राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

 

 

मेष:

मेष राशि वाले व्यक्तियों के लिए पेशेवर मोर्चे पर एक मिसाल खड़ी किए जाने की संभावना है। वर्तमान परियोजना में आप विषमताओं के बावजूद धैर्य रखकर सफलता पा सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर किया गया कोई प्रयोग सफल रहने की संभावना है। आप में से कुछ लोगों की आमदनी में वृद्धि होने के संकेत हैं। पूर्व की किसी प्रतिबद्धता के कारण आपको किसी सामाजिक समारोह से अनुपस्थित रहना पड़ सकता है। लोगों के साथ अपने संबंध सुधारने की आवश्यकता को प्राथमिकता से ले सकते हैं। सूझबूझ से खर्च कर रहे हैं। इसी कारण बैंक बैलेंस बरकरार रहेगा, धन की कोई दिक्कत नहीं होगी। अगर जीवनसाथी के साथ मतभेद हो रहे हैं तो यह समय उन्हें दूर करने का है। बातचीत के जरिए आप अपने बीच की गलतफहमियों को दूर करें। कार्यक्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे। अपनी कार्यक्षमताओं व वाकपटुता के बल पर हर किसी को प्रभावित करेंगे। सही खान पान की आदत के कारण फिट व हेल्दी रहेंगे। छुट्टियां मनाने का मौका भी मिल सकता है। छुट्टियां शानदार रहेंगी और आप अपने वक्त का पूरा मजा ले पाएंगे।

वृष:

इस सप्ताह किसी प्रतियोगिता को समाप्त करने के लिए आप प्रतिद्वंद्वी से एक कदम आगे जा सकते हैं। पेशेवर मोर्चे पर किसी को आप पर बहुत अधिक भरोसा है, इसलिए उसके भरोसे को बनाए रखने का प्रयास करेंगे। आपका कोई सपना बहुत जल्द सच होने की संभावना है। शैक्षणिक मोर्चे पर बहुत बड़ी सफलता के संकेत हैं। अपनी विशेषज्ञता के बल पर व्यावसायिक जीवन में आगे बढ़ने के सुनहरे मौके मिलेंगे। आर्थिक सुख समृद्धि में बढ़ोतरी हो रही है। घर या वाहन की खरीदारी भी हो सकती है। इसके लिए कर्जा लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो मिल सकता है। पारिवारिक फंक्शन के दौरान अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। रोमांटिक जीवन को और रोमांटिक बनाने की दिशा में आपके प्रयास सफल हो रहे हैं। जीवनसाथी और लव पार्टनर से संबंध अच्छे होंगे। परिवार के साथ बेहतर समय गुजारेंगे। पुराने दोस्तों से मुलाकात होगी।

 

मिथुन:

इस सप्ताह किसी प्रतियोगिता में हार के कारण में सकारात्मक बिंदु ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं। जिस बात को आपने भुला दिया था, वो दोबारा वापस आ सकती है, लेकिन आप इसे लेकर कुछ कर नहीं पाएंगे। शैक्षणिक मोर्चे पर किसी की सलाह आपकी मुश्किलों को आसान बना सकती है। जीवन में प्रेम और खुशी को बनाए रखने के लिए प्रयास कर सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर कठिन दौर से गुजरना पड़ सकता है। लोन चुकाना है, तो खर्च में कटौती तो करनी ही पड़ेगी। कुछ जातक उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए प्रोत्साहित रहेंगे। घरवालों के साथ समय बिताएं। घर की सुख शांति का आनंद उठाएं। नवविवाहित जोड़े एक दूसरे साथ समय बिताएंगे। जिस खबर का आपको इंतजार था, वह मिल सकती है। कहीं घूमने का प्रोग्राम भी बना सकते हैं। सेहत संबंधी सभी चिंताएं दूर होंगी। अपनी व अपनों की सेहत दुरुस्त रहेगी। जिन लोगों ने नया-नया गाड़ी चलाना सीखा है। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे गाड़ी चलाते हुए सतर्क रहें।

कर्क:

इस सप्ताह किसी की मदद पाने के लिए आपको दोबारा से उसका विश्वास हासिल करना होगा। कोई आपको सामाजिक मोर्चे पर उपलब्धि का आनंद लेने से रोक सकता है। भूल चुके रिश्ते को फिर से बनाने का प्रयास किए जाने की संभावना है। स्थान और माहौल में परिवर्तन होने से आपका भी कायाकल्प संभव है। अपने शुभचिंतकों और प्रेमियों से मिलने के लिए किसी समारोह का आयोजन कर सकते हैं। सड़क यात्रा के समय सावधान रहने की आवश्यकता है। किसी शुभ अवसर की तैयारी जोरों पर रहने की संभावना है। यदि आप घर जल्दी जाना चाहते हैं, तो अपनी क्षमता से आसान काम का चुनाव कर सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर अंतिम समय की तैयारी प्रतियोगिता में महंगी साबित हो सकती है। सामाजिक मोर्चे पर आपकी लोकप्रियता को किसी ऐसे व्यक्ति की वजह से झटका लग सकता, जिसे आप पसंद नहीं करते हैं।

