आरोग्य सेतु क्या है?

आरोग्य सेतु कोरोना वायरस महामारी के दौरान रोगियों की पहचान करने के लिए बनाया गया एक एप है । जिसका काम सरकार को लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करना  है । आरोग्य सेतु एक Mobile Application app है जिसका काम लोगों को कोरोनावायरस के खतरे के बारे में सचेत करना भी है ।

भारतीय नागरिकों को कोरोनावायरस से बचाने के लिए भारत सरकार के द्वारा 2 अप्रैल को आरोग्य सेतु Mobile Application app को लांच किया गया था । यह एक Bluetooth पर आधारित एप है जिसमें उन सभी लोगों का विवरण होता है जो कोरोना के संपर्क में आए हों । यह एप आपको खतरे से आगाह करता है । इसके साथ साथ यह एप आपको महामारी से बचने संबंधित सूचनाएं और चिकित्सा और सलाह देता है ताकि आप कोरोनावायरस से बचाव कर सकें ।

Aarogya Setu Mobile App Kya Hai l आरोग्य सेतु क्या है?

संभावित Hotspot की पहचान –

यह एप कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने और रोकने के में मदद करता है । इस एप के माध्यम से आपको आपके आसपास के कोरोना के संभावित क्षेत्रों और कोरोना पॉज़िटिव लोगों के बारे में पता लगता है । यह एप 12 भाषाओं में Android , iOS , Kaios प्लेटफार्म की सुविधा में उपलब्ध है । आरोग्य सेतु एप को Install करने के बाद User को अपने मोबाइल फोन के Bluetooth को हमेशा Switch on करके रखना होता है और अपनी Location को Allow सेट करना होता है ।

आरोग्य सेतु एप कैसे काम करता है ?

आरोग्य सेतु एप एक Contact Tracing App है जो कोरोनावायरस के संक्रमण को Trace करने का काम करता है । यह एप केवल भारत में ही नहीं बल्कि  और कई देशों में भी इस तरह के एप की लोग मदद लेते हैं । Trace Report आने के बाद आरोग्य सेतु एप उन सभी लोगों को Track करता है जो पिछले 14 दिनों में कोरोना पाज़िटिव व्यक्तियों के संपर्क में आये  हैं । अगर आप पिछले 14 दिनों के अंदर किसी भी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आये हैं जो कोरोना पाज़िटिव था तो यह एप आपको कोरोना होने के जोख़िम के बारे में बतायेगा । इस एप को जैसे ही आप Install करेंगे यह आपको समय समय पर स्वास्थ्य से संबंधित छोटी छोटी बातों के बारे में सलाह देता रहेगा । यह एप आपको ICMR के द्वारा प्रमाणित की गई Covid-19 के टेस्ट कराने हेतु प्रयोगशालाओं की List भी देगा । तथा इसके साथ साथ यह एप आपको देश और दुनिया में कोरोना से प्रभावित लोगों , उनकी मौत और रिकवरी सभी की जानकारी भी देगा ।

आरोग्य सेतु एप को कैसे Download  और Use कैसे करें –

ऐप को Install करने के बाद आपको इसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी । यह एप यह भी दावा करता है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी केवल भारत सरकार के साथ ही Share की जायेगी इसमें और कोई Third Party शामिल नहीं होती है । आरोग्य सेतु एप को आप Google Play Store पर जाकर Download कर सकते हैं ।

आरोग्य सेतु एप को कैसे Download करें –

* सबसे पहले आप आरोग्य सेतु एप को Download करने के लिए आप Play Store पर जाए।

* फिर Search Box में जाकर Aarogya Setu Type करें और Search Button पर Click करें ।

* अब आपके सामने कुछ एप आयेंगे पर आपको उसी एप पर Click करना है जिसमें आपको लिखा दिखे कि इस एप को Meity के ‌द्वारा यह एप डेवलप किया गया है उस एप पर Click करें ।

* अब Install Button पर Click करें और एप को Download करें ।

आरोग्य सेतु एप को कैसे इस्तेमाल करें –

* आरोग्य सेतु एप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको एप को Open करना है ।

* एप को Open करने के बाद आपको सबसे पहले अपनी भाषा का चुनाव करना होगा ।

* जब आप भाषा का चुनाव कर लेंगे इसके बाद आपको अगले पेज पर आपको यह बताया गया है कि यह एप कैसे काम करता है ।

* इसके बाद आपको register Now Option पर Click करें ।

* इसके बाद आपको अपने Bluetooth और Location की Settings को Enable करना है इसके बाद यह एप आपसे Movement को access करने की अनुमति मांगता है ।

* इसके बाद आपको इसमें अपना Mobile number डालना है ।

* Mobile number डालने के बाद आपके Phone पर एक OTP आयेगा तो आपको खाली बाक्स में OTP डालना है । अब आप आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर सकते हैं इसे इस्तेमाल करना ज्यादा कठिन नहीं है ।