बटरस्कॉच आइसक्रीम | Butterscotch Icecream Recipe in Hindi

599

बटरस्कॉच आइसक्रीम कैसे बनाएं

बटरस्कॉच आइसक्रीम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • ताजा क्रीम – 2 पैकट (400 मि.ली.)
  • कंडेंस्ड मिल्क – 1/2 कप (200 मि.ली.)
  • मक्खन – 2 छोटी चम्मच
  • चीनी – ½ कप (100 ग्राम)
  • काजू – 10 से 12 पीस
  • बटरस्कॉच एसेन्स – 1 छोटी चम्मच (अपने अनुसार उपयोग कर सकते हैं)

बटरस्कॉच आइसक्रीम बनाने की विधि-

बटरस्कॉच आइसक्रीम को स्वीट क्रंच बनाने के लिए एक बर्तन में चीनी डालकर इसे गैस की आंच पर रख लें। चीनी के पिघलने तक इसे गैस की तेज आंच पर लगातार चलाते हुए पका लें। चीनी के पूरी तरह से पिघल जाते ही, गैस की आंच को बंद कर दें। इसमें काजू और मक्खन डालकर अच्छे से मिला लें। मिश्रण को तैयार करके एक प्लेट में निकाल लेंगे और इसे 15 से 20 मिनट के लिए रख दें, ताकि यह जम कर तैयार हो जाये।

क्रंच के जम जाने पर इसे प्लेट से निकालकर टुकड़े कर लें। फिर, इसे किसी पॉलीथीन या बैग में डालकर कूटकर बारीक कर लें। ताजा क्रीम को हैंड ब्लैंडर की मदद से पहले 3 मिनट कम स्पीड पर फैंटना है। फिर, इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर इसे एक बार फिर से ब्लैंडर की मदद से फैंटना है। क्रीम को 5 से 6 मिनट व्हिप कर लेने के बाद यह हल्की से गरम हो रही हो तो इसे ठंड़ा करने के लिए बर्फ के प्याले में रखें ओर अच्छे से व्हिप कर लें।

क्रीम अच्छे से व्हिप होने के बाद गाढ़ी और दोगुनी हो जाती है। इसमें बटर स्कॉच एसेन्स डाल देंगे और इसे फिर से व्हिप कर लें। क्रीम और कंडेंस्ड मिल्क के अच्छे से व्हिप होने के बाद इस मिक्सचर को ठंडा होने के लिए फ्रीजर में 2 घंटे रख दें।

2 घंटे में मिक्सचर के सैट होने पर इसे फिर से 2 मिनट व्हिप कर लें। इसमें 4 छोटी चम्मच क्रंच डालकर इसे फिर से व्हिप कर लें। फिर, इसमें 4 छोटी चम्मच क्रंच और डालकर मिला लें। इस मिक्सचर को एअर-टाइट कन्टेनर में डाल लें। इसके ऊपर थोड़ा सा क्रंच डाल लीजिये और ढक्कन बंद करके इसे फ्रीजर में 7 से 8 घंटे या रात भर जमने के लिए रख दें। बटर स्कॉच आइसक्रीम एकदम सॉफ्ट जमकर तैयार हो गई है।