 

सिंह:

इस सप्ताह वर्तमान माहौल में जो कुछ चल रहा है, वो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, इससे निकलने का प्रयास करें। शैक्षणिक मोर्चे पर गहन तैयारी किए जाने की संभावना है। किसी पुराने परिचित से मुलाकात सुखद रहने वाली है। कोई महंगा घरेलू उपकरण खरीदे जाने की संभावना है। पहले की बचत के कारण आर्थिक मोर्चे पर सुरक्षित रहने के संकेत हैं। दूरदर्शिता अपनाते हुए आर्थिक संकट से सफलतापूर्वक उबर पाएंगे। घर का कोई सदस्य आपके प्रति कटुता पाल सकता है। कार्यक्षेत्र का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। आप करियर से जुड़े खास फैसले लेंगे, जो सही साबित होंगे। घर में काम बिखरा रह सकता है, जिसे समेटने के लिए आपको अपने अंदर ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है। उच्च शिक्षा की इच्छा रखने वाले छात्रों को फोकस बनाए रखना होगा, तभी बात बनेगी। अपनी पढ़ाई को लेकर गंभीरता लाएं।

कन्या:

इस सप्ताह जिस काम को लेकर आप पूरी तरह आश्वस्त नहीं हैं, उसके लिए आपसे रजामंदी मांगी जा सकती है। स्वतंत्र रूप से कुछ प्रबंध करना भले ही आपको मुश्किल लग रहा हो, लेकिन आपको ये आत्मनिर्भर बना सकता है। शैक्षणिक मोर्चे पर यदि अच्छा करना चाहते हैं तो आपको और मेहनत की आवश्यकता हो सकती है। पुराना प्यार फिर से आपकी जिंदगी में वापस आने की संभावना है। किसी अनपेक्षित मेहमान के घर आ जाने से घरेलू दिनचर्या में परिवर्तन संभव है। अपनी इच्छित सम्पत्ति को खरीद के लिए  उत्साहित रहेंगे। नए काम की शुरुआत करने में अड़चनें उभर सकती हैं। ये वो अड़चनें होंगी जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। रीटेलरों के मुनाफे में कमी आएगी, यहां तक कि उन्हें घाटा भी आ सकता है। इसका मतलब ये नहीं है कि उनकी मेहनत में कमी है, मान लें कि सितारों की चाल कुछ समय के लिए टेढ़ी हो गई है। कार्यक्षेत्र में बदलाव होने संभव हैं। शुरुआत में ये बदलाव आपको मुश्किल लगेंगे, लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी।

तुला:

मंगलवार में आप कहीं काम के सिललिले में किसी विशिष्ट व्यक्ति से मुलाकात कर सकते हैं। यह मुलाकात आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। पेशेवर मोर्चे पर वरिष्ठ का सामना करना पड़ सकता है और आप अपनी उपयोगिता साबित करने में सक्षम रहेंगे। किसी सट्टे में छोटी सी रकम जीते जाने की संभावना है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई कोई चीज उतनी कारगर साबित नहीं होने वाली है, जितनी कि प्रचारित की जा रही है। किसी महत्वपूर्ण सामाजिक प्रतिबद्धता के लिए समय निकालने की वजह से आपकी सराहना हो सकती है। अमीर ग्राहकों को जीतने के चक्कर में आपको पेशेवर मोर्चे पर ठेस लग सकती है। सेहत का ख्याल रखें और धन के मामलों में व्यय की अधिकता रहेगी। प्रेम संबंध टूटने पर उदासी बनी रहेगी। जीवन का कड़वा सच स्वीकारने में समय लगेगा। आत्मविश्वास में गिरावट का अनुभव कर सकते हैं। रीयल इस्टेट से जुड़े लेन-देन में फायदा होगा। आपके नेतृत्व क्षमताओं में निखार आएगा व उन्हें सराहा जाएगा। आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी और आप सेंटर स्टेज में आएंगे। कामकाज की बारीकियों से ध्यान हट सकता है।

वृश्चिक:

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार वृश्चिक राशि वाले व्यक्ति अपने घर के किसी सदस्य के बारे में दूसरों का गलत विचार सुनकर आपके मन को कष्ट पहुंचने की आशंका है। पेशेवर मोर्चे पर आप बहुत सारे काम की जिम्मेदारी ले सकते हैं। आपको आश्वस्त भी हो लेना चाहिए कि आप सब संपन्न कर पाएंगे। किसी का हस्तक्षेप आपकी पढ़ाई में बाधा बन रहा है और इसे रोकने का प्रयास कर सकते हैं। सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का सामना किसी हठी ग्राहक से होने की संभावना है। निवेश के लिए अच्छे समय का इंतजार करना सही रणनीति नहीं हो सकती, जिन लोगों को सामाजिकता से प्यार है, उनकी शाम रोमांचक गुजरने की संभावना है। किसी की अडिगता की वजह से आपको कानूनी मामले में कोई प्रगति मिलने की संभावना नहीं हैं। पेशेवर मोर्चे पर संसाधनों की कमी होने की वजह से आपको किसी महत्वपूर्ण परियोजना को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

धनु:

धनु राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह आत्मसुधार का आपका मंत्र सकारात्मक परिणाम दे सकता है। नौकरी की तलाश में लगे लोगों के लिए समय शुभ साबित होने वाला है। प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे लोग पहले से अधिक आत्मविश्वास का अनुभव कर सकते हैं। वित्तीय मोर्चे पर आप मजबूत स्थिति में रहेंगे। किसी को आपसे भावनात्मक मदद की आवश्यकता हो सकती है। आप किसी ऐसे काम को करने में व्यस्त रह सकते हैं जिसे किसी अन्य दिन के लिए टाला जा सकता था। किसी नौजवान को आपकी जिम्मेदारी पर छोड़ा जा सकता है, जिससे आपकी दिनचर्या बिगड़ सकती है। आपके ऊपर मंडरा रहे अनिश्चितता के बादल छंट सकते हैं और स्थिति पहले से अधिक स्पष्ट होने की संभावना है। परिस्थितियां जैसी भी होंगी, आप सकारात्मक रवैये के साथ उनका सामना करने के लिए तैयार रहेंगे और यह बहुत बड़ी खूबी है। छात्रों की परफोरमेंस बेहतरीन बनी रहेगी। सामुदायिक और साझेदारी के कार्य सुचारू रूप से आगे बढ़ेंगे। हर क्षेत्र में आप स्वयं को शिखर पर पाएंगे।

मकर:

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्ति यदि सफलता की उड़ान भरना चाहते हैं तो असंभव होने के बावजूद किसी पुरानी आदत को दूर कर सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर सबकुछ योजनाबद्ध ढंग से चलता रहेगा। दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ का आनंद लिए जाने की संभावना है। पेशेवर मोर्चे पर जिस काम की जिम्मेदारी आपने ली थी, वह सराहनीय ढंग से पूरा किए जाने के संकेत हैं। प्रेमी रोमांटिक मोर्चे पर विशेष योजना बना सकते हैं। प्रॉपर्टी बेचने पर अच्छी बचत हो सकता है। धन का निवेश सूझबूझ से करें ताकि भविष्य में लाभ हो सके। किसी बीमारी से छुटकारा पाना मुश्किल लग रहा है। ऐसा लगता है मानो ये बीमारी जीवन का हिस्सा ही बन गई है। धन बचाएं, खर्च मे कटौती करें। किसी परिजन की उदासी दूर करने में आपकी भूमिका अहम रहेगी।

 

कुम्भ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्तियों को पहले ही प्रयास में सफलता मिलने की संभावना है और आगे बढ़ना चाहिए। पेशेवर मोर्चे पर आप अपनी योजनानुसार प्रतिद्वंद्वियों को हरा सकते हैं। सामाजिक मोर्चे पर किसी मुद्दे को लेकर पक्ष लेना कठिन साबित हो सकता है। घरेलू मोर्चे पर तनाव रहने की संभावना है। आप पर आमदनी बढ़ाने के मकसद से कहीं और प्रयास करने के लिए दबाव दिया जा सकता है। आप अपने रोमांटिक विचारों को दरकिनार कर सकते। कुछ जातकों का वर्क प्रोफाइल बदल सकता है। व्यायाम करना शुरू कर सकते हैं। इसका फायदा आपको अच्छे स्वास्थ्य के रूप में मिलेगा। गृहिणियों के लिए सुखद समय है, घर में मनचाहे बदलाव करने में सफलता मिलेगी। लोग आपकी प्रशंसा करेंगे। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे।

 

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्ति शैक्षणिक मोर्चे पर यदि आप अपने प्रदर्शन में सुधार लाना चाहते हैं, तो आपको अपना प्रयास सही दिशा में करने की आवश्यकता हो सकती है। आर्थिक मोर्चे पर आप लगातार मजबूती की तरफ बढ़ सकते हैं। बाहरी समर्थन हासिल करने के लिए शानदार अवसर दिखाई दे रहा है, व्यापारी इसका भरपूर फायदा उठा सकते हैं। जिस काम के लिए आप भागदौड़ कर रहे हैं, उसका सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है। जिन लोगों को प्यार में चोट पहुंचा है, वे अपनी परेशानी से बाहर आ सकते हैं। घर में किसी खास समारोह की तैयारी में जुटे रहेंगे। इसके लिए आप दिन रात काम करेंगे। समारोह की सफलता दिल को तसल्ली देगी। निवेश करने से पहले जानकार लोगों से सलाह लें। विवाह योग्य जातकों के लिए विवाह के उचित प्रस्ताव आएंगे।