28 जनवरी से 03 फरवरी 2019 का साप्ताहिक राशिफल

358

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

 

 

मेष:

मेष राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह किसी विदेशी स्रोत का अच्छा-खासा फायदा उठा सकते हैं। इस राशि के जो व्यक्ति पहले कहीं नौकरी कर रहे हैं, परन्तु दूसरी जगह नौकरी करना चाहते हैं, उनके लिए इस सप्ताह आगे बढ़ने का सही मौका हो सकता है। इस दौरान निजी रिश्तों की निकटता से आपको ख़ुशी मिलेगी। वित्तीय मामलों में मन के मुताबिक सफलता हासिल करने के योग रहेंगे। इस सप्ताह के द्वितीय भाग में आप धन निवेश व बाहरी मामलों में बढ़त बनाने में कामयाब रहेंगे। स्वजनों के मध्य तालमेल का स्तर श्रेष्ठ रहेगा। छात्रों को समय पर ज़रूरी मदद व मार्गदर्शन मिल जाएगा। फालतू के खर्चे की आदत बदलनी होगी, नहीं तो आमदनी कम पड़ जाएगी और आपकी बचत पर प्रतिकूल असर होगा। अध्यात्म की ओर झुकेंगे। भगवान के प्रति आस्था रखने से आपको शांति व सुख प्राप्त होगा। यदि आप विदेशी व्यापारी हैं, तो इस सप्ताह आपको और अधिक सफलता प्राप्त होने के योग रहेंगे।

वृष:

इस सप्ताह के शुरूआती दौर से ही वृष राशि वाले व्यक्ति घर-आंगन को संवारने में आगे रहेंगे और आप अपने गृहस्थ को उन्नत भौतिक साधनों से जोड़ने के लिए उत्तेजित रहेंगे। वैवाहिक जीवन सुखद व सुन्दर रहेगा। संतान के साथ एक अच्छा समय गुजरेगा और बच्चों की तरफ से खुशी मिलेगी। घर के उपयोग में आने वाली किसी वस्तु की खरीद होगी। इस सप्ताह के बीच में आपको अच्छे काम से कहीं दूर-दराज के क्षेत्रों में जाना पड़ सकता है। यदि आप अपने करियर की शुरूआत करने जा रहे हैं, तो आपको इस सप्ताह बढ़िया सफलता प्राप्त होने के आसार रहेंगे। मकान एवं वाहन मामलों में चिंताएं हो सकती हैं। प्रेम संबंध को बनाए रखने के लिए कोशिश करनी होगी, क्योंकि ये संबंध टूटने की कगार पर आ खड़ा हुआ है। जीवनसाथी के साथ संबंधों में सफलता प्राप्त हो सकती है। एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना उत्पन्न हो सकती है। किसी की मदद कर तारीफ के हकदार बनेंगे और अपने अंदर छुपे हुनर को बाहर लाने की कोशिश करें। व्यवसायियों व छात्रों की परफॉर्मेंस बेहतरीन बनी रहने वाली है।

मिथुन:

इस सप्ताह मिथुन राशि वाले व्यक्तियों को अपने पराक्रम को बढ़ाने तथा कार्य व व्यापार से संबंधित क्षेत्रों को पुख्ता रखने की कोशिश तीव्र करनी होगी। कार्य व व्यापार के मामलों में किए गए प्रयासों में अच्छा लाभ मिलेगा। आप किसी धार्मिक स्थल में भ्रमण हेतु उत्साहित रहेंगे। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं को बढ़ाने में सफल रहेंगे। पत्नी व बच्चों के बीच प्रसन्नता का माहौल रहेगा। स्वास्थ्य पुष्ट व खिला हुआ रहेगा, लेकिन चेहरे की रौनकता में कमी रहेगा। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपको कानूनी विवादों को हल करने का अच्छा मौका है। परिवार वालों के साथ कहीं घूमने जाने के कारण नित्य किए जाने वाले कार्यों (दिनचर्या) में रूकावट आएगी। शेयर बाजार से कोई बड़ी रकम मिल सकती है या फिर कोई बड़ा व महंगा या कैश गिफ्ट मिल सकता है, जिसकी आपको कोई उम्मीद भी ना थी। अगर आपके मन में गाड़ी को बेचने की इच्छा है, तो यह बात अपने दिमाग से निकल दें, ये सप्ताह इस काम के लिए सही नहीं है।

कर्क:

