बर्गर कैसे बनाते हैं (Burger kaise banate Hai) –

बर्गर एक तरह का Street food है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है | पर रोज रोज बाहर का बर्गर खाया जाए तो वो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है , इसलिए आप चाहें तो स्वादिष्ट और चटपटे बर्गर को घर पर ही आसानी से बनाकर खा सकते है ।  घर के बने बर्गर में यदि आपके बाहर बाले बर्गर का स्वाद चाहिए तो आप बर्गर में म्यौनीस डाल सकते हैं इससे आपका बर्गर टेस्टी और क्रीमी भी लगेगा । और आप घर पर ही बाहर बाले बर्गर का मजा ले पाएंगे ।

Burger Recipe in Hindi | बर्गर कैसे बनाते हैं

अब आप सोच रहे होंगे कि बर्गर जल्दी और आसानी से कैसे बनेगा, तो इसलिए आज हम आपके लिए घर पर बर्गर बनाने की एक आसान सी रेसिपी लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि स्वादिष्ट , चटपटा और Healthy बर्गर कैसे बनाते हैं –

बर्गर बनाने के लिए सामग्री –

2 बर्गर बन

1 खीरा (गोल आकार में कटा हुआ)

5-6 बंद गोभी के पत्ते (छोटे आकार के)

2 टमाटर (गोल आकार में काटें हुए)

2 पनीर की स्लाइस

1 Teaspoon टमैटो सॉस

1 Teaspoon हरी धनिया की चटनी

1 Teaspoon चाट मसाला

टिक्की बनाने की सामग्री –

3 आलू (उबले हुए)

1/2 के मटर के दाने (उबले हुए)

1/2 कप ब्रेड का चूरा

2 से 3 Tablespoons तेल

1 Teaspoon अदरक पेस्ट

2 हरी मिर्च ( बारीक कटी हुई )

1/2 Teaspoon जीरा पाउडर

1/4 Teaspoon अमचूर पाउडर

नमक स्वादानुसार

बर्गर बनाने की विधि –

* सबसे पहले हम टिक्की बनाने की तैयारी करते हैं । इसमें हमें एक बड़ा बाउल लेना है और उसमें उबले हुए आलूओं को अच्छी तरह से मैश करना है,  फिर इसमें उबले हुए मटर डालकर मैश करना है । आलुओं और मटर को मैश करने के बाद अब हम इसमें अदरक पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक, अमचूर पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, और ब्रेड का चूरा डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लेते हैं ।

* अब हम इस मिश्रण की छोटी छोटी गोलियां बना लेते हैं और अब इन गोलियों को दोनों हाथों की मदद से हल्का सा चपटा कर लेते हैं एक तरह से हमने गोलियों को टिक्की का ही आकार दे दिया है । । इसी तरह से आप बाकी की टिक्कियां भी बना लीजिए । अब हम इन टिक्कियों को फ्राई करते हैं ।

* अब हम एक पैन लेंगे और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करेंगे । अब पैन में तेल डालते हैं जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो उसमें हमने जो टिक्कियां तैयार करके रखी है उनको पैन में सिकने के लिए रख देते हैं । टिक्कियों को फ्राई करते समय उन्हें बार बार नहीं चलाना है थोड़ी थोड़ी देर में टिक्कियों को पलटते रहे । हमें टिक्कियों को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक फ्राई करना है । इसी तरह आप बाकी कि टिक्कियों को भी फ्राई कर लें ।

* जब टिक्कियां दोनों तरफ से सुनहरे रंग की हो जाएं तो गैस बंद कर दें और तैयार टिक्कियों को किचन पेपर पर निकाल लें इससे टिक्कियों में जितना है अतिरिक्त तेल होगा वो निकल जाएगा ।

* अब एक पैन लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब एक पैन में थोड़ा सा तेल डालिए । अब बन को बीच से काटकर दोनों तरफ से अच्छी से सेंक लिजिए । आपको बन को क्रिस्पी होने तक सेंकना है पर ध्यान रखें की बन जले ना ।

बर्गर तैयार करना –

* सबसे पहले हम बन का एक पीस लेते हैं और उसमें 1 Teaspoon टोमैटो सॉस अच्छे से पूरे बन में लगाते हैं । इसके बाद बन के ऊपर हम गोल आकार में काटे खीरे को रखेंगे । अब खीरे के ऊपर से थोड़ा सा चाट मसाला डालते हैं । इसके बाद खीरे के ऊपर जो हमने टिक्की तैयार की है उसको रखेंगे ।

* टिक्की रखने के बाद हम इसके ऊपर बंदगोभी की पत्ते रखेंगे । अब बंदगोभी के ऊपर हम गोल आकार में काटें हुए टमाटर रखेंगे । अब टमाटर के ऊपर से हम फिर से थोड़ा सा चाट मसाला डालते हैं ।

* अब हम बन‌ का दूसरा पीस लेंगे और उसमें हरे धनिया की चटनी अच्छी तरह से लगा लेते हैं । और टमाटर डालें बन के ऊपर रख देते हैं । आपका बर्गर तैयार है अब आप इसी तरह से बाकी के बर्गर भी तैयार कर लीजिए ।