छपरा जंक्शन पर बरामद किये 50 नरकंकाल,  हड़कंप मचा

373

छपरा जंक्शन पर मंगलवार को GRP (Government Railway Police) ने डाउन बलिया-सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन से 50 नरकंकाल बरामद किये हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक तस्कर संजय प्रसाद (29) पूर्वी चम्पारण जिले के निवासी को गिरफ्तार कर लिया। नर कंकाल को यूपी के बलिया जिले से लाया जा रहा था और उसे भूटान के रास्ते चीन ले जाने की योजना थी।

पुलिस उपाधीक्षक (रेलवे) तनवीर अहमद ने मंगलवार शाम छपरा जंक्शन रेल थाने में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। गिरफ्तार तस्कर के पास से भूटान की मुद्रा, विभिन्न देशों के ATM कार्ड तथा एक विदेशी सिम बरामद किया गया है। गिरफ्तार तस्कर का नाम संजय प्रसाद है। उसके पास से एक पहचान पत्र मिला है, जिस पर बिहार के मोतिहारी जिले के पहाड़पुर का पता दर्ज है। वहीं दूसरे पहचान पत्र पर न्यू जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल का पता है।

बरामद 50 कंकाल में 16 खोपड़ी (सिर) और 34 शरीर के अलग-अलग अंग के हिस्से हैं। पुलिस उपाधीक्षक (रेलवे) तनवीर अहमद ने बताया कि उत्तर प्रदेश से शराब लाने वाले तस्करों के खिलाफ जांच अभियान चलाया जा रहा था। इसी क्रम में GRPको यह सफलता हाथ लगी। छपरा जंक्शन पर जब ट्रेन खड़ी थी, उसी समय पूछताछ काउंटर के सामने ट्रेन के कोच से इन्हें बरामद किया गया। इसके बाद एक टीम का गठन किया गया।

पूछताछ के दौरान संजय प्रसाद ने बताया कि उसने उत्तर प्रदेश के बलिया से इन कंकालों को खरीदा था और पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी होते हुए भूटान जा रहा था। पुलिस उपाधीक्षक (रेलवे) तनवीर अहमद ने कहा कि संजय प्रसाद उस गिरोह का हिस्सा था, जो भूटान में तांत्रिकों को नरकंकाल की आपूर्ति करते हैं। उसे जेल भेज दिया गया है और उसके सहयोगियों की तलाश के लिए जांच जारी है।

लावारिस नरकंकाल मुजफ्फरपुर में भी मिले थे

19 अक्तूबर को मुजफ्फरपुर स्टेशन पर लावारिस हालत में बड़ी संख्या में नर कंकाल बरामद हुए थे। रेल पुलिस उपाधीक्षक तनवीर अहमद ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर के गिरोह से जुड़े सदस्यों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली है, जिसके आधार पर छापेमारी की जा रही है।