कर्क राशि वाले व्यक्तियों को इस सप्ताह के शुरूआती दौर से ही अचल सम्पत्ति के क्षेत्रों में तरक्की प्राप्त होने के योग रहेंगे। संबंधित इकाइयों में सेवाएं देने तथा प्रवास हेतु रवाना होना पड़ सकता है। धन निवेश व विदेश संदर्भों में आपको बढ़त अर्जित रहेगी। इस सप्ताह के मध्य भाग में आपके पराक्रम में वृद्धि रहेगी। विरोधी पक्ष यद्यपि आपको परेशान करने की कोशिश कर सकते हैं, इसी वजह से स्वस्थ में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा हो सकती है। आप पत्नी व बच्चों के मध्य तालमेल को बढ़ाने में सफल रहेंगे और कार्मिक जीवन में भी अच्छा अनुभव करेंगे। सामाजिक स्तर पर आपके काम को याद किया जाएगा, किये गये काम के लिए मान-सम्मान भी मिल सकता है। भाग्यशाली समय शुरू होने वाला है, साइड बिजनेस से लाभ होगा। बचत में इजाफा होगा, मनचाही खरीददारी के लिए उत्साहित रहेंगे। हर प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे और पुश्तैनी जायदाद मिलने के योग हैं, हालांकि कोई और भी अपना हक जमाने आ सकता है। इस कारण विवाद होने की संभावना है। हालात जैसे भी हों, आप क्रोध ना करें।

सिंह:

इस सप्ताह सिंह राशि वाले व्यक्ति सेहत को समृद्ध रखने में कामयाब रहेंगे और पुराने दु:खों से निजात पाएंगे। व्यापार से संबंधित क्षेत्रों में काम को आगे बढ़ाने का इरादा रहेगा। इस सप्ताह के शुरूआती दौर से ही आजीविका के संदर्भों में किसी आखिरी फैसले पर पहुंच सकते हैं। पिछले दिनों से हो रहा व्यापार में घाटे की भरपाई के अवसर रहेंगे। पत्नी एवं बच्चों के बीच आपसी तालमेल की स्थिति अच्छी रहेगी। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार के अच्छे संकेत रहेंगे। इस सप्ताह के अंत तक आप भाग-दौड़ में ब्यस्त हो सकते हैं और लेन-देन के मामलों में कोई भूल हो सकती है। इस सप्ताह के अंत में शुभ परिणाम रहेंगे। कॉम्पीटीशन में सफलता मिलना निश्चित है और प्रतिद्वंद्वियों के सामने आपकी क्षमता और निखरकर आएगी। मानसिक तनाव दूर होगा, जीवन कुछ आसान होता दिख रहा है। जमीन जायदाद से संबंधित मामले में मोलभाव कर सफलता पाएंगे। किसी से महंगा उपहार मिलने की खुशी होगी, ये उपहार कैश के रूप में भी मिल सकता है। छात्रों के लिए आगे पढ़ने के लिए समय अनुकूल है।

कन्या:

कन्या राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपनी इच्छित सम्पत्ति की खरीद के लिए उत्साहित रहेंगे। विदेश जाने की कोशिश को मूर्तरूप देने हेतु अनुकूल अवसर रहेंगे। इस समय आपकी सेहत में कुछ उतार-चढ़ाव के आसार हैं। प्रेम संबंधों में साथी के मध्य असहमति की स्थिति उभरने के आसार रहेंगे। किसी अंतिम व बड़ा फैसला लेने से पहले अपने संबंधित लोगों से सलाह-मशविरा कर लें। इस सप्ताह के मध्य में आप स्वास्थ व व्यापार के क्षेत्रों  को आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे। घर एवं वाहन मामलों में तरक्की रहेगी और माता-पिता को आपके कामों से खुशी होगी। उदासीन प्रेम संबंध में फिर से जान डालेंगे। प्रॉपर्टी संबंधित मसले सुलझाना इस समय की प्राथमिकता है। प्रॉपर्टी से जुड़े विवाद के नतीजे आपके पक्ष में ही होंगे। कुछ लोग कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के इच्छुक रहेंगे। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। इंटरनेट सर्फिंग कर आपकी अंगुलियों की अच्छी वर्जिश होने के साथ-साथ आपके ज्ञान में भी इजाफा होगा।

तुला:

