31 दिसम्बर से 06 जनवरी 2019 का साप्ताहिक राशिफल

202

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

31 दिसम्बर से 06 जनवरी 2019 : साप्ताहिक राशिफल

मेष:

इस सप्ताह मेष राशि वाले व्यक्ति अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के प्रयास में रहेंगे और लोगों के साथ सम्पर्क में  जुड़े रहने से अधिक लाभ हो सकता है। ऐसे कुछ मामलें जो कानूनी व लेन-देन के हैं, उन्हें आप समय व धन देकर रोकने में कामयाब होंगे। हालांकि विरोधी पक्ष आपकी प्रत्येक गतिविधियों पर बहुत नज़दीकी से नजर रख रहे हैं और जिस वजह से आपकी मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। इस दौरान आपको वायरल इंफेक्शन की समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह ना हों। वैवाहिक जीवन मे भी अच्छी स्थिति बनी रहेगी, जिससे आप खुश रहेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंधों में सफलता प्राप्त हो सकती है। एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना उत्पन्न हो सकती है। किसी की मदद कर तारीफ के हकदार बनेंगे और अपने अंदर छुपे हुनर को बाहर लाने की कोशिश करें। व्यवसाइयों व छात्रों की परफॉर्मेंस बेहतरीन बनी रहने वाली है।

वृष:

इस सप्ताह वृष राशि वाले व्यक्तियों को, अपने अध्ययन को और सुधारने के लिए सक्रिय रहना होगा। आपको इनकम के संबंधित स्रोतों से धन प्राप्त करने में सफलता मिलेगी और निजी संबंधों में मिठास रहेगी, जिससे आप आपसी संबंधों को और बढ़ाने के लिए तैयार रहेंगे। इस सप्ताह आपको काम-काजी जीवन में भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है और नजदीकी रिश्तेदार के आमंत्रण में आपको जाने हेतु तैयारी करनी पड़ सकती है। धन निवेश को लाभकारी बनाने के लिए आप और उत्सुक रहेंगे। छात्रों को मेहनत के साथ पढ़ने की आवश्यकता है। मन का भटकाव मकसद की कामयाबी से दूर कर देता है। संबंधों को नए आयाम मिलेंगे, वे बेहतर तरीके से पुन: स्थापित होंगे और कोई भी साथी आपसे मदद मांग सकता है। आर्थिक मसलों को सुनियोजित कर चला पा रहे हैं, मोल-भाव कर धन बचाने में सफल रहेंगे। प्रेम जीवन संतोषजनक रहेगा, लव पार्टनर के साथ संबंधों में स्थिरता आ रही है, आपसी भरोसा मजबूत हो रहा है।

मिथुन:

इस सप्ताह मिथुन राशि वाले व्यक्ति अपने आजीविका के लिए कुछ नया करने के लिए तैयार रहेंगे। हालांकि इस काम को अंतिम रूप देने के लिए आपको इस सप्ताह के पहले भाग से ही अधिक सक्रिय रहने की जरूरत रहेगी। इस सप्ताह एक तरफ आप अपने कार्यों को सुधारने में लगे रहेंगे और वहीं दूसरी तरफ घरेलू उपयोग की वस्तुओं को जुटाने मे लगे रहेंगे। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपको जमीन व कानूनी विवादों में धन व समय दोनों ही व्यय करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में काम की बारीकियों पर नजर बनाए रखें। रिटेल या एक्सपोर्ट का काम करने वालों के लिए मुनाफे का समय है और सामाजिक कार्यक्रमों में आपका योगदान सराहनीय रहेगा। शेयर बाजार से कोई बड़ी रकम मिल सकती है या फिर कोई बड़ा व महंगा या कैश गिफ्ट मिल सकता है, जिसकी आपको कोई उम्मीद भी ना थी। अगर आपके मन में गाड़ी को बेचने की इच्छा हैं तो यह बात अपने दिमाग से निकल दें, ये सप्ताह इस काम के लिए सही नहीं है।

कर्क:

