बालीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस कैटरीना कैफ आज लंदन में अपना 35 वां जन्मदिन मना रहीं हैं। इस बार वे मुंबई की भीड़-भाड़ से दूर अपना 35वां जन्मदिन इंग्लैंड में मना रही हैं। कैटरीना कैफ का जन्‍म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ था। कैटरीना कैफ के पिता का नाम मोहम्‍मद कैफ था जो ब्रितानी करोबारी थे और मां का नाम सुजैन है। कैटरीना कैफ का एक बड़ा भाई और 3 बड़ी और 3 ही छोटी बहनें हैं। अगर कैटरीना की पढाई की बात करें तो उनकी ज्यादातर पढाई, कोचिंग घर पर ही हुई है, क्योंकि कैटरीना कैफ के पिता एक कारोबारी थे जो अपने  कारोबार के सिलसिले में अपना स्थान बदल लेते थे जिस कारण वे एक स्थान पर रहकर शिक्षा हासिल न कर पाई। कैटरीना के जन्म के बाद उनका परिवार कुछ दिन तक तो चीन में रहा, फिर जापान में व अन्य कई देश के बाद में वो अपने परिवार के साथ हवाई में रहीं, जहाँ उनका पालन-पोषण हुआ और अंत में अपनी माँ के साथ वो स्वदेश  वापस आ गयीं। फिर इंग्लैंड में  करीब 3 साल रहने के बाद वो भारत आ गई और ब्रिटिश नागरिक के रूप में वह एक रोजगार वीज़ा पर भारत में काम करती है।

करियर

कैटरीना कैफ ने चौदह वर्ष की उम्र में अपने कैरियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। मॉडल के रूप में  पहला काम उन्हें ज्वेलरी कम्पनी का विज्ञापन के रूप में मिला जो उन्होंने बखूबी निभाया  और फिर वे लंदन में पेशेवर मॉडलिंग करने लगी। कैटरीना कैफ ने एक इंटरव्यू के दौरान एक किस्सा बताया की- “यह  बात उन दिनों की है, जब मैं अनुराग बसु की फिल्म ‘साया’ की शूटिंग कर रही थी। मेरा पहला दिन था, पहली फिल्म थी औऱ मैं उस फिल्म में भूत बनी थी। फिल्म के हीरो थे जॉन अब्राहम  मैंने एक शॉट दिया और मुझे उसके बाद निकाल दिया गया। मैं खूब रोई कि मेरा करियर खत्म हो गया, लेकिन उसी दिन मेरी मुलाकात सलमान खान से हुई औऱ मुझे रोता देख वो हंस पड़े। फिर उन्होंने मुझे समझाया कि अपने आप पर भरोसा रखो, मैं जानता हूं कि तुम क्या हो।” बाद में कैटरीना कैफ को सलमान खान ने मौका दिया, जिसकी बदौलत वे आज आज बॉलीवुड में राज कर रहीं हैं और इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स भी साईन कर रही हैं। कैटरीना सलमान खान को अच्छा दोस्त मानती हैं।

खास है आलिया भट्ट और कटरीना कैफ की दोस्ती

आज अलिया भट्ट ने अपनी बेस्ट फ्रेंड कैटरीना को एक खास तोहफा भेजा है, जो इनकी दोस्ती को और भी गहरा बना देगा, लेकिन जैसे ही आलिया और रणबीर कपूर के इश्क के चर्चे फिल्मी गलियारों में शुरू हुए, तो खबरें आई कि इस रिश्ते से आलिया की बेस्ट फ्रेंड और रणबीर की एक्स गर्लफ्रेंड खुश नहीं हैं। हालांकि दोनों में से किसी ने भी खुलकर इस बारे में बात नहीं की।

एक इंटरव्यू में कैटरीना कैफ ने बताया कि- “मेरे लिए जन्मदिन का मतलब है, अपनों के साथ समय बिताना। मैं बहुत अधिक याद रखने में यकीन नहीं रखती। हर साल मैं प्रयास करती हूं कि समय अच्छा गुजरे, मैं अपनी बहन के साथ हूं, मैं जन्मदिन को लेकर खुश हूं, यह समय मस्ती और आराम करने का है।”