आज PM मोदी करेंगे सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन, जानिए खासियत

459

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिक्किम को पहले एयरपोर्ट की सौगात देने जा रहे हैं। इस एयरपोर्ट के शुरू होने से सिक्किम की कनेक्टिविटी काफी बेहतर हो जाएगी और यहां के लोगों को काफी सुविधा होगी। इस बारे में खुद PM मोदी ने ट्वीट करके रविवार को कहा कि वह झारखंड के कार्यक्रम के बाद सिक्किम के लिए रवाना होंगे, यहां वह पेकयोंगे एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। यह एयरपोर्ट सिक्किम के लोगों को अच्छी कनेक्टिविटी देने का काम करेगा।

एयरपोर्ट की आधारशिला 2009 में रखी गई

सिक्किम में वर्ष 2009 में इस एयरपोर्ट की आधारशिला रखी गई थी, ऐसे में लगभग 9 वर्ष बाद इस एयरपोर्ट का PM मोदी उद्घाटन करेंगे। सिक्किम के चीफ सेक्रेटरी ने बताया कि यह एयरपोर्ट गैंगटोक से तकरीबन 33 किलोमीटर दूर है। इस एयरपोर्ट को 201 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है। यह पेकयोंग गांव से तकरीबन दो किलोमीटर की उंचाई पर स्थित है, जो समुद्र तल से 4500 फीट उंचाई पर है। इस एयरपोर्ट का निर्माण Airport Authority of India ने कराया है। सिक्किम से सबसे करीब एयरपोर्ट बागडोगरा है, जो पश्चिम बंगाल में है।

605 करोड़ रुपए खर्च किए

इस एयरपोर्ट को बनाने में लगभग 605 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इसे बनाने में Slope Stabilization तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे कि यह समतल जमीन पर रहे। यहां पर ATC टावर, फायर स्टेशन, दो CFT, यात्रियों के लिए एक टर्मिनल बिल्डिंग, हाई इंटेन्सिटि रनवे लाइट, 50 गाड़ियों के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। साथ ही इस एयरपोर्ट के चारो तरफ 80 मीटर उंची दीवार बनी है, जो दुनिया की सबसे उंची दीवार में से एक है।

विमानों का आवागमन 4 अक्टूबर से शुरू होगा

इस एयरपोर्ट पर 1.75 किलोमीटर लंबा रनवे है, जो 30 मीटर चौड़ा है। यहां 116 मीटर लंबा टैक्सी वे है जो, विमान के आवागमन में मददगार साबित होगा। एयरपोर्ट पर 3000 स्क्वॉयर फीट के क्षेत्रफल में टर्मिनल बिल्डिंग बनी है, जहां एक साथ 50 विमान यात्रियों के अलावा अन्य यात्रियों को एक साथ एयरपोर्ट पर आवागमन की सुविधा दी जा सकती है। यहां पहला कॉमर्शियल विमानों का आवागमन 4 अक्टूबर से शुरू होगा।