ब्लैक हैट एसईओ तकनीक | Black Hat SEO Techniques in Hindi

593

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कुछ black hat SEO techniques नीचे दी गयी हैं।

1) Keyword Stuffing

सर्च इंजन webpages के keywords के विश्लेषण (analysis) के आधार पर ही वेबसाइट को index करता है। सर्च इंजन की ईसी बात का फायदा उठाने की लिए कुछ SEO experts वेब पेज में keywords की संख्या या घनत्व बड़ा देते हैं ताकि उनकी वेबसाइट की ranking अच्छी हो जाए। यह एक black hat SEO तकनीक है क्यूंकि कोई भी सर्च इंजन इस तरह से ranking बढाने की आज्ञा नही देता।

2) Cloacking

इस technique में webpages की coding कुछ इस तरह की जाती है कि सर्च इंजन को कुछ और कंटेंट दिखाई देता है और उपयोगकर्ता को कुछ और कंटेंट दिखाई देता है। उदाहरण के लिए एक यूजर सोने के मूल्य पर क्लिक करता है और कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कोई वेबसाइट खुल जाती है। यह भी एक black hat seo technique है जो सर्च इंजन की गाइडलाइन्स के अनुसार नही है।

3) Hidden Text

हिडन टेक्स्ट उस टेक्स्ट को कहा जाता है जो सर्च इंजन को तो दिखाई देता है पर उपयोगकर्ता को दिखाई नही देता। इस technique का इस्तेमाल अप्रासंगिक (irrelevant) कीवर्ड डालने और टेक्स्ट या links को छुपाकर कीवर्ड का घनत्व बढाने में किया जाता है। यह भी एक black hat SEO technique है जो सर्च इंजन्स की गाइडलाइन्स के मुताबिक नही है।

4) Doorway Pages

Doorway Pages ऐसे पृष्ठों को कहा जाता है जिनका कंटेंट अच्छा नही होता, keywords बहुत ज्यादा होते हैं, उचित सूचना नही दी जाती और अप्रासंगिक (irrelevant) links का इस्तेमाल करके उपयोगकर्ता को असंबंधित पृष्ठ पर ले जाया जाता है। ऐसे pages का इस्तेमाल उपयोगकर्ताओं को अनचाही वेबसाइटस पर ले जाने के लिए किया जाता है।

5) Article Spinning

इस technique में एक लेख (aritcle) को बार बार अलग अलग तरीके से लिख कर इसकी बहुत सारी प्रतिलिपि कुछ इस तरह से तैयार की जाती है कि हर प्रतिलिपि एक नए लेख article की तरह प्रतीत होती है। ऐसे articles का कंटेंट बहुत अच्छा नही होता जिससे उपयोगकर्ताओं को कोई फायदा नही होता। ऐसे articles नियमित रूप से अपलोड किये जाते हैं और उपयोगकर्ताओं को लगता है कि कोई नया article अपलोड हुआ है।

6) Duplicate Content

इस technique में एक वेबसाइट का कंटेंट copy करके किसी दूसरी वेबसाइट पर डाल दिया जाता है। जिस वेबसाइट पर ये कंटेंट डाला जाता है उस वेबसाइट के कंटेंट को डुप्लीकेट कंटेंट कहा जाता है। black hat SEO की इस तकनीक को plagiarism भी कहतें हैं।