भारत सीमा में 4 KM तक चीनी सैनिकों की घुसपैठ

97

भारत और चीन के बीच पिछले कुछ दिनों से सीमा पर विवाद चलते रहे हैं। चीन लगातार दोस्ती का दावा करता है, लेकिन उसकी चाल कुछ और ही बयां करती है। ITBP की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने अगस्त के महीने में तीन बार भारतीय सरज़मीं में घुसपैठ करने की कोशिश की है। चीन ने उत्तराखंड के बाराहोती में 6 अगस्त, 14 अगस्त और 15 अगस्त को घुसपैठ की। इस दौरान चीन की सेना PLA  के सैनिक और कुछ सिविलियन, बाराहोती की रिमखिम पोस्ट के नज़दीक दिखाई दिए।

मिडिया की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सैनिक करीब 4 किलोमीटर तक भारतीय सीमा के अंदर घुस आए थे। रिपोर्ट की मानें, तो जब 15 अगस्त को हमारा देश आज़ादी की सालगिरह मना रहा था, तब चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहे थे। ITBP के कड़े विरोध के बाद चीन के सैनिक और उनके नागरिक वापस चले गए थे।

चीन और भारत के बीच इससे पहले डोकलाम को लेकर विवाद हो चुका है। जहां पर 72 दिनों के लिए भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने थीं। हालांकि, इस विवाद को सुलझा लिया गया था, लेकिन इस दौरान माहौल पूरी तरह से गर्म था। दोनों देशों की सरकारें लगातार बॉर्डर पर शांति की बातें कहती रही हैं, हालांकि ज़मीन पर तस्वीर कुछ और ही नज़र आ रही है।