अनूप जलोटा की जीवनी | Anup Jalota Biography in Hindi

1069

परिचय

अनूप जलोटा भारतीय  गायक और संगीतकार हैं, उन्हें खास तौर पर हिंदू-मारवाड़ी भक्ति संगीत, भजन, उर्दू कविता और गज़ल के लिए जाना जाता है।

अनूप जलोटा को भारत में लोग “भजन सम्राट” के नाम से भी जानते हैं। सन् 2012 में इन्हें कला के क्षेत्र में भारत सरकार की तरफ से भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म श्री दिया गया था। अनूप जलोटा भारत के एक मशहूर रियलिटी शो ‘बिग बॉस सीजन 12’ के एक प्रतियोगी भी हैं।

शुरुआती जीवन व परिवार

अनूप जलोटा का जन्म 29 जुलाई 1953 को नैनीताल, उत्तराखंड में हुआ था। उन्होंने संगीत की शिक्षा लखनऊ के भटकखंड संगीत संस्थान से प्राप्त की थी। अनूप जलोटा के पिता का नाम पुरुषोत्तम दास जलोटा था, वे भी एक मशहूर भजन गायक थे। अनूप जलोटा के 2 छोटे भाई और 2 बहन हैं, भाइयों का नाम अनिल जलोटा और अजय जलोटा और बहनों का नाम अंजली धीर और अनीता मेहरा है। अनूप जलोटा के भाई, अजय जलोटा अभी कैलिफ़ोर्निया में रहते है।

करियर

अनूप जलोटा ने ‘ऑल इंडिया रेडियो’ (AIR) में कोरस गायक के रूप में अपना संगीत करियर शुरू किया था। जब अनूप जलोटा गाते हैं तब संतूर वादक, ढोलक वादक, सरोद वादक, सारंगी वादक, वायलिन वादक, सितार वादक, तबला वादक और गिटार वादक भी उनका साथ देते हैं। अनूप जलोटा के कुछ प्रसिद्ध भजन हैं- ऐसी लागी लगन, मैं नहीं माखन खायो, रंग दे चुनरिया, जग में सुंदर हैं दो नाम और चादरिया झिनी रे झिनी। अनुप जलोटा 2002 से 2005 तक स्टार प्लस पर आने वाले कार्यक्रम, धर्म और हम को प्रस्तुत करते थे।

अनूप जलोटा मुंबई में जगद्गुरु श्री कृपालु जी महाराज से मिले और उनके कहने पर उनकी रचनाओं की कई CD रिलीज करने पर सहमत हो गए। 16 सितम्बर 2018 को अनूप जलोटा एक प्रतियोगी के तौर पर ‘जैसलिन मथारू’ के साथ ‘बिग बॉस सीजन 12’ में दाखिल हुए।

व्यक्तिगत जीवन

अनूप जलोटा ने अपनी पहली शादी अपने परिवार की सहमति के बिना की थी। उन्होंने अपनी पहली शादी एक गुजराती लड़की से की थी, जिसका नाम ‘सोनाली सेठ’ था, वे एक गायिका थी। उन दोनों ने लव मैरिज की थी। वे दोनों साथ में काफी जाने-जाने लगे।

अनूप जलोटा की दूसरी शादी ‘बीना भाटिया’ से हुई और यह शादी अरेंज मैरिज थी। मगर उन दोनों का जल्द ही तलाक हो गया।

अनूप जलोटा ने तीसरी शादी ‘मेधा गुजराल’ से की, जो पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री आई के गुजराल की भतीजी और शेखर कपूर की पहली पत्नी (1994 में तलाक) थी। अनुप जलोटा और मेधा गुजराल का 1996 में एक बेटा हुआ, जिसका नाम ‘आर्यमन’ रखा गया। आर्यमन ने अपनी शिक्षा ‘प्रिंसटन विश्वविद्यालय’ से ग्रहण की। 25 नवंबर 2014 को न्यूयॉर्क शहर के एक अस्पताल में ‘लीवर फेलियर’ की वजह से मेधा जलोटा का देहांत हो गया।

अनूप जलोटा इस समय में ‘बिग बॉस सीजन 12’ की एक प्रतियोगी ‘जैसलिन मथारू’ के साथ साढ़े तीन साल से रिलेशनशिप में हैं, जो अनूप जलोटा से 37 साल छोटी हैं।