चिकन कैसे बनाया जाता हैं ( Chicken kese banaya jata hai)

चिकन नान वेजेटेरियन लोगों की सबसे पहली पसंदीदा डिश में से एक है  चिकन एक ऐसी डिश है जिसे हर उम्र के व्यक्ति पसंद करते हैं फिर चाहे वो बच्चे हो या बुजुर्ग । खासतौर पर त्यौहारों के आसपास चिकन खाने वालों की डिमांड भी बढ़ जाती है । चिकन एक ऐसी डिश है जिसे हर क्षेत्र के लोगों को बहुत ही पसंद होती है , और इसलिए इसे कई अलग अलग तरीकों से बनाया जाता हैं । आजकल लोग रेस्टोरेंट्स में जाकर चटपटा चिकन खाना ज्यादा पसंद करते हैं । चिकन को आप रोटी , नान, चावल या अपनी पसंद के अनुसार खा सकते हो । अलग अलग तरह के लोगों की अपनी अलग अलग पसंद होती है अपने अनुसार ही उन्हे खाना बनाना और खाना पसंद होता है । और इस तरह अलग रेसिपी और तरीका अलग होने की वजह से उनके खाने के स्वाद में भी परिवर्तन होता है । जैसे कि हमारे देश में अलग अलग प्रकार के रेस्टोरेंट्स हैं जिसमें अलग अलग तरह के रूप और स्वाद के चिकन व्यंजन मिलते हैं ।  चिकिन बनाना बहुत ही आसान है  इसलिए आज हम आपको स्वादिष्ट चिकन बनाने की एक रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी । तो आइए जानते हैं कि चटपटा मसालेदार चिकिन कैसे बनाया जाता है – 

चिकन रेसिपी इन हिंदी | Chicken Recipe in Hindi

सामग्री

डेढ़ किलो चिकन 

1/2 कप तेल

3 कप प्याज (बारीक कटे) 

1/2 कप करी पत्ता

2 कप टमाटर (प्यूरी) 

2 कप हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

2 इंच अदरक 

1 Teaspoon लहसुन 

 1/2 Teaspoon सरसों के दाने 

1 Teaspoon जीरा पाउडर 

1 Teaspoon काली मिर्च 

1 Teaspoon लाल मिर्च पाउडर 

3 Teaspoon हल्दी पाउडर 

डेढ़  कप पानी  

1/2 कप नारियल (कद्दूकस किया हुआ) 

1/2 Teaspoon खसखस 

विधि – 

* सबसे पहले चिकन को अच्छी तरह से नल के पानी में अच्छी तरह से साफ़ कर लें ।और चिकन को साफ करके अगल रख दें ।

* अब अदरक, करी पत्ता, लहसुन, सरसों के दाने, काली मिर्च, जीरा को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर सबका एक पेस्ट तैयार कर लें । 

* इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर को एक छोटे बाउल में ले और इन मसालों में हल्का पानी डालकर इनका भी एक पेस्ट तैयार कर लें । 

* इसके बाद एक अलग बाउल में खसखस और कद्दूकस किया हुए नारियल का एक अलग पेस्ट बना लें ‌ । अब हमने तीन पेस्ट तैयार किए । 

* इसके बाद एक प्रेशर कुकर लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । और प्रेशर कुकर में तेल डालें और गर्म होने दें । जब तेल गरम हो जाए तो उसमें बारीक कटी प्याज डालें और सुनहरा होने तक भुनें । 

* जब प्याज अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें करी पत्ता और अदरक लहसुन का जो हमने पेस्ट तैयार किया था वो डालें । और 3-4 मिनट तक इस पेस्ट को भुनें । 

* जब अदरक लहसुन का पेस्ट अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, और लाल मिर्च पाउडर का जो हमने पेस्ट तैयार किया था वो डालें ‌और भुनें । 

* इन सभी मसालों को अच्छी तरह से मिलाते रहें । जब सारे मसाले अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें साफ किया हुआ चिकन डालें । और 5 मिनट तक चलाते हुए चिकिन को अच्छी तरह से भुन लें । 

* जब चिकिन अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें टमाटर प्यूरी डालकर 5 मिनट तक पकाएं । और इसके बाद इसमें डेढ़ कप पानी डालें और अच्छी तरह से मिला लें । और इसे अब 10-15 मिनट के लिए पकने दें । 

* 10-15 मिनट के बाद जब चिकिन‌ अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें नारियल और खसखस का जो हमने पेस्ट तैयार किया था वो पेस्ट डालेंगे । और धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए पकने देंगे । 

* आखिर में गैस बंद कर दें और इसके ऊपर बारीक कटा हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाएं । और नान या रोटी के साथ इस लजीज चिकन को सर्व करें । 

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* चिकन बनाने या फ्राई करने से पहले आप चिकन उबाल भी सकते हैं इससे आपका चिकन जल्दी बनेगा । और खाने में स्वादिष्ट भी लगेगा । 

* चिकन बनाने के लिए आप जितना अच्छा मसाला इस्तेमाल करेंगे आपका चिकन उतना ही स्वादिष्ट बनेगा । 

* चिकन को आप रोजाना के खाने के साथ साथ, खास मौके जैसे Party के लिए भी परोस सकते हो ।