केक कैसे बनाया जाता है ( Cake kese banaya jata hai) –

केक यूरोप का प्रसिद्ध व्यंजन  है । इसका स्वाद बहुत ही जायकेदार होता है इसलिए विश्व भर में अब केक बनाया और खाया जाता हैं| हमारे भारत देश के लोग भी केक को खाने और बनाने से खुद को रोक नहीं पाए हैं । केक के बिना आज के समय में कोई भी उत्सव Celebration कोई भी Party पूरी नहीं होती । केक मुख्यतः दो तरीके से बनाये जाते हैं  ऐग वाले केक और ऐगलेस केक । केक हर उम्र के व्यक्ति की पसंद बन गया है ।

केक खाने के लिए लोगों को किसी खास पल का इंतज़ार होता है Birthday, Anniversary, या किसी खुशी के मौके पर ही केक काटने का रिवाज जो चल रहा है । पर अब आपको केक खाने के लिए किसी खास दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको केक बनाने की आसान विधि बतायेगें। इससे जब भी आपका केक खाने का मन करे तो घर में ही केक बनायें और केक का मजा लें । आजकल बाजार में आपको हर फ्लेवर के केक खाने को मिल जाते हैं । पर बाजार के केक में भी अब बहुत मिलावट आने लगी है जो हमारी सेहत के लिए भी अच्छी नहीं है । 

केक बनाने का सबका अपना एक अलग तरीका होता है क्योंकि सबकी पसंद अलग होती है किसी को ऐग वाला केक ही बहुत पसंद होता है तो किसी को ऐगलेस केक पसंद होता है यदि लोगों के केक बनाने के तरीके में परिवर्तन होता है तो उनके स्वाद में भी परिवर्तन होता है । कुछ लोगों का मानना है कि केक बनाने में बहुत मेहनत लगती है पर ऐसा नहीं केक बहुत आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है । आज हम आपको केक बनाने की सबसे आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं आप लोगों को ये रेसिपी जरूर पसंद आएगी । 

cake recipe without egg in hindi

आइए तो जानते हैं केक बनाने की रेसिपी – 

केक बनाने की सामग्री – 

2 कप मैदा (छना हुआ)

1 कप शक्कर (पिसी हुई) 

1 कप दूध 

1/2 कप मक्खन 

1 Teaspoon जेली 

ताजा क्रीम

1 Teaspoon वैनिला एसेंस 

1 Teaspoon कोको पाउडर 

1 Teaspoon बेकिंग पाउडर 

1 Teaspoon बेकिंग सोडा 

केक बनाने की विधि –  

* सबसे पहले हम एक बर्तन में बेकिंग पाउडर, मैदा और बेकिंग सोडा को डालकर मिला लेते हैं । और छलनी की मदद से छान लें । 

* अब एक बड़ा बाउल लें और उसमें मक्खन और पिसी हुई शक्कर को डालकर अच्छी तरह से मिला लेते हैं ।और अच्छी तरह से इन दोनों को फेंट लें और फेंटने के साथ साथ इसमें वैनिला एसेंस और दूध भी मिलाते जाए । और अच्छी तरह से फेंट लें । 

* इसके बाद इसमें मैदा, बैंकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा का जो मिश्रण हमने तैयार किया था उसे भी मिला लें । 

* इसके बाद एक और बाउल लें उसमें कोको पाउडर और मक्खन को अच्छी तरह से फेंट लें । इसके बाद जो हमने पहले मिश्रण तैयार किया था उसमें कोको पाउडर और मक्खन वाले मिश्रण को भी मिला दें । 

* इस मिश्रण को भी अच्छी तरह से मिला लें । और कुछ देर के लिए रख दें । 

* इसके बाद आपको जिस बर्तन में केक बनाना है उसमें मक्खन लगाएं और केक का जो मिश्रण हमने तैयार किया है उसे डाल दें । अब जिस बर्तन में केक का मिश्रण है उसे माइक्रोवेव में रख दें और माइक्रोवेव का समय 30 -40 मिनट सेट कर दें । 30-40मिनट के बाद आपका केक तैयार है । केक सही से पका है या नहीं यह देखने के लिए आप एक टूथपिक लेकर केक में डालकर देख सकते हैं । यदि केक अच्छे से पक गया होगा तो टूथपिक साफ ही बाहर आयेगी ‌ । और यदि केक नहीं पका होगा तो टूथपिक में केक का मिश्रण लग जायेगा । 

* अब केक को माइक्रोवेव से बाहर निकालें और ठंडा होने दें ।

* आपका केक तैयार है इसे क्रीम या जेली से सजाकर सर्व करें । 

टिप्स – 

 * यदि आप केक में वैनिला एसेंस के साथ साथ कोई और फ्लेवर भी डालना चाहते हैं तो आप केक में ताजे संतरे का रस भी डाल सकते हैं जिससे आपको वैनिला फ्लेवर के साथ साथ एक और नया स्वाद भी मिलेगा । 

* केक में आप जो पिसी हुई शक्कर डालते हैं उसे एक बार जांच लें क्योंकि केक के लिए हमें एकदम बारीक शक्कर ही चाहिए होती है । 

* यदि आप ऐगलेस केक बना रहे हो तो आप केक बनाने के लिए मक्खन की जगह देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हो ।