3-4 घंटे के लिए ढककर रख दें । आप इसे झटपट भी बना सकते हैं । 

*अब सभी सब्जियां जैसे बारीक कटी प्याज, बारीक कटी लाल शिमला मिर्च, बारीक कटी पीली शिमला मिर्च, बारीक कटी हरी शिमला मिर्च, बारीक कटी फ़्रेन्च बीन्स, बारीक कटा हुआ स्प्रिंग अनियन और बारी कटा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह से मिला लें । आप चाहें तो इसमें अपने पसंद की सब्जियों को डाल सकते हैं । 

* सब्जियों को डालने के बाद यदि घोल आपको गाढ़ा लगे तो आप इसमें थोड़ा सा पानी डाल सकते हैं । और अपने स्वादानुसार नमक डालकर सकते हैं । 

* अब एक नानस्टिक पैन लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इसमें पैन में थोड़ा सा तेल डालें और पैन को चिकना कर लें । 

* अब पैन में चम्मच की सहायता से तैयार घोल डालें और पैन में गोल को अच्छी तरह से फैला लें । घोल डालने के बाद थोड़ा सा तेल डालें । 

* चीले को सेकते समय गैस की आंच धीमी ही रखें । जब चीला एक तरफ से पक जाए तो चिमटे की मदद से चीले को पलट दें और चीले को दूसरी तरफ से अच्छी तरह से पकने दें।

* जब चीला दोनों तरफ से पक जाए और सुनहरे रंग का हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और इसी तरह से बाकी के चीले भी तैयार कर लें । 

* जब सभी चीले बन‌ जाएं तो गैस बंद कर दें । और तैयार चीलों को हरी चटनी या टमाटर की चटनी के साथ सर्व करें।