बिस्किट कैसे बनाते हैं (Biscuit kaise Banate Hai)

 बिस्किट ख़ाना सभी को पसंद होता है इसलिए आज हम आपके लिए घर पर आसानी से बनने वाली बिस्किट की रेसिपी ( Biscuit Recipe in Hindi )लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि घर पर Biscuit kaise Banate Hai बिस्किट कैसे बनाते हैं

Biscuit Recipe in Hindi l बिस्किट कैसे बनाते हैं

बिस्किट सामग्री –

  • 1/2 कप मैदा
  • 1/2 कप सूजी
  • 1/2 कप बेसन
  • 1 कप चीनी (पिसी हुई)
  • 1/2 कप शुद्ध घी
  • 1/2 Teaspoon इलायची पाउडर
  • 1/2 Teaspoon बेकिंग सोडा
  • बारीक कटे हुए मेवा सजाने के लिए

बिस्किट बनाने की विधि –

* सबसे पहले एक बड़ी छलनी लें और उसमें मैदा, बेकिंग सोडा, सूजी, और बेसन को डालकर अच्छी तरह से छान लें । और सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें ।

*अब एक बाउल लें और उसमें पिसी हुई चीनी, और शुद्ध घी डालें और उसे अच्छी तरह से बीटर की सहायता से फेंट लें । इस मिश्रण को आपको तब तक फेंटना है जब तक कि यह मिश्रण एक दम Smooth पेस्ट ना बन जाए ।

* अब जो हमने बेसन, मैदा, सूजी का जो मिश्रण छानकर रखा था उसे इस मिश्रण में मिला लें और अच्छी तरह से इस पेस्ट को मिला लें । इसी के साथ इसमें इलायची पाउडर भी डालें ।

* इस मिश्रण को पहले आप चम्मच की सहायता से मिलाए उसके बाद हल्के हाथ से आटे को गूंथ लें । हल्के हाथ से आटा गूंथने से बिस्किट Soft और कुरकुरे बनते हैं ।

* अब एक बेकिंग ट्रे लें और उसमें अच्छी तरह से घी पूरी ट्रे में लगा लें । अब गूंथे हुए आटे को लें और उसकी छोटी छोटी गोलियां बना लें और उन गोलियों को अपनी पसंद के अनुसार बिस्किट का आकार दे दें । अब इन बिस्किटों को घी लगी हुए बेकिंग ट्रेन या कढ़ाई में रख दें और ऊपर से कटे हुए मेवे लगा दें ।

* अब गैस चालू करें और उसमें कुकर या गहरा बर्तन रखें और 2 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें । 2 मिनट के बाद कड़ाही में बिस्किट वाला बर्तन या ट्रे रख दें और किसी ढक्कन से ढक दें । और 20-25 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें ।

*20-25 मिनट के बाद गैस बंद कर दें और खस्ता और कुरकुरे बिस्किटों को एक प्लेट में निकाल लें और बिस्किट को ठंडा होने दें । जब बिस्किट ठंडे हो जाएं तो आप इसे एक डिब्बे में स्टोर करके रख सकते हैं ।

ध्यान रखने योग्य बातें

* अगर आप फ्रिज से निकला हुआ घी या मक्खन इस्तेमाल कर रही है तो पहले मक्खन या घी को room temperature पर रखें उसके बाद ही उसे बिस्किट बनाने के लिए इस्तेमाल करें ।

* बिस्किट तैयार होने के बाद जब वे ठंडी हो जाएं तभी बिस्किट को ट्रे से उठाएं ।

नमकीन बिस्किट कैसे बनाते हैं –

नमकीन बिस्किट बनाने की सामग्री –

  • 200 g मैदा
  • 1/2 Teaspoon बेकिंग पाउडर
  • 2 Teaspoon घी या मक्खन
  • 1/2 Teaspoon अजवाइन
  • 1 कप पानी
  • तलने के लिए तेल

नमकीन बिस्किट बनाने की विधि –

* सबसे पहले एक बाउल में मैदा को‌ छान लें उसके बाद उसमें घी, बेकिंग सोडा, अजवाइन डालकर अच्छी तरह से 2 मिनट के लिए मसलें ताकि मिश्रण अच्छी तरह से आपस में मिल जाए ।

* अब इसमें थोड़ा थोड़ा करके पानी डालें और आटे को गूथते जाएं । जब आटा अच्छी तरह से गुथ जाएं तो आटे को एक सूती कपड़े में 5 मिनट के ढक्कर रख दें ।

* 5 मिनट के बाद आटे को निकालें और एक बार फिर से गूंथ लें । अब इस आटे की छोटी छोटी गोलियां बना लें फिर उसे रोटी के जैसे बेलन की सहायता से बेल लें ।

* अब इस रोटी को किसी डिब्बे के ढक्कन से गोल गोल बिस्किट के आकार में काट लें ।

* कटी हुई बिस्किट के बीच में चाकू से छोटे छोटे छेद लगा दें ।

* अब दो टिक्कियों को लें और उन्हें आपस में चिपका दें और फिर से एक बार इनमें चाकू से बीच में थोड़ा सा काट दें ताकि इनका आकार खराब ना हो । बाकि की बिस्किटों को भी इसी तरह से तैयार कर लें ।

* अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस कड़ाही में तेल डालें और गर्म होने दें । जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो उसमें तैयार बिस्किट को डालें और सुनहरा होने तक दोनों तरफ से तल लें । और जब बिस्किट अच्छी तरह से तल जाएं तो इनको एक किचन पेपर पर निकाल लें । और इसी तरह बाकी की बिस्किट तैयार कर लें ।

* इन तैयार बिस्किटों को ठंडा होने दें और जब बिस्किट ठंडी हो जाएं तो इनको एक हवा बंद डिब्बे में स्टोर करके रख दें ।

ध्यान रखने योग्य बातें

* बिस्किट को अपने पसंद का आकार दे सकते हैं ।

* बिस्किट को तलते समय ध्यान रखें कि गैस की आंच धीमी ही रहे ताकि बिस्किट अच्छी तरह से पक जाएं ।