कर्क राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने व्यापार के प्रति अधिक सक्रिय रहे कुछ व्यापारिक बढ़त हेतु जरूरी फैसला अपने स्तर से लेने के लिए तैयार रहें। आप देखेंगे कि निर्णय तो लिए गए हैं, किन्तु उन्हें लागू करने में कई ज़मीनी स्तर पर कठिनाइयां आ रही हैं। हालांकि आप अपने धन बल का पूरा-पूरा प्रयोग करते हुए इस सप्ताह के दूसरे भाग तक कुछ कामों को सफल करने में लगे रहेंगे। नौकरी के मामलों में इस सप्ताह आपको व्यापक प्रगति की स्थिति इस सप्ताह के दूसरे भाग से प्राप्त रहेगी। वहीं आप अपने ज्ञान को भी उच्च करने में तत्पर रहेंगे। इस सप्ताह आप कई अहम कार्यों को करने में लगे रहेंगे। निजी संबंधों में भी अच्छी खासी प्रगति की स्थिति रहेगी। किन्तु पैसे के लेन-देन व निजी रिश्तों को लेकर परेशानी रहेगी। भाग्यशाली समय शुरू होने वाला है। साइड बिजनेस से लाभ होगा। बचत में इजाफा होगा, मनचाही खरीददारी के लिए उत्साहित रहेंगे। हर प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे और पुश्तैनी जायदाद मिलने के योग हैं, हालांकि कोई और भी अपना हक जमाने आ सकता है। इस कारण विवाद होने की संभावना है। हालात जैसे भी हों, आप क्रोध ना करें।

सिंह:

इस सप्ताह सिंह राशि वाले व्यक्ति किसी जमीन की खरीद को अंतिम रूप देने के लिए लोगों के साथ कुछ चर्चाओं को तेज कर देंगे। इन कामों को पूरा करने के लिए आपको धन व समय दोनों ही खर्च करना पड़ेगा। नौकरी एवं व्यापार के कारण आपको भाग-दौड़ करने पड़ेगी और परिवार में एकता भी बढ़ाने वाली है। कुछ लोग गुटबाजी में आकर आपको परेशान करने की कोशिशें कर रहे हैं और जिसका विपरीति असर आपके काम-धंधे के साथ-साथ आपकी सेहत पर आएगा। शांति व धैर्य बनाएं रखना जरूरी है और इस सप्ताह के अंत में शुभ परिणाम रहेंगे। कॉम्पीटीशन में सफलता मिलना निश्चित है और प्रतिद्वंद्वियों के सामने आपकी क्षमता और निखरकर आएगी। मानसिक तनाव दूर होगा, जीवन कुछ आसान होता दिख रहा है। जमीं जायदाद से संबंधित मामले में मोलभाव कर सफलता पाएंगे। किसी से महंगा उपहार मिलने की खुशी होगी, ये उपहार कैश के रूप में भी मिल सकता है। छात्रों के लिए आगे पढ़ने के लिए समय अनुकूल है।

कन्या:

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार कन्या राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के शुरूआत में आप खुद पर निर्भर रहेंगे और अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए खर्च करने के लिए तैयार रहेंगे। अविवाहित लोगों को जीवनसाथी की तलाश पूरी हो सकती है। व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास करेंगे और समाज में आपको यश-कीर्ति मिल सकती है। छात्रों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी और परिवार वालों के साथ किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं और सभी के साथ आनंद से समय बिताएंगे। बाहर के खान- पान का विशेष ध्यान रखना होगा। कार्यक्षेत्र में काम का दबाव व तनाव बना रह सकता है, लेकिन आप हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे। उदासीन प्रेम संबंध में फिर से जान डालेंगे। प्रॉपर्टी संबंधित मसले सुलझाना इस समय की प्राथमिकता है। प्रॉपर्टी से जुड़े विवाद के नतीजे आपके पक्ष में ही होंगे। कुछ लोग कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के इच्छुक रहेंगे। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। इंटरनेट सर्फिंग कर आपकी अंगुलियों की अच्छी वर्जिश होने के साथ-साथ आपके ज्ञान में भी इजाफा होगा।

तुला:

