एशिया कप से बाहर हुआ PAK, बांग्लादेश से हारकर उड़ा मजाक

555

बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच बुधवार को खेले गए मैच में मुश्फिकुर रहीम और मोहम्मद मिथुन के अर्धशतकों के बाद मुस्तफिजुर रहमान की तूफानी गेंदबाजी से बांग्लादेश ने एशिया कप के सुपर चार मैच में पाकिस्तान को 37 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई, जहां बांग्लादेश का सामना शुक्रवार को भारत से होगा। इस हार के बाद पाकिस्तान का ट्विटर पर खूब मजाक उड़ा। बांग्लादेश की तरफ से मुशफिकुर 99 रनों का योगदान दिया और मिथुन ने 60 रनों का योगदान दिया, चौथे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी की बदौलत 48.5 ओवर में 239 रन बनाए। इन दोनों ने उस समय शतकीय साझेदारी की जब बांग्लादेश की टीम 12 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। जवाब में पाकिस्तान की टीम के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक 83 के अर्धशतक के बावजूद नौ विकेट पर 202 रन ही बना सकी।

मुश्फिकुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल के किसी भी प्रारूप में 99 रनों पर आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने। बांग्लादेश की ओर से मुस्ताफिजुर रहमान ने 43 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि मेहदी हसन मिराज ने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए थे। इस जीत से बांग्लादेश तीन मैचों में चार अंक जुटाकर तालिका में भारत (पांच अंक) के बाद दूसरे स्थान पर रहा। एशिया कप के पिछले चार संस्करणों 2012-2018 की बात करें, तो बांग्लादेश ने तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। इस दौरान भारत और पाकिस्तान 2-2 बार, जबकि श्रीलंका ने एक बार ही फाइनल में स्थान बनाया। हालांकि बांग्लादेश को अब भी खिताब का इंतजार है।

इस आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने अपने तीन विकेट महज 18 रनों पर खो दिए थे। फखर जमां 1 रन बनाकर आउट हो गये, बाबर आजम भी 1 रन बनाकर आउट हो गये। और कप्तान सरफराज अहमद ने 10 रन बनाये, वे भी अपनी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए और सलामी बल्लेबाज इमाम को अकेला छोड़ गए।

पाकिस्तानी टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक ने इमाम का साथ दिया और टीम का स्कोर 85 रनों तक पहुंचाया। यहां मलिक को बांग्लादेशी कप्तान मुर्तजा ने रूबेल हुसैन की गेंद पर शानदार कैच पकड़ कर पवेलियन की राह दिखाई। इसी तरह पाकिस्तान को अंतिम 10 ओवरों में जीत के लिए 75 रनों की जरूरत थी। महमूदुल्लाह ने इमाम को भी स्टंप कराके पाकिस्तान की जीत की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी। इमाम ने 105 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का मारा। हसन अली भी आठ रन बनाने के बाद मुस्ताफिजुर की गेंद पर मुर्तजा को कैच दे बैठे। पाकिस्तान को अंतिम पांच ओवरों में जीत के लिए 54 रनों की जरुरत थी। उसके बाद मुस्ताफिजुर ने मोहम्मद नवाज को 08 रन पर पवेलियन भेजकर पाकिस्तान को नौवां झटका दिया, शाहीन अफरीदी 14 जबकि जुनैद खान तीन रन बनाकर नाबाद रहे।

उधर, बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन उंगली में चोट के कारण एशिया कप बीच में छोड़कर अपने देश रवाना हो गए। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के क्रिकेट संचालन के चेयरमैन अकरम खान ने कहा कि टीम ने शाकिब को बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच में मैदान पर उतराने की काफी कोशिशें कीं, लेकिन उनकी उंगली में दर्द बढ़ने के कारण ऐसा नहीं हो पाया और उन्हें पाकिस्तान की तरफ लौटना पड़ा।