छत्तीसगढ़ में पहले दौर में 18 सीटों पर 70 प्रतिशत वोटिंग

444

चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग समाप्त हो गई, जिसमें करीब 70 फीसदी वोट डाले गए हैं। पहले चरण में राज्य के 8 जिलों की 18 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। वोटिंग के तुरंत बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पहले चरण की 18 में से 14 सीटों पर बीजेपी की जीत का दावा किया है।वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि अभी अंतिम आंकड़े मिलने बाकी हैं। छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से पहले चरण के चुनाव में 18 सीटों के लिए मतदान हुआ, चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5.30 बजे तक कुल मतदान 58.55 फीसदी था।

कोंडागांव में 61.47 प्रतिशत, केशकाल में 63.51 प्रतिशत, कांकेर में 62 प्रतिशत, बस्तर में 58 प्रतिशत, दंतेवाडा में 49 प्रतिशत, खैरागढ़ में 70.14 प्रतिशत, डोंगरगढ़ में 71 प्रतिशत, डोंगरगांव में 71 प्रतिशत और खुज्जी विधानसभा सीट के लिए 72 प्रतिशत मतदान हुआ। इन 18 में से 12 सीटें अनसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

चुनाव नक्सली हमलों के बीच हुआ

वोटिंग के दौरान नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में CRPF और नक्सलियों के बीच हुई अलग-अलग मुठभेड़ में CRPF के 2 अधिकारी समेत 5 सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं। वहीं दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के 7 जिलों और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई। राज्य में नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है और सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास भी किया।

राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा बल के लगभग सवा लाख जवानों को तैनात किया गया था। वहीं नक्सलियों ने पिछले 15 दिनों अलग-अलग घटनाओं में 14 लोगों की हत्या कर दी है, जिसमें सुरक्षाबल के जवान और नागरिक शामिल हैं। राज्य में 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवम्बर को मतदान होगा और परिणामों की घोषणा 11 दिसंबर को होगी।