सुंदर पिचाई की जीवनी | Sundar Pichai Biography in Hindi     

44

परिवार

सुंदरराजन पिचाई को आमतौर पर लोग ‘सुंदर पिचाई’ के नाम से भी जानते हैं। सुंदर पिचाई भारतीय मूल के अमेरिकी बिज़नेस एग्जीक्यूटिव हैं। सुंदर पिचाई गूगल LLC के वर्तमान में (2018) सी.ई.ओ. (CEO- Chief Executive Officer) हैं। सुंदर पिचाई को गूगल LLC (Limited Liability Company ) का सी.ई.ओ. बनाने की धोषणा 10 अगस्त, 2015 को कर दी गई थी, मगर उन्होंने सी.ई.ओ. के तौर पर काम करना 2 अक्टूबर, 2015 को शुरू किया। गूगल LLC के सी.ई.ओ. बनने से पहले वे गूगल के उत्पाद प्रमुख (Product Chief) के पद पर थे।

शुरूआती जीवन

सुंदर पिचाई का जन्म 12 जुलाई, 1972 को तमिलनाडु के मदुरई में एक तमिल परिवार में हुआ था। सुंदर पिचाई की माता का नाम ‘लक्ष्मी’ था, जो एक आशुलिपिक (Stenographer) थी और सुंदर पिचाई के पिता का नाम ‘रेजुनथा पिचई’ था, वे जी.ई.सी. (GEC-General Electric Company) में विद्युत इंजीनियर के तौर पर काम किया करते थे। सुंदर पिचाई के पिता का विद्युत उपकरण बनाने का औद्योगिक कारखाना भी था। सुंदर पिचाई का बचपन अशोक नगर, चेन्नई के एक दो कमरों के अपार्टमेंट में गुजरा था।

सुंदर पिचाई ने अपनी स्कूली शिक्षा ‘जवाहर विद्यालय’ से पूरी की जो अशोक नगर, चेन्नई में स्थित था और सुंदर पिचाई ने अपनी 12वी कक्षा आई.आई.टी. मद्रास (Indian Institute of Technology Madras) के ‘वाना वानी स्कूल’ से पास की। सुंदर पिचाई ने अपनी धातुकर्म इंजीनियरिंग की डिग्री ‘भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान’ खड़गपुर (IIT खड़गपुर) से प्राप्त की। सुंदर पिचाई ने ‘स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय’ से भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की और इन्होने Wharton School of the University of Pennsylvania से व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर भी किया।

करियर

सुंदर पिचाई पहले ‘एप्लाइड मटेरियलस’ में इंजीनियरिंग और उत्पाद प्रबंधन और ‘मैक्किंज़े एंड कंपनी’ में प्रबंधन परामर्श (मैनेजमेंट कंसल्टिंग) के रूप में काम कर चुके हैं। सुंदर पिचाई सन् 2004 में गूगल का हिस्सा बने थे। सुंदर पिचाई google के कई सॉफ्टवेर को बनाने में अपना सहयोग दे चुके हैं, जिनमें से कुछ है- गूगल क्रोम; क्रोम ओं.एस.; और खास तौर पर गूगल ड्राइव।

सुंदर पिचाई ने जीमेल और गूगल मैप्स जैसे कई एप्स के विकास की निगरानी की। 20 मई, 2010 को सुंदर पिचाई ने दुनिया को नया विडियो फॉर्मेट वेबएम (WebM) दिया।

13 मार्च, 2013 को, सुंदर पिचाई को गूगल में एंड्राइड का काम संभालने का काम दिया गया। सुंदर पिचाई से पहले गूगल के लिए एंड्राइड का काम ‘एंडी रुबिन’ किया करते थे। 10 अगस्त, 2015 को सुंदर पिचाई को गूगल के अगले सी.ई.ओ. के पद के लिए चुना गया। इससे पहले सुंदर पिचाई को सी.ई.ओ. ‘लैरी पेज’ द्वारा उत्पाद प्रमुख बनाया गया था। 24 अक्टूबर, 2015 को अल्फाबेट कंपनी का गठन हुआ, जो गूगल की होल्डिंग बनी।

2014 में सुंदर पिचाई को माइक्रोसॉफ्ट के सी.ई.ओ. के पद पर बिठाने के बारे में भी सुझाव दिया गया था, मगर बाद में वह पद ‘सत्य नडेला’ को दे दिया गया।

निजी जीवन

सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम ‘अंजलि पिचाई’ है और उन दोनों के 2 बच्चे हैं। सुंदर पिचाई को फुटबॉल और क्रिकट पसंद है। वे ‘एफ सी बार्सिलोना क्लब’ के बड़े फैन हैं, वे उनके हर मैच देखते हैं।