इस सप्ताह तुला राशि वाले व्यक्तियों को धन-संबंधी स्तर को अधिक मजबूत करने में कामयाबी मिलेगी और ज्ञान-विज्ञान का स्तर ऊँचा रहेगा। वैवाहिक जीवन के आंगन में नन्ही किलकारियों की गूंज रहेगी। पढ़ाई-लिखाई से संबंधित क्षेत्रों में उम्मीदों से अधिक सफलता की स्थिति रहेगी। आपको एक अच्छे विद्यार्थी के रूप नामित किए जाने के योग रहेंगे। सामाजिक जीवन में साख बनाने की चुनौती हो सकती है। इस सप्ताह के बीच में आपकी किस्मत बलवान रहेगी। आप बिगड़ती हुई सामाजिक साख एवं भ्रात पक्ष के मध्य भी अनुकूलता प्राप्त करेंगे। आप पूजा-पाठ एवं दूसरों के हित में कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर अंजाम दे सकते हैं। पत्नी व बच्चों के साथ तालमेल की स्थिति रहेगी। किसी व्यक्ति से व्यापार के सम्बन्ध में मिलने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है। अगर आप लंबे समय से अपने जीवन में किसी रोचक चीज़ के होने का इंतज़ार कर रहे हैं, तो निश्चय ही आपको उसके संकेत दिखाई देने लगेंगे। प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को मेहनत जारी रखनी होगी।

वृश्चिक:

वृश्चिक राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह काम के प्रति बढ़ोत्तरी होने का संकेत देगा। संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच अनुकूलता स्थापित रहेगी। सेहत सुन्दर व सुखद रहेगी। पत्नी व बच्चों के मध्य तालमेल का स्तर अच्छा रहेगा। इस सप्ताह के मध्य में आपको अचल सम्पत्ति का लाभ रहेगा। पूर्वजों के मध्य चल रहे विवादों को समाप्त करने में कामयाबी मिलेगी। यदि आप प्रतियोगी व खेल के संबंधित क्षेत्रों में बढ़त बनाने के इच्छुक हैं, तो इस समय प्रयासों को कम न होने दें। हो सकता है, आपको दूर-दराज के क्षेत्रों में आवागमन करना पड़ें। इस सप्ताह आप किस्मत के धनी रहेंगे। इस सप्ताह निवेश, रीयल एस्टेट या स्टॉक मार्केट से मोटा मुनाफा होने के संकेत हैं। कार्यक्षेत्र में प्राथमिकता तय करने की जरूरत होगी। काम तनाव भरा रहेगा, लेकिन दोस्तों का साथ आपको खुश और रोचक बनाए रखेगा। संतान कर्तव्य निष्ठ होकर अपने काम में आगे बढ़ेगी, वहीं विद्यार्थियों को भी छोटी-मोटी चुनौतियों के बाद शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। भौतिक सुख के साधनों को जुटाने के लिए भी आप इस सप्ताह उत्साहित रहेंगे।

धनु:

धनु राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के प्रारम्भ से ही कई मामलों में किस्मत चमकने वाली हैं, चाहे वह राजनीतिक क्षेत्र हो या फिर निजी क्षेत्र व सरकारी संस्थाएं हो, आपको अच्छी खासी बढ़त प्राप्त होने के आसार हैं। सेहत अच्छी रहेगी और आप किसी अनुभवी व्यक्ति से काम करने की तरकीब सीखने में सफल होंगे। इस सप्ताह के मध्य भाग में आपकी सेहत खिली हुई व जोश से पूर्ण रहेगी। कार्य व व्यापार के संबंधित क्षेत्रों में अनुकूल माहौल रहेगा। यदि आप साझेदारी के व्यापार करते हैं या फिर किसी संस्था के मध्य सेवाएं दे रहें हैं, तो आपकी मेहनत रंग लाएगी। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप पुरखों के मध्य तालमेल बिठाने में सफल रहेगे। आपको सिर्फ अपने काम पर फोकस रखने की आवश्यकता है। किसी बात के पीछे अपने पिता से झगड़ा हो सकता है। वाहन चलते समय सावधानी बरतने की जरूरत है। सामाजिक स्तर पर आपके योगदान को सराहा जाएगा, आपको आपके काम के लिए मान-सम्मान भी प्राप्त हो सकता है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। प्रेम संबंध में स्थिरता है, लेकिन आप इसे रोमांचक बनाना चाहेंगे। विचारों में दृढ़ता आएगी और लोग आपकी सलाह मानकर काम करेंगे।

मकर:

मकर राशि वाले व्यक्तियों का रूझान आध्यात्मिक कार्यों की तरफ अधिक रहेगा। इस हफ्ते खर्चों में ख़ासा बढ़ोतरी होगी, लिहाजा उस पर संयम बरतें। इस समय किसी से भी बातचीत के दौरान सावधानी बरतें, आप अपनी वाणी से दूसरों को दु:खी कर सकते हैं। भूतकाल में किये गए किसी काम का परिणाम आपको प्राप्त हो सकता है।  यह सप्ताह लेन-देन सहित कानूनी मामलों मे कुछ घुमाव हो सकता है। पुराने दु:खों को ख़त्म करने में सक्षम होंगे और शारीरिक बल में वृद्धि के योग रहेंगे। घर परिवार में शुभ व मांगलिक कार्य होने के योग बन रहे हैं। आप इस समय का सदुपयोग अपने व्यापार को बढ़ाने में कर सकते हैं। सप्ताह के अंत में कुछ खर्चे आपको परेशान कर सकते हैं। आपको अनिद्रा, नेत्र विकार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा। आपको अपने आलस्य का त्याग अवश्य करना पड़ेगा, तभी कार्यों में सफलता मिलेगी। कोर्ट-कचहरी के मामलों में खर्च करेंगे और विदेश यात्रा की तैयारी भी कर सकते हैं। संतान प्रसन्न रहेगी और अपने क्षेत्र में उन्नति करेगी, वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों के लिए भी काफी बेहतर समय रहेगा।

कुंभ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्तियों का करियर उंचाईयों की तरफ रहेगा। किसी विदेशी स्रोत से आय के नए रास्ते खुलेंगे। कार्यक्षेत्र में किसी काम को अच्छी तरह से पूरा करने के बाद आपको काफी सराहना मिलेगी। इस हफ्ते परिवार और नजदीकी मित्रों के साथ किसी लंबी यात्रा पर जाना हो सकता है। इस सप्ताह आप देश-देशान्तर में आवागमन कर सकते हैं और धन निवेश में मुनाफा रहेगा। किसी ज़रूरी काम के लिए बचत का प्रयोग करना पड़ सकता है। प्रतिद्वंदी आप पर भारी पड़ सकते हैं, आपकी रणनीतियों को विफल कर सकते हैं। छात्रों के लिए मुश्किल भरा समय है, लेकिन हिम्मत ना हारें। व्यस्तता के कारण किसी सामाजिक समारोह में जाना मुमकिन नहीं होगा। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा और आप परिजनों के साथ कहीं घूमने फिरने जा सकते हैं। संतान के स्वास्थ्य में कुछ कमी देखने को मिल सकती है और उनका व्यवहार आपको चिंतित कर सकता है। आमतौर पर आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, केवल अधिक गर्म मसालों का प्रयोग करने से बचें। भाई-बहनों से किसी प्रकार की आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है।

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्तियों के लिए ये सप्ताह बहुत ही शांतिपूर्वक बीतेगा और आपका रुझान धार्मिक कार्यों की तरफ ज्यादा रहेगा। इस समय आप किसी लंबी यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस हफ्ते आपको किसी विदेशी स्रोत से लाभ प्राप्त हो सकता है। इस समय परिवार में किसी वजह से कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। माता-पिता के प्रति सेवा व आदर भाव में वृद्धि रहेगी। इस सप्ताह आप धार्मिक कार्यों को अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। आप भौतिक सुख के साधनों को एकत्र में संलग्न रहेंगे। किसी सुलझे हुए व्यक्ति से मैत्री लाभ होने के योग रहेंगे। यदि आप अपने तकनीक कौशल को बढ़ाने के इच्छुक हैं, तो इस सप्ताह आपको व्यापक उन्नति प्राप्त होने के योग रहेंगे। वाहन एवं घर के सम्बन्ध में समस्या हो सकती हैं। नई योग्यता हासिल करने से आपकी करियर में चार चांद लग सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं। कुछ गुप्त रूप से खर्चे होंगे, जिन्हें आप सब से छिपाना चाहेंगे। आप देखेंगे कि भूमि व लेन-देन के मामले आज कुछ अधिक पेचीदे हो रहे हैं, जिससे आपके मन में कई तरह शंकाएं व सवाल उत्पन्न हो रहे हैं। आप अपने मामलों को सुधारने के प्रति पहले से सक्रिय रहेंगे, जिसका फायदा आपको इस सप्ताह के अंतिम भाग में प्राप्त रहेगा।