आज भारत-पाकिस्तान के बीच दुबई में क्रिकेट का महामुकाबला

485

आज होगा क्रिकेट में महासंग्राम- भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में क्रिकेट फैंस के लिए बड़ा दिन है। दुबई में खेले जा रहे एशिया कप में आज सबसे बड़ा मुकाबला है। भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट में आज शाम आमने-सामने होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि पिछले साल खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी के बाद आज दोनों देश पहली बार आमने-सामने होंगे। उस मैच में पाकिस्तान ने भारत को मात दी थी और अब इरादे इसका बदला लेने से है। मिडिया अनुसार बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस मैच को देखने के लिए दुबई जा सकते हैं। मैच से पहले ही पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा है कि उनके खिलाड़ी इस मैच को एक अन्य किसी मैच की तरह ही लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान मैच में हमेशा दबाव रहता है। और लेकिन हम इसे किसी अन्य मैच की तरह ही ले रहे हैं। हमने खिलाड़ियों से कह दिया है कि यदि वे टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं, तो उन्हें प्रत्येक मैच को भारत-पाकिस्तान मैच की तरह लेना होगा। यहां दबाव तो है, लेकिन हम चाहते हैं कि इसका प्रभाव हमारे ऊपर न पड़े और हम अच्छा प्रदर्शन करें।” उन्होंने कहा- “एक खिलाड़ी के रूप में हम भारत-पाकिस्तान को सामान्य रूप से देखते हैं, लेकिन जब मैच होता है और देश-विदेश में इसकी चर्चा होती है तो इसके प्रचार से बहुत बड़ा का प्रभाव पड़ता है।”

पाक से मुकाबले से पहले जहीर खान ने दी महेन्द्र सिंह धोनी को ये एक राय

ऐसा माना जा रहा है कि हांगकांग से मुश्किल से जीता भारत कल यानि मंगलवार को भारत और हांगकांग के बीच खेले गए मुकाबले में जीत तो भारत की हुई, लेकिन एक समय ऐसा आ गया था कि सांसें अटक गई थी। इसी बात का फायदा पाकिस्तान भी लेना चाहेगा, क्योंकि अगर हांगकांग के सामने ही टीम इंडिया की हालत इतनी खराब हो गयी थी तो इस हालत पर पाकिस्तान से मुकाबला भारी हो सकता है।

 

विराट की अनुपस्थिति में कैसे जीतेगा इंडिया?

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। माना जा रहा है कि पिछले कुछ वर्षों में कोहली टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं। ऐसे में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम के सामने बिना कोहली टीम इंडिया का उतरना विरोधी टीम के हौसले बढ़ाएगा। पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों ने माना भी है कि कोहली की अनुपस्थिति उनकी टीम के लिए फायदे का सौदा होगी। कोहली के न रहते हुए रोहित के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्हें न सिर्फ अपने बल्ले से रन निकालने होंगे बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी अपनी रणनीतियों में पैना पन रखना होगा। रोहित के अलावा बल्लेबाजी में शिखर धवन के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। कोहली के बाद बीते कुछ वर्षों में इन दोनों ने भारतीय बल्लेबाजी को मजबूती से संभाला है और अब इन दोनों को एक और कड़ी परीक्षा का सामना करना होगा। ओपनरों के बाद मिडिल ऑर्डर पर भी जिम्मेदारी बढ़ेगी और वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी परफॉर्म करना ज़रूरी हो जाता है। धोनी के पास इस तरह के मैच खेलने का सबसे ज्यादा अनुभव है और यही अनुभव मैदान पर काम भी आएगा।

संभावित खिलाड़ी

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और खलील अहमद।

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमन, हारिश सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान।