भिन्डी की सब्जी कैसे बनाऐं ( Bhindi ki sabji kese banaye ) – 

भिन्डी की सब्जी बहुत ही आसान और सरल होती है और इसको बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है । भारत में भिन्डी की सब्जी रोजमर्रा में बनाई जाती है । भारत में भिन्डी को ही बहुत प्रकार से बनाया जाता है । बस सब्जी में यदि थोड़ा सा बदलाव किया जाएगा तो आप भिन्डी की सब्जी को अलग अलग प्रकार से भी बना सकती है । और रोज अलग अलग तरीके से यदि सब्जी बनाई जाएगी तो उसका स्वाद भी अलग होगा और खाने वाला भी अच्छे से खायेगा । कहते हैं खाना देखने में जितना अच्छा होता है खाने वाले को खाने में भी उतना ही अच्छा लगता है । क्योंकि खाने को सबसे पहले नजरों से और फिर उसका स्वाद चखा जाता है इसलिए खाना जितना खाने से स्वादिष्ट हो उतना ही स्वादिष्ट देखने में भी होना चाहिए । 

सब्जी बनाने की सामग्री – 

250 g भिन्डी 

1 बड़ा टमाटर (बारीक कटा) 

1 बड़ा प्याज (बारीक कटा) 

3-4 लहसुन की कलियां (बारीक कटी) 

3-4 हरी मिर्च (बारीक कटी) 

1/2 छोटा चम्मच जीरा 

1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर 

½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर 

1 धनिया पाउडर 

नमक स्वादानुसार 

2 Table spoon तेल 

1 Table spoon हरा धनिया (बारीक कटा) 

भिन्डी की सब्जी बनाने की विधि – 

1. सबसे पहले भिन्डी को अच्छे से पानी से धो लें और कपड़े या पेपर नेपकिन का उपयोग करके भिन्डी का पानी साफ कर लें । यदि आपके पास समय हो तो आप भिन्डी को धोकर थोड़ी देर के लिए हवा में भी रख सकती है ताकि भिन्डी का ऊपर लगा पानी सूख जाए । अब भिन्डी के ऊपर का कड़ा भाग और नीचे का थोड़ा सा भाग निकाल दे और भिन्डी के 1/3 इंच के गोल टुकड़े काट लें । 

2. अब एक Nonstick पेन या कड़ाई गैस पर रखे और गैस on करें । अब इस कड़ाई में तेल डालें और तेल को मध्यम आंच पर गर्म करें । तेल गरम होने के बाद इसमें जीरा डाले और सुनहरा होने तक भुनें । जीरा भुनने के बाद कड़ाई में बारीक कटा लहसुन डालें और सुनहरा होने दें । इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भुनें । 

3. प्याज भुनने के बाद इसमें कटी हुई भिन्डी डाले और अच्छी तरह से मिलाते । भिन्डी को हमें तब तक पकाना है तब तक भिन्डी सिकुड़ कर गहरे हरे रंग की ना हो जाए । भिन्डी को पकने में लगभग 6-8 मिनट लगेगा । यह ध्यान रखें की भिन्डी चुपके ना इसलिए थोड़ी थोड़ी देर में भिन्डी को चलाते रहे । 

4. भिन्डी के पकने के बाद उसमें बारीक कटा हुआ टमाटर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर चलाएं और अच्छे से मिला लें । अब कड़ाई को मध्यम आंच पर ढक्कर टमाटर को नरम होने तक पकाएं । टमाटर को पकने में लगभग 2 मिनट लगेंगे । 

5. अब टमाटर पकने के बाद इसमें लाल मिर्च, गर्म मसाला पाउडर, धनिया पाउडर डालकर चलाएं और मध्यम आंच पर इसे पकने दें । अब गैस बंद कर दें । 

6. आपकी भिन्डी की सब्जी तैयार है अब । तैयार भिन्डी की सब्जी को एक कटोरे में निकाल लें और हरी धनिया से सजाकर गरमागरम सर्व करें । इस भिन्डी की सब्जी को आप परांठे, रोटी या पूरी के साथ दोपहर या रात के खाने में सर्व कर सकते हैं ‌। 

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* अच्छी सब्जी बनाने के लिए मुलायम भिन्डी ही लें । कठोर भिन्डी ना ले । 

* अगर आप चाहें तो Step 5 में आप एक उबला या कटा आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । 

* भिन्डी में पहले से नमक ना डाले क्योंकि पहले से नमक डालने से भिन्डी से पानी निकलेगा जिससे भिन्डी चटनी हो जाएगी और खाने में अच्छी भी नहीं लगेगी । 

* अगर आप बड़ी मात्रा में सब्जी बना रहे हैं तो उसे पकने में भी ज्यादा लगेगा ‌ ।

* आप ज्यादा सब्जी बना रहे हैं तो उसके लिए बड़े और चौड़े मुंह की कड़ाई का इस्तेमाल करें ताकि सब्जी जल्दी और आसानी से बन‌ जाए । 

* यदि आप लहसुन प्याज नहीं खाते हैं तो बिना लहसुन और प्याज के भी यह सब्जी बना सकते हैं । 

* यदि आप तीखा ज्यादा खाते हैं तो सब्जी में हरी मिर्च की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं । 

* आप भिन्डी की सब्जी को आप रात या दोपहर के खाने में परोस सकते हैं । क्योंकि यह सूखी सब्जी है तो इसे दाल, या कढ़ी के साथ भी परोसा जा सकता है ।