तुला राशि वाले व्यक्तियों को इस सप्ताह खूब मान-सम्मान मिलेगा और वित्तीय लाभ भी दिखाई दे रहा है। छोटे भाई बहनों और पड़ोसियों से सम्बन्ध अच्छे रहेंगे। नौकरी वालों को अचानक किसी काम से बाहर जाना पड़ेगा। जमीन, मकान और वाहनों के सम्बंधित कार्यों में आपको लाभ मिल सकता है। साझेदारी के व्यापार में विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है और किसी के साथ अचानक मुलाकात को सकती है, जो आगे चलकर आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। इस सप्ताह आपका परिवार वालों के साथ कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। अचानक घर पर कोई भी आ सकता है, जिसे देखकर आप बहुत खुश होंगे। व्यापार से संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़ सकता है। ये निर्णय जो भी होगा, इसका असर आपके निजी जीवन पर पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में कड़ी चुनौतियों का सामना करने के बाद एक छोटे से ब्रेक की इच्छा रहेगी। अगर आप लंबे समय से अपने जीवन में किसी रोचक चीज़ के होने का इंतज़ार कर रहे हैं, तो निश्चय ही आपको उसके संकेत दिखाई देने लगेंगे। प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को मेहनत जारी रखनी होगी।

वृश्चिक:

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार वृश्चिक राशि वाले व्यक्ति मानसिक चिंताओं के बावजूद कई अच्छे फैसला लेंगे, जो दूरगामी सकारात्मक परिणाम देने वाले सिद्ध होंगे। यह सप्ताह आपकी संतान और दांपत्य जीवन के लिए बेहतरीन सिद्ध होगा तथा भाग्य का अभी आपको पूरा साथ मिलेगा। समाज में आप की प्रसिद्धि होगी और मान सम्मान की वृद्धि होगी। किसी बात को लेकर परिवार में झगड़ा रह सकता है, लेकिन इसका प्रभाव आपके पारिवारिक जीवन पर नहीं पड़ेगा। इस दौरान आप प्रॉपर्टी से किसी प्रकार का लाभ कमा सकते हैं। सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए समय काफी बेहतर रहेगा, लेकिन अपने कर्मचारियों से साथ अच्छा व्यवहार करना होगा। संतान कर्तव्य निष्ठ होकर अपने काम में आगे बढ़ेगी, वहीं विद्यार्थियों को भी छोटी-मोटी चुनौतियों के बाद शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। भौतिक सुख के साधनों को जुटाने के लिए भी आप इस सप्ताह उत्साहित रहेंगे। इस सप्ताह निवेश, रीयल इस्टेट या स्टॉक मार्केट से मोटा मुनाफा होने के संकेत हैं। कार्यक्षेत्र में प्राथमिकता तय करने की जरूरत होगी। काम तनाव भरा रहेगा, लेकिन दोस्तों का साथ आपको खुश और रोचक बनाए रखेगा।

धनु:

इस सप्ताह धनु राशि के व्यक्तियों को ख़ुशी का सन्देश मिलने वाला है। इस सप्ताह के शुरुआत में अपनी सुख सुविधाओं के लिए धन खर्च करेंगे और वहीं सप्ताह के मध्य में मानसिक रूप से परेशानी और शारीरिक कष्ट हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन में तनाव बना रह सकता है और आप घर से दूर जाकर रहने का विचार कर सकते हैं। कुछ लोग इस दौरान विदेश जाने में सफलता प्राप्त करेंगे। आपके मन में किसी बात को लेकर उथल-पुथल बनी रहेगी और यही इरिटेशन बनकर आपके जीवन में प्रभाव डालेगी। संतान के लिए समय अच्छा रहेगा, बस उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखें। विद्यार्थियों को एकाग्र होकर मेहनत करनी पड़ेगी। कार्यक्षेत्र में आपके लिए अच्छा समय रहेगा और आप जो कार्य करते हैं, उसमें आपकी सराहना होगी। किसी बात के पीछे अपने पिता से झगड़ा हो सकता है। वाहन चलते समय सावधानी बरतने की जरूरत है। सामाजिक स्तर पर आपके योगदान को सराहा जाएगा, आपको आपके काम के लिए मान सम्मान भी प्राप्त हो सकता है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। प्रेम संबंध में स्थिरता है, लेकिन आप इसे रोमांचक बनाना चाहेंगे। विचारों में दृढ़ता आएगी और लोग आपकी सलाह मानकर काम करेंगे।

मकर:

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्तियों को विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, क्योंकि यह वह समय है जब आप स्वयं में कमज़ोरी महसूस करेंगे और कोई छोटी सी शारीरिक समस्या भी आपको बड़ी महसूस होगी। कार्यक्षेत्र में आपके लिए अच्छे अवसरों की भरमार रहेगी और आपके वरिष्ठ अधिकारी पूर्ण रूप से आप को समर्थन देंगे। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी और इसका फल आपको अवश्य प्राप्त होगा। इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तम धन लाभ के योग बनेंगे और बड़े भाई-बहनों का भी सहयोग मिलेगा। वहीं दूसरी ओर सप्ताह के अंत में कुछ खर्चे आपको परेशान कर सकते हैं। आपको अनिद्रा, नेत्र विकार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा। आपको अपने आलस्य का त्याग अवश्य करना पड़ेगा, तभी कार्यों में सफलता मिलेगी। कोर्ट-कचहरी के मामलों में खर्च करेंगे और विदेश यात्रा की प्लानिंग भी कर सकते हैं। संतान प्रसन्न रहेगी और अपने क्षेत्र में उन्नति करेगी, वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों के लिए भी काफी बेहतर समय रहेगा।

कुम्भ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्तियों को किसी लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता हैं। अपने काम-काज में सफलता प्राप्त होगी और आपके फैसले भविष्य में आपकी पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त करेंगे। अपने पिता से संबंधों को सामान्य बनाने का प्रयास करें और उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। आपके लिए आवश्यक होगा कि अपने काम पर पूरा ध्यान रखें और दूसरों के विवादों से अलग रहे, क्योंकि आप के वरिष्ठ अधिकारी जहां एक और आपके अच्छे काम के मुरीद हैं, वहीं दूसरी और आपकी कमियों पर नजर रखे हुए हैं। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा और आप परिजनों के साथ कहीं घूमने फिरने जा सकते हैं। संतान के स्वास्थ्य में कुछ कमी देखने को मिल सकती है और उनका व्यवहार आपको चिंतित कर सकता है। आमतौर पर आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, केवल अधिक गर्म मसालों का प्रयोग करने से बचें। भाई बहनों से किसी प्रकार की आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है।

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्तियों के लिए ये सप्ताह अपने खुद के व्यवहार को सावधान रहने की जरूरत होगी, क्योंकि जहां एक ओर आप मानसिक रूप से कुछ कमजोर रहेंगे, वहीं दूसरी ओर आप हद से ज्यादा आत्मविश्वास के शिकार हो सकते हैं। कार्य क्षेत्र में आप किसी भी तरह का लड़ाई-झगडा न करें, क्योंकि यह स्थिति आपको नुकसान पुहंचा सकती है। पारिवारिक जीवन में कुछ बांधाएं बनी रहेंगी। संतान अप्रत्याशित व्यवहार करेगी, जो आपको कभी अच्छा लगेगा और कभी बुरा। आप इस सप्ताह स्वयं के बारे में भी अधिक सोचेंगे। हालांकि आपकी मेहनत कार्यक्षेत्र में आपको फल देगी। इस सप्ताह कोई धार्मिक कार्य में हिस्सा लेने की संभावना है। इसके अतिरिक्त आप किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं। कुछ गुप्त रूप से खर्चे होंगे, जिन्हें आप सब से छिपाना चाहेंगे। आप देखेंगे कि भूमि व लेन-देन के मामले आज कुछ अधिक पेचीदे हो रहे हैं, जिससे आपके मन में कई तरह शंकाएं व सवाल उत्पन्न हो रहे हैं। आप अपने मामलों को सुधारने के प्रति पहले से सक्रिय रहेंगे, जिसका फायदा आपको इस सप्ताह के अंतिम भाग में प्राप्त रहेगा।