बल्ब का अविष्कार किसने किया?

बल्ब एक ऐसा उपकरण है जो रोशनी फैलाता है । तथा बल्ब का इस्तेमाल अंधेरा दूर करने के लिए किया जाता है । बल्ब बिजली और Current दोनों माध्यमों से चलता है बल्ब के अंदर एक पतला तार लगा होता है जिसके माध्यम से विद्युत का प्रवाह किया जाता है जिससे वह गरम होता है और रोशनी फैलाता है ।

बल्ब का अविष्कार Thomas Alva Edison ने सन् 1879 में किया था । Edison उस समय के जाने-माने वैज्ञानिक हुआ करते थे । आइए अब जानते हैं कि बल्ब का अविष्कार हुआ कैसे ? सबसे पहले विद्युत का इस्तेमाल करके रोशनी पैदा करने का विचार English Chemist Humphry Davy को आया था । और इस की खोज करने में उनको लगभग 200 वर्ष लगे थे । उन्होंने सबसे पहले यह करके दिखाया कि जब विद्युत को तारों से जोड़ा जाएगा और विद्युत के प्रवाह के कारण वो तार गर्म होगे और रोशनी पैदा होगी । पर उनके द्वारा तैयार किए गए उपकरण कुछ घण्टों तक ही जलते थे । फिर इनके बाद इस खोज को आगे बढ़ाया US के Inventor Thomas Edison ने । और इनको बल्ब का अविष्कार पूरा करने का श्रेय भी दिया जाता है । क्योंकि इन्होंने ही सन् 1879 में Carbon Filament Light Bulb को दुनिया को सामने प्रस्तुत किया था ।

Edison ने अपने अविष्कार एक ऐसा तोड़ निकाला जिससे thin carbon filament के साथ ही एक बेहतर Design का इस्तेमाल करते हुए तथा एक बेहतर Vacuums के जरिए Scientific और Commercial challenges को खत्म करने में सक्षम रहें । और इसका परिणाम यह रहा कि उन्होंने एक बेहतर Light bulb को तैयार कर लिया ।  पर इस बात से मना नहीं किया जा सकता कि Thomas Edison ने बल्ब के अविष्कार में सबसे ज्यादा योगदान दिया है । तथा इन्होंने Light bulb के Evolution से लेकर उसके Commercial Production तक में अपना सहयोग दिया है । ये एकमात्र ऐसे वैज्ञानिक थे जिन्होंने पहला Commercial Practical बल्ब तैयार किया था ।

बल्ब का अविष्कार करने वाले Edison के जीवन की कुछ रोचक तथ्य

* Edison अपनी 4 साल की आयु तक बोलना नहीं सीखें थे तथा उनके सिर का औसत आकार सामान्य से बड़ा था ।

* साल 1954 में अपनी 7 वर्ष की आयु में Edison ने स्कूल जाना शुरू किया था । इसका मुख्य कारण उनकी अस्थिरता एवं ध्यान का स्थिर ना होना थ। जिसकी वजह से School में अध्यापक उन्हें सम्भाल नहीं पाते थे । इसलिए अंत तक उनकी मां ने उनका स्कूल जाना भी बंद करा दिया था । और Edison को उनकी मां ने 11 वर्ष तक घर पर ही पढ़ाया ।

* Edison को नाटक बहुत पसंद थे और वे एक अभिनेता बनना चाहते थे । पर उनकी तेज आवाज और शर्मीले स्वभाव के कारण उन्होंने अभिनेता बनने के सपने को त्याग दिया ।

* Edison एक मात्र ऐसे वैज्ञानिक थे जिन्होंने लगातार 65 वर्षों तक नये नये अविष्कार किये और पेटेंट प्राप्त किए ।

* फिर Edison ने यह निश्चित किया कि अब वो ऐसे किसी भी उपकरण का अविष्कार नहीं करेंगे जिसकी बाजार में मांग भी ना हो क्योंकि वो बिकेंगे ही नहीं ।

* Edison का पहला अविष्कार था एक Universal Stock Printer जिसको उन्होंने अपने अन्य नये अविष्कारों के साथ Gold and Stock Telegraph Company के मालिक को बेच दिए थे । इससे भी जुड़ी एक बात है पहले Edison को लगता था कि उनके किए गए आविष्कारों की कीमत 5 हजार डॉलर है इसलिए वे अपने अविष्कारों को 3 हजार डॉलर में बेचने को तैयार हो गए । पर लेफट्रूस ने आश्चर्य से Edison की तरफ देखते हुए कहा कि कि 40,000 डॉलर में सौदा करें तो कैसा रहेगा । और ये बात सुनते ही Edison तुरंत बेहोश हो गए । और होश में आते हैं उन्होंने खुद को सम्भाला और सौदा स्वीकार किया ।

* जीवन की शुरुआत में Edison एक Telegraph operate का काम करते थे । और इसी कार्य की वजह से उन्हें दूरसंचार के क्षेत्र में नये उपकरणों के अविष्कार करने की प्रेरणा मिली ।

* Edison ने 13 वर्ष की आयु में समाचार पत्र बेचने का काम करते थे और फिर बाद में उन्होंने खुद का समाचार पत्र शुरु करने का निर्णय लिया ।

बल्ब का अविष्कार होने से पहले लोग कैसे काम करते थे ?

पहले के समय में जब बल्ब का अविष्कार नहीं हुआ था तब लोग रोशनी करने के लिए मोमबत्ती और तेल से जलने वाली बत्तियों का उपयोग करते थे । इन बत्तियों का उपयोग ज्यादा देर तक नहीं किया जा सकता था तथा इनका रखरखाव करना भी मुश्किल होता था । बल्ब का अविष्कार होने से मानव जीवन को बदलकर रख दिया है ।