भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार (आज) शाम को 7 बजे से (इंग्लैंड समयानुसार) और मैच भारतीय समयानुसार रात 10 बजे से कार्डिफ स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम आज इंग्लैंड के खिलाफ कार्डिक स्टेडियम में होने वाले मैच के लिए पूरी तरह फिट है और आज टीम इंडिया सीरिज को जीतने के इरादे से कार्डिक के मैदान में उतरेगी। आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि विराट की सेना टीम (इंडिया) टी-20 क्रिकेट में लगातार छठी सीरीज जीतने की दहलीज पर है। इसके साथ ही इंग्‍लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज का पहला मैच जीतने के बाद भारतीय टीम आत्‍मविश्‍वास से भरी हुई है और इस बार टीम इण्डिया सीरिज को जीतने के लिए कोई भी मौका नही गंवाएगी। विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपनी फिरकी गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को हराकर सीरीज अपने नाम करने की पूर्ण कोशिश में है।

पिछले मैच का हाल

पहले T-20 मैच में कुलदीप यादव के 5 विकेट के बाद लोकेश राहुल ने नाबाद शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को 8 विकेट से शानदार जीत दिलाई थी। मैच में कुलदीप यादव ने 5 विकेट लेते हुए भारतीय टीम की जीत में अपनी अहम भूमिका निभाई थी।

कुलदीप यादव बने चुनौती

भारतीय टीम के शानदार गेंदबाज कुलदीप यादव ने इंग्लैंड की धड़कने बढ़ा रखी हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चिंता चाइना मैन कुलदीप की गेंदबाजी होगी। पहले मैच में हारने के बाद कप्तान इयोन मोर्गन और बल्लेबाज जोस बटलर ने अपने खिलाड़ियों से गेंद को सावधानी से देखने और क्रीज पर संयम बरतने की अपील की थी। इंग्लैंड के लिए थोड़े दुःख की बात यह होगी कि इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज टिम कुरेन अपनी बायीं बाजू में खिंचाव के कारण इंग्लैंड टीम से बाहर हैं। उनकी जगह उनके भाई सैम को जगह दी गई है। अब देखना यह है कि क्या सैम भी अपने भाई टिम कुरेन की तरह भारत को अपनी बेहतर गेंदबाजी के चलते रन बनाने के लिए मजबूर कर सकते है।

यदि टीम इंडिया सीरीज 2-0 से जीतती है-

अगर ऐसा हो जाता है कि टीम इंडिया यह मैच जीत जाती है, तो कुछ इस तरह का अनुमान लगाया जा सकता है। भारत को ऐसा करने से रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया को जिंबाब्वे में चल रही मौजूदा त्रिकोणीय सीरीज के अगले दो मैच जीतने होंगे। इंग्लैंड अगर हारता है तो न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बाद सातवें स्थान आ  जाएगा। इंग्लैंड ने पिछले 10 T-20 मैचों में से केवल 5 मैच ही जीते हैं। भारत की निगाह दूसरे स्थान पर- टीम इंडिया अगर सीरीज 2- 0 से जीतती है, तो ICC रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से अंतर कम हो जाएगा, जबकि 3-0 से जीतने पर वह पाकिस्तान के बाद दूसरे स्थान पर आ सकती है।

बारिश डाल सकती है मैच में खलल-

इंग्लैंड के मौसम के अनुसार बृहस्पतिवार को आसमान बादलों से घिरा रहा और कार्डिक स्टेडियम में भी हल्की बारिश होती रही, लेकिन आज मौसम साफ है। मगर यह कहना गलत नहीं होगा कि मौसम अपना रूप किसी भी समय बदल सकता है। अगर बारिश ने मैच में खलल डाला तो क्रिकेट प्रेमी निराश हो सकते हैं।

टीम इंडिया-

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चहार, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव।

टीम इंग्लैंड-

इयोन मोर्गन (कप्तान),  मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जैक बॉल, जोस बटलर, सैम कुरेन, एलेक्स हेल्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद,  जो रूट, जेसन रॉय, डेविड विली, डेविड मालान।

मैच में खास बात यह है कि लोगों से नजरें चुराकर इंग्लैंड पहुंची मिसेज कोहली यानी अनुष्का शर्मा। एक तरफ फैन्स मैच का आनन्द लेगें वहीं दूसरी ओर उनके फैन्स की अनुष्का शर्मा पर भी खास नजर रहेगी।