आम का आचार कैसे बनाते हैं ( Aam ka achar kese banate hai) –

पहले सभी के घरों के छतों पर आचार की बरनियां, आंगन में फैले हुए कच्चे आम और भी बहुत सी बातें हुआ करती थीं | जिनका अपना ही मजा हुआ करता था । जब हमारे आंगन या छत पर दादी मां आचार बनाने के लिए कच्चे आम सूखने को डालती थीं तब हमारा चुपके से कच्चे आम उठाकर ख़ाना । ये बातें तो अब हमारी लिए यादें ही बनकर रह गई हैं । आज कल लोग काम और व्यस्त जीवन की वजह से आचार, बरी , पापड़,  ये सब बनाना  और खाना तो जैसे भूल ही गए हैं ।लेकिन आज भी हमारे देश में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आचार के बिना आज भी उनका खाना पूरा नहीं होता है । आचार बहुत प्रकार के होते हैं और आचार बनाने की विधियाँ भी | क्यों की बाजार में बहुत से प्रकार के आचार आने लगे हैं, इसलिए लोग आजकल घर में आचार बनाने से अच्छा बाजार का आचार पसंद करते हैं । हमारे भारत देश में  अलग अलग प्रकार के लोग रहते हैं और जैसे की आपको पता है सबका खाना बनाने और रहने सहने का भी अपना अलग तरीका होता है । आप यदि अलग अलग जगहों पर धूमने जाएंगे और उस जगह के आचार को चखेंगे तो आप पता चलेगा कि हर एक के आचार बनाने का अपना ही एक अलग तरीका है जिसकी वजह से उनके आचार के स्वाद में भी परिवर्तन देखा जा सकता है । कई लोग आम  का आचार पानी वाला बनाते हैं और कई लोग इसे सूखा बनाते हैं | तो आज हम आपको आम का अचार बनाने की एक आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं ‌ । ये रेसिपी बहुत ही आसान है इसे आप आराम से घर पर बना सकती हो । आपको यह रेसिपी जरूर पसंद आएगी । आइए जानते हैं आम का आचार कैसे बनता है – 

आम का अचार बनाने की विधि | Aam ka Achar Recipe in Hindi

आम का आचार बनाने की सामग्री – 

1/2 कच्चे आम (टुकड़े किए हुए)

5 बड़े चम्मच मेथी दाना  

6 बड़ी चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

2 बड़ी चम्मच कलौंजी

5 बड़े चम्मच सौंफ 

2 Tablespoon काली मिर्च पिसी हुई

2 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर 

2 बड़े चम्मच सरसों दाने (राई) 

100g नमक 

250 g सरसों का तेल 

हींग चुटकी भर

आम का आचार बनाने की‌ विधि – 

* सबसे पहले आम अच्छी तरह पानी से धोकर उनके बड़े तुकड़े काट लें |

* इसके बाद आम के टुकड़ों में नमक और हल्दी अच्छे से मिला लें और 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें । इसके बाद इस पतला कपड़ा लें और उसमें इन आम के टुकड़ों को 3-4 घंटे के लिए धूप में रख दें तो जो भी आम में पानी होगा इससे सब निकल जाएगा । 

* इसके बाद एक कढ़ाई लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें और उसमें मेथी दाने और सौंफ डालकर हल्का सा सेंक लें । और जब मेथी दाने और सौंफ भुन‌ जाए तो इन्हें एक मिक्सर में डालकर पीस लें । 

* अब सारी सामग्री को एक साथ रख लीजिए ताकि जल्दी जल्दी सब मिला सकें । अब एक कढ़ाई लीजिए और उसे गैस पर रखकर गैस चालू कर दीजिए । अब इस कड़ाई में सरसों का तेल डालिए और गर्म करिए । तेल गर्म होने के बाद ठंडा करें । इसके बाद एक बड़ा बर्तन लें और उसमें आम के टुकड़े और बाकी मसालों को मिला दें । 

* अब मसालों के ऊपर से तेल डालें और अच्छे से मिलाएं । 

* बचे हुए सरसों के तेल को आचार में सबसे आखिर में डालें । और एक हफ्ते तक रोज धूप दिखाते रहें । और एक हफ्ते की धूप दिखाने के बाद आप इस आचार को स्टोर करके रख सकते हैं । 

* एक महिने ‌के बाद आचार के टुकड़े मुलायम हो जाएंगे । तथा इस आचार को आप‌ अपनी पसंद के मुताबिक परांठे, पूरी के साथ सर्व करें । 

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* आचार डालते समय यह ध्यान रखें कि आचार में तेल अच्छी तरह से मिलाएं । 

* आम को काटते से पहले कच्चे आमों को आप अच्छी तरह से धोकर ही काटे ‌ ।

* आम के टुकड़े बहुत ज्यादा छोटे या बहुत ज्यादा बड़े ना कटें । 

* आम का आचार बनाते समय आम के अचार में मसालों को अच्छी तरह से मिला लीजिए । 

* आम के अचार में सरसों के तेल को पहले गर्म करना है फिर उसे ठंडा करके ही डालना हैं।

* आम का आचार बनाने के बाद आचार को एक हफ्ते की अच्छी धूप में रखना जरूरी है । 

* आम का आचार रखने के बाद भी उसे कुछ कुछ दिनों में चलाते रहे उसमें मसाला और तेल मिलता रहें । और बार बार चलाने की वजह से आचार जल्दी खराब भी न नहीं होता है ।