25 मार्च से 31 मार्च 2019 का साप्ताहिक राशिफल

241

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

 

 

मेष:

मेष राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह घर-गृहस्थी को संवारने के लिहाज से अच्छा रहेगा और अपने गृहस्थ सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं को जुटाने की कोशिश में रहेंगे। यह प्रयास धीरे-धीरे सफलता की ओर खिसकते रहेंगे, लेकिन काम का बोझ लगातार बढ़ता रहेगा, जिससे कारण आपका खिला हुआ चेहरा उदास हो सकता है। इस सप्ताह सेहत सामान्य बनी रहेगी, लेकिन अंतिम भाग में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आपकी आर्थिक स्थिति पहले से अच्छी होती चली जायेगी। इस सप्ताह के मध्य तक आप अपने ज्ञान व शिक्षा को और उच्च करना चाहेंगे। यदि आप शादीशुदा हैं, तो यह सप्ताह आपकी खुशियों को बढ़ाने वाला है। विद्यार्थियों के लिये भी यह सप्ताह काफी अच्छा रहने के आसार हैं। व्यवसायी जातक थोड़ा सचेत रहें विशेषकर साझेदारी के चक्कर में न ही पड़ें तो बेहतर रहेगा। आर्थिक तौर पर भी थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है।

वृष:

वृष राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने परिवार में कुछ अच्छा माहौल बनाने के लिए कदम बढ़ाना चाहेंगे। आप घर में बिगड़ रहे माहौल को ठीक करने का प्रयास करेंगे, लेकिन किसी बात को अधिक सोचने की वजह से कुछ तनाव बन सकता है। वैसे पिता व चाचा के हस्ताक्षेप के बाद स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन रहेगा। इस सप्ताह के पहले भाग में आपको कोई कीमती वस्तु प्राप्त रहेगी और सेहत खराब ही सकती है। इस सप्ताह आप अपने धन को निवेश के वास्ते किसी संस्था में लगाना चाहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग से स्थितियां सकारात्मक रहेगी, जिससे आप कुछ अपने कामों को तो निपटा लेंगे और कार्यक्षेत्र की चुनौतियों का सामना सफलतापूर्वक करेंगे। अपनी इस कार्यक्षमता का आपके करियर पर सुप्रभाव पड़ेगा, तरक्की करने के रास्ते खुलेंगे और लक्ष्य को हासिल करने में सफल भी रहेंगे। वित्तीय स्थिति में सुधार होने की संभावना है। व्यवसायी जातकों के लिये निवेश करना फायदे का सौदा साबित हो सकता है। रोमांटिक जीवन भी अच्छा रहने के आसार हैं। सप्ताहांत पर परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

मिथुन:

मिथुन राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के पहले चरण में अपने तन की सुन्दरता व मन की सबलता को बढ़ाने के अच्छा मौका प्राप्त करेंगे और कुछ जरूरी कामों को पूरा करने में सफल रहेंगे। सप्ताह का पहला भाग आपके व्यापार के लिए अच्छा रहेगा। आप तकनीकी, सूचना, संचार, चिकित्सा के क्षेत्रों में अपना भाग्य आजमाना चाहेंगे, जिससे कुछ पहले परेशनियाँ रहेगी, किन्तु इस सप्ताह के अंतिम भाग में परेशानियाँ धीरे-धीरे कम होने लगेंगी और आपका काम-काज सही तरीके से होने लग जायेगा। यदि आप अपने करियर की शुरूआत कर रहे हैं, तो इस सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा, किन्तु स्वास्थ्य कुछ इस सप्ताह थका हुआ से प्रतीत रहेगा। एक तो यात्राओं की स्थिति, वहीं दूसरी तरफ कामों को अंतिम रूप देने का बराबर दवाब रहेगा। अनपेक्षित रुप से धन प्राप्ति के योग भी आपके लिये बन सकते हैं। यदि अभी तक आपके दिल में किसी खास के लिये जगह खाली है, तो इस सप्ताह आप अपने उस खास से भी मिल सकते हैं। विवाहित जातकों का प्रेम जीवन भी खुशहाल रहने की उम्मीद है।

कर्क:

कर्क राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने घर मे चाह कर भी नहीं रूक पाएंगे। आपको किसी कार्य व व्यापार के मामले में दूर-दराज के क्षेत्रों में जाना पड़ सकता है। यदि नौकरी करते हैं, तो कुछ दिनों तक प्रवास में रहना पड़ सकता है। किसी निकट व्यक्ति व रिश्तेदार से कुछ सहयोग के लिए कह सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं, तो इस सप्ताह आपके काम-काज पहले की अपेक्षा बेहतर रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने बच्चों के कहने पर कहीं घूमने के लिए जा सकते हैं। प्रेम संबंधों में आप अधिक उत्साहित रहेंगे। छात्रों का तनाव दूर होगा, उन्हें सही सलाह मिलेगी। सामाजिक कार्यों में आपको शामिल होने का अवसर मिलेगा और इससे आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा, हालांकि लोगों के साथ सौदे के दौरान सतर्क रहने की भी ज़रूरत होगी। आपके रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिये यह उचित समय है। रोमांटिक जीवन में आपको कुछ उतार-चढ़ावों का सामना इस सप्ताह करना पड़ सकता है।

सिंह:

सिंह राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के पहले भाग से ही अपने धन लाभ को बढ़ाने में अधिक सक्रिय रहेंगे। जिसके परिणाम अच्छे रहेंगे और आपकी आमदनी भी बढ़ती हुई दिखेगी। आप देखेंगे कि पैसे का संग्रहण तो बढ़ रहा है, पहले आपने कुछ जरूरी कामों के लिए लोगों से पैसा ले रखा था, उसे चुकाने में अधिकांश पूजी खर्च हो रही हैं। इस सप्ताह आपके कारोवार में विकास की स्थिति तो बन रही है, लेकिन यह आप पर ही निर्भर है कि आप किस तरीके से काम करेंगे। लंबे समय से चले आ रहे बीमार व्यक्तियों की सेहत में सुधार हो होगा। आप में भरपूर आत्मविश्वास बना रहेगा। इस आत्मविश्वास के बल पर आप मुश्किल से मुश्किल काम को भी आसानी से करने में सफल रहेंग। छात्रों की परीक्षा की तैयारी ज़बरदस्त चल रही है। अपने व्यवहार में आवश्यकतानुसार परिवर्तन करना आपकी मुश्किलों को आसान बना सकता है। कुछ भी बोलने से पहले उस पर विचार जरुर करें। अपने साथी के साथ एक अच्छा रोमांटिक जीवन जीने का भरपूर मौका आपको इस सप्ताह मिल सकता है। अपनी जेब को थोड़ा संभाल कर रखें, खर्च बढ़ने की संभावना भी है।

कन्या:

कन्या राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह अपने काम-काज को पहले की ही तरह तो करते रहेंगे, लेकिन आगे बढ़ने के लिए कुछ मौके की तलाश भी करते रहेंगे। इस सप्ताह आपके कारोवार में बढ़त बनाने के लिए कई अच्छे मौके आएंगे, जिनकी वजह से आप खुश रहेंगे और स्वास्थ्य भी बढ़िया रहेगा। आपको लगेगा कि भवन बनाना इतना आसान नहीं है, किन्तु इस सप्ताह आप अपने ज्ञान व धन के बल पर इसे कुछ आसान करने में लगे रहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आप संतान के रचनात्मक कार्यों से खुशी व्यक्त कर उन्हें उनकी पसंद की कोई वस्तु दिलाने के लिए जा सकते हैं। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आपकी आर्थिक स्थिति और अच्छी होने के संकेत हैं। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपको किसी रिश्तेदारी मे किसी जरुरी काम से जाना पड़ सकता है। व्यावसायिक रुप से भी इस समय को आपके लिये बहुत बेहतर नहीं कहा जा सकता। इस समय आपको अपने व्यक्तिगत जीवन पर भी ध्यान देने की जरुरत है। थोड़े से प्रयास से ही आप अपनी पारिवारिक दिक्कतों का समाधान कर सकते हैं।

तुला:

तुला राशि वाले व्यक्ति कई मामलों में भाग्यशाली रहेंगे। आप अपनी व्यवसायिक साख को बढ़ाने में सतत प्रत्यनशील दिखेंगे और अपने पराक्रम को बढ़ाने में सफल भी रहेंगे। इस सप्ताह पारिवारिक स्तर पर कुछ कठिनाईयां आ सकती हैं, जिनका समाधान जल्द ही दूर करने के लिए तैयार रहेंगे। धन निवेश के लिए आप सोचेंगे, किन्तु कुछ कागजी कार्यवाही को पूरा करने के लिए आप भाग-दौड़ करते हुए दिखाई देंगे। सेहत में पहले जैसी स्थिति नहीं रहेगी, जिससे आपको दवा लेनी पड़ सकती है। मांशपेशियों मे दर्द व रक्त चाप की स्थिति उभर सकती है। आप अपने काम-धाम को पहले की ही तरह करते रहेंगे। आप इस सप्ताह कोई वाहन खरीदने के लिए तैयार रहेंगे। प्रेम संबंधों को वैवाहिक संबंधों में बदलने के लिए आप सोचना शुरू करेंगे। आपके धन की स्थिति पहले से मज़बूत बनी रहेगी। सिंगल लोगों के जीवन में प्रेम की शुरुआत होने वाली है।  करियर के लिहाज से यह सप्ताह आपके अच्छा रहने के आसार हैं, व्यावासायिक और व्यक्तिगत जीवन में संतुलन बने रहने की उम्मीद की जा सकती है। आर्थिक रुप से आपके खर्च इस सप्ताह बढ़ सकते हैं, लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है आमदनी भी होगी तो संतुलन बना रहेगा।

वृश्चिक:

वृश्चिक राशि वाले व्यक्ति अपने समय को एक मौके की तरह परिवर्तित करना चाहेंगे। आप कुछ लोगों से इस सप्ताह सम्पर्क बनाकर अपने काम-धाम को आगे ले जाने के लिए तैयार रहेंगे। आप देखेंगे कि कानूनी पहलुओं को इस सप्ताह और मज़बूत किए जाने की जरूरत है। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और कार्यक्षेत्र को लेकर भी स्थिति अच्छी रहेगी। फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि अपने कार्य को पूरी ईमानदारी से करें और किसी अन्य पर अधिक भरोसा ना करें, क्योंकि जरा सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है।यह सप्ताह संतान के लिए अच्छा रहेगा और उनकी प्रगति से आप संतुष्ट रहेंगे। अगर बात करें विद्यार्थियों की, तो जोश के साथ होश में रहकर अध्ययन करना उन्हें कोई बड़ी सफलता देगा। आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने की संभावना है, लेकिन आपके व्यक्तिगत जीवन में घट रही घटनाओं का प्रभाव कार्यस्थल पर आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। इसलिये अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित रखें तो बेहतर रहेगा।

धनु:

इस सप्ताह धनु राशि के व्यक्ति अपने कारोवार को बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश करते रहेंगे और किए गए प्रयासों का अच्छा फायदा होने वाला है, जिससे कार्य स्थल में साधनों की कमी को पूरा करने में महत्वपूर्ण प्रगति हो रही है। कार्यक्षेत्र में स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी और आप को पद प्रतिष्ठा का लाभ मिलेगा। सप्ताह के अंत में धन लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है। पारिवारिक जीवन में आप असंतोष महसूस करेंगे, जो लोग अपने घर से दूर रहते हैं, उन्हें इस समय अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। विदेशी संपर्कों से लाभ की प्राप्ति होगी। इसके अलावा जो लोग विदेश में रहते हैं, वे वहां अपनी प्रॉपर्टी लेने में भी सफल होंगे। रोमांटिक जीवन भी काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। लेकिन सप्ताहांत पर आपको सचेत रहने की आवश्यकता है, विशेषकर आर्थिक रुप से नुक्सान उठाना पड़ सकता है, व्यर्थ के खर्चों में कमी लाकर आप इस तनाव को कम कर सकते हैं।

मकर:

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्ति अपने नजदीकी नाते-रिश्तेदारी के मांगलिक आयोजनों में जाने के लिए अपने व्यस्त समय को निकालकर उन्हें जरूर समय देना चाहेंगे। वैसे इस प्रयास में आपको कुछ अधिक भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है, जिस की वजह से आपको थकान, जुकाम व पेट में दर्द की स्थिति बन सकती है। इस सप्ताह अच्छी इनकम होने की पूरी संभावना है। जो खर्चे पहले से चलते आ रहे हैं, वह अभी भी चलते रहेंगे, लेकिन आमदनी अच्छी होने से आपको कोई बड़ी आर्थिक समस्या नहीं आएगी। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। आपका मन गहरी बातों को जानने में अधिक रुचि दिखाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी आवश्यक होगा। आप की संतान आनंद पूर्वक रहेगी और संतान के माध्यम से आपको भी मान-सम्मान की प्राप्ति तथा धन लाभ होगा। अपने किसी खास के आने का इंतजार करने वाले जातक प्रयासरत रहें, मुलाकात हो सकती है। विवाहित जातकों के संबंधों में भी प्रगाढ़ता आने के आसार हैं। कुल मिलाकर एक बेहतर रोमांटिक जीवन का आनंद इस सप्ताह आपको मिल सकता है।

कुम्भ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्तियों को अपने धन को और बढ़ाने में सहयोग प्राप्त रहेगा और वहीं व्यक्तिगत संबंधों में भी सुख की स्थिति बन जाएंगी। आप अपने संबंधों में कुछ उदार रहते हुए उपहारों को देने-लेने का क्रम छेड़ सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए मेहनत से काम करते रहना होगा। पारिवारिक जीवन में सुख और शांति का माहौल रहेगा, जिससे आपके जीवन में सुकून आएगा। संतान के विदेश यात्रा पर जाने के अच्छे संयोग बनेंगे। विद्यार्थियों को विदेशी विश्वविद्यालय में दाखिला मिलने से प्रसन्नता मिल सकती है। पैसों के मामलों में जहां तक हो सके, किसी तरह के झमेले में न पड़ें। व्यावसायिक रुप से यह समय आपके लिये कुछ अच्छे परिणाम लेकर आ सकता है, लेकिन नई परियोजना की शुरुआत करने या निवेश करने का विचार कुछ समय के त्याग दें तो बेहतर होगा।

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्तियों के लिए ये सप्ताह घर-गृहस्थी को सम्हालने के लिए अच्छा रहेगा और अपने घर-आंगन में कुछ उपयोगी साधनों को जुटाने का प्रयास करेंगे। यह प्रयास धीरे-धीरे सफलता की ओर खिसकते रहेंगे। सप्ताह के अंत में व्यापारी लोगों को अच्छा लाभ मिलेगा और जो लोग नौकरी पेशा हैं, उन्हें अपने कार्य में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। विद्यार्थियों को परीक्षाओं को मद्देनजर रखते हुए और एकाग्रता की आवश्यकता होगी, विशेष रूप से इस समय उन्हें मानसिक तनाव और अस्थिरता परेशान कर सकती है, लेकिन अपनी मेहनत जारी रखें। धन लाभ के लिए शॉर्टकट अपनाने से आपको बचना चाहिए, वरना इसके विपरीत परिणाम भी हो सकते हैं। आपका रोमांटिक जीवन इस सप्ताह बेहतर रहने की उम्मीद है। सप्ताहांत पर साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करने का अवसर मिल सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, यह सप्ताह आपकी सेहत के लिये संवेदनशील साबित हो सकता है।