24 दिसम्बर से 30 दिसम्बर 2018 का साप्ताहिक राशिफल

187

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

24 दिसम्बर से 30 दिसम्बर 2018 : साप्ताहिक राशिफल

 

मेष:

मेष राशि वाले व्यक्तियों को इस सप्ताह धन किसी जरूरी काम में खर्च करना पड़ सकता है और विदेशी स्रोत से लाभ प्राप्त हो सकता है। कानून, दलाली, साहित बाहरी कार्यों में सफलता के काबिल रहेंगे। इस समय विरोधी पक्ष परेशान करने वाली कोई नई साजिश रच सकता है। स्वास्थ व व्यक्तिगत रिश्तों में गिरावट के  आसार रहेंगे। धर्म व परोपकार के कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने हेतु उत्साहित रहेंगे। यदि आप राजनैतिक व व्यवसायिक जीवन से संबंधित हैं, तो इस सप्ताह आपको शुरू में मेहनत अधिक करनी पड़ सकती है, लेकिन इसका परिणाम अच्छा रहेगा। आपके घर-परिवार में खुशहाली रहेगी। इस सप्ताह आप परिस्थितियों पर लगाम कसने में सफल रहेंगे। छात्रों को समय पर ज़रूरी मदद व मार्ग दर्शन मिल जाएगा। फालतु के खर्चे की आदत बदलनी होगी, नहीं तो आमदनी कम पड़ जाएगी और आपकी बचत पर प्रतिकूल असर होगा। अध्यात्म की ओर झुकेंगे। भगवान के प्रति आस्था रखने से आपको शांति व सुख प्राप्त होगा।

वृष

इस सप्ताह के शुरूआती दौर में वृष राशि वाले व्यक्तियों को वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने तथा रिश्तों को अच्छा बनाने में कामयाबी मिलेगी। जीवन सुखद व सन्दर रहेगा। समूह व साझेदारी के कामों में इच्छित बढ़त हासिल रहेगी और व्यापार को आगे बढ़ाना रहेगा। यदि पहले की कोई पीड़ा है, तो उनका अंत होना निश्चित है, स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस सप्ताह के बीच में आपको अच्छे काम से कहीं दूर-दराज के क्षेत्रों में जाना पड़ सकता है। यदि आप अपने करियर की शुरूआत करने जा रहे हैं, तो आपको इस सप्ताह बढ़िया सफलता प्राप्त होने के आसार रहेंगे। मकान एवं वाहन मामलों में चिंताएं हो सकती हैं। प्रेम संबंध को बनाए रखने के लिए कोशिश करनी होगी, क्योंकि ये संबंध टूटने की कगार पर आ खड़ा हुआ है। आर्थिक स्थिति मज़बूत करने में धीरे-धीरे सफल हो रहे हैं। लंबे समय से सेहत संबंधी परेशानियों को झेल रहे लोग आराम महसूस करेंगे। ये सप्ताह आपके लिए बड़ी सफलताओं वाला है।

मिथुन

इस सप्ताह मिथुन राशि वाले व्यक्तियों को पूंजी निवेश में बढ़त रहेगी। यदि आप व्यापारी हैं व देश-देशान्तर में सेवाएं देते हैं, तो इस सप्ताह आपको नायाब अवसर प्राप्त होने के आसार रहेंगे। इस समय आपकी सेहत कुछ हल्की रह सकती है और व्यक्तिगत संबंधों में बिगाड़ की सम्भावना रहेगी। पत्नी व बच्चों के बीच  प्रसन्नता का माहौल रहेगा। स्वास्थ्य पुष्ट व खिला हुआ रहेगा, लेकिन चेहरे की रौनकता में इज़ाफा रहेगा। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपको कानूनी विवादों को हल करने का अच्छा मौका है। परिवार वालों के साथ कहीं घूमने जाने के कारण नित्य किए जाने वाले कार्यों (दिनचर्या) में रूकावट आएगी। इससे आप शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य का अहसास करेंगे। कार्यक्षेत्र में अच्छा काम करेंगे। लोगों से काम की सराहना की उम्मीद ना करें, बल्कि खुद अपने काम को दिखाएं, अपनी काबिलियत का परिचय दें। आर्थिक रूप से सुरक्षित होने के बावजूद भी खरीदारी के समय कटौती करते रहेंगे। इस सप्ताह आपका मन परिवार वालों के साथ में घर पर  समय बिताने का करेगा।

कर्क

कर्क राशि वाले व्यक्तियों को इस सप्ताह के शुरू में संतान की तरफ से खुशी का नया समाचार मिलेगा। यदि आप संतान पक्ष के वैवाहिक व शैक्षिक बात को लेकर परेशान हैं, तो इस सप्ताह संबंधित मामलों मे सफलता हासिल करने के योग रहेंगे। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति के पल रहेंगे। इस सप्ताह के बीच में आप ससुराल जा सकते हैं। विरोधी पक्ष यद्यपि आपको परेशान करने की कोशिश कर सकते हैं, इसी वजह से स्वस्थ में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा हो सकती है। आप पत्नी व बच्चों के मध्य तालमेल को बढ़ाने में सफल रहेंगे और कार्मिक जीवन में भी अच्छा अनुभव करेंगे। सामाजिक स्तर पर आपके काम को याद किया जाएगा, किये गये काम के लिए मान-सम्मान भी मिल सकता है। आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। घर हो या कार्यस्थल आपका आकर्षक व्यक्तित्व सबको रिझा लेगा। इस सप्ताह कोशिश करें कि आप अपना काम समय से पहले ही समाप्त कर लें, इससे आपको अच्छा फायदा हो सकता है।

सिंह

इस सप्ताह सिंह राशि वाले व्यक्ति मकान व वाहन के सम्बन्ध में फैले हुए कार्य को आगे की तरफ बढ़ाने की कोशिश में रहेंगे। माता-पिता के प्रति आदर भाव मे वृद्धि रहेगी। इस समय आप कार्मिक व व्यापारिक क्षेत्रों से संबंधित कोई निर्णय ले सकते हैं और आपकी सेहत अच्छी व खिली हुई रहेगी। इस सप्ताह के बीच में आपको संतान सुख प्राप्त होने के योग रहेंगे। यदि आप पढ़ाई कर रहे हैं, तो संबंधित विषयों में बढ़त प्राप्त करने में सफल रहेंगे। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार के अच्छे संकेत रहेंगे। इस सप्ताह के अंत तक आप भाग-दौड़ में ब्यस्त हो सकते हैं और लेन-देन के मामलों में कोई भूल हो सकती है। फालतू के खर्चे आपका बजट खराब कर सकते हैं, फिजूल के खर्चों से दूरी बनाये रखे। आपकी जायदाद पर कोई कब्जा कर सकता है और ये कोर्ट कचहरी तक भी पहुंच सकती है। सड़क पर वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और ट्रैफिक नियमों का पालन करें। रोजाना करने वाले काम को ईमानदारी से करें उससे आपको लाभ मिलेगा।

कन्या

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार कन्या राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह शुरूआती दौर से ही पराक्रम में वृद्धि रहेगी। भ्रात पक्ष के मध्य चाहत के पल रहेंगे। यदि पहले से कोई लड़ाई-झन्झट चल रहे हैं, तो उसका समाप्त होना निश्चित है। आपको राजनैतिक एवं कार्मिक जीवन में कोई बड़ी सफलता प्राप्त होगी। किसी अंतिम व बड़ा फैसला लेने से पहले अपने संबंधित लोगों से सलाह मशविरा कर लें। इस सप्ताह के मध्य में आप स्वास्थ व व्यापार के क्षेत्रों  को आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे। घर एवं वाहन मामलों में तरक्की रहेगी और माता-पिता को आपके कामों से खुशी होगी। वैवाहिक जीवन में सुख-शांति रहेगी। इस सप्ताह के अंत तक आपको निजी रिश्तों में प्रेम व प्रीति की नई झलक दिखाई देगी। सकारात्मक सोच, कुशल संप्रेषण कला व सबके साथ मिलकर काम करने की क्षमता के कारण आप अपने करियर को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकेंगे इससे आपको अपने लंबे समय के उद्देश्यों के प्राप्त करने में सफलता मिलेगी और धन लाभ भी होगा।

तुला

इस सप्ताह तुला राशि वाले व्यक्तियों को धन किसी जरूरी काम में खर्च करना पड़ सकता है और विदेशी स्रोत से लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप दूर-दराज के क्षेत्रों में सेवाएं हेतु तैयार हैं, तो आपको सफलता मिलेगी, लेकिन प्रयासों को पूरे तन-मन से करना होगा। पुरखों की जायजाद का हक प्राप्त होगा। स्वास्थ एवं व्यक्तिगत रिश्तों में गिरावट आ सकती है। समाजिक जीवन में साख बनाने की चुनौती हो सकती है। इस सप्ताह के बीच में आपकी किस्मत बलवान रहेगी। आप बिगड़ते हुए समाजिक साख एवं भ्रात पक्ष के मध्य भी अनुकूलता प्राप्त करेंगे। आप पूजा-पाठ एवं दूसरों के हित में कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर अंजाम दे सकते हैं। पत्नी व बच्चों के साथ तालमेल की स्थिति रहेगी। किसी व्यक्ति से व्यापार के सम्बन्ध में मिलने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है। अगर आप किसी नई नौकरी की खबर सुनने को बेताब हैं तो वो खबर आपको इस सप्ताह मिल सकती है। निर्णय लेने से पहले आपको अपने सभी विकल्पों को सही तरीके से जाँच लेना चाहिए।

वृश्चिक

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार वृश्चिक राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह स्वास्थ्य को अच्छा रखने में सफल होगा और आपके चेहरे की चमक में बढ़त होगी। पत्नी व बच्चों के बीच तालमेल का स्तर उच्च रहेगा। काम एवं व्यापार के संबंधित क्षेत्रों में सफलता के उच्च शिखर पर रहेंगे। इस सप्ताह के मध्य में आपको अचल सम्पत्ति का लाभ रहेगा। पूर्वजों के मध्य चल रहे विवादों को समाप्त करने में कामयाबी मिलेगी। यदि आप प्रतियोगी व खेल के संबंधित क्षेत्रों में बढ़त बनाने के इच्छुक हैं, तो इस समय प्रयासों को कम न होने दें। हो सकता है आपको दूर-दराज के क्षेत्रों में आवागमन करना पड़ें। इस सप्ताह आप किस्मत के धनी रहेंगे। आपका रूझान देव दर्शन व पूजन की तरफ हो सकता है और कोई बड़ी सफलता रहेगी। सामाजिक स्तर पर आपका प्रभाव बढ़ता जा रहा है। कार्यक्षेत्र में सभी के साथ सामंजस्य बनाए रखने की ज़रूरत होगी। किसी छात्र को आपसे मदद की उम्मीद रहेगी, दिल से उसकी मदद करेंगे, तो उसे सही रास्ता दिखेगा। आमदनी के साथ-साथ आपके खर्चों में भी वृद्धि हो सकती है फिर भी सुख-समृद्धि में वृद्धि की उम्मीद लगा सकते हैं। छात्रों को अपने अध्ययन पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी।

धनु

धनु राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के शुरू में ऋणों के चुकाने की सामर्थ्य रहेगी। धन निवेश व विदेश संदर्भों में अभीष्ट बढ़त हासिल होने के योग रहेंगे। यदि कोई कानूनी विवाद हैं, तो इस समय आपको कामयाबी मिