आज पहली मालदीव यात्रा पर PM मोदी, राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

145

PM नरेंद्र मोदी मालदीव के नए राष्ट्रपति ‘मोहम्मद सोलिह’ के आज शनिवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में मोदी की मालदीव की यह पहली यात्रा है। PM नरेंद्र मोदी ने कई ट्वीट कर कहा- “मैं ‘मोहम्मद सोलिह’ की नई मालदीव सरकार को उनकी विकास प्राथमिकताओं विशेषकर बुनियादी क्षेत्र, स्वास्थ्य देखभाल, संपर्क एवं मानव संसाधन विकास को साकार करने के लिए मिलकर काम करने की भारत सरकार की मंशा से अवगत कराऊंगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा- “मालदीव में हुए हालिया चुनाव लोकतंत्र, कानून का शासन एवं समृद्ध भविष्य के लिए लोगों की सामूहिक आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत की यह प्रबल मंशा है कि हम एक स्थिर, लोकतांत्रिक, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव गणतंत्र देखना चाहते हैं।” PM नरेंद्र मोदी ने हाल के चुनाव में ‘मोहम्मद सोलिह’को उनकी जीत के लिए बधाई दी और उनका कार्यकाल सर्वोत्तम रहने की कामना भी की।

भारत ने PM नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित यात्रा को ‘नेबरहुड फर्स्ट नीति’ के तहत बताया है। मालदीव में नई सरकार के गठन के बाद भारत-मालदीव रिश्तों को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश भी तेज होगी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मालदीव के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल होने का न्यौता ‘नेबरहुड फर्स्ट नीति’ को ध्यान में रखते हुए सहर्ष स्वीकार कर लिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत मालदीव के साथ अपने रिश्तों को मजबूत बनाने और साथ मिलकर काम करने के लिए आशान्वित है। मालदीव से पिछले कुछ सालों में रिश्तों में काफी खटास आ गई थी। कूटनीतिक जानकारों के अनुसार ‘मोहम्मद सोलिह’ की अगुवाई में भारत और मालदीव के रिश्ते फिर से बेहतर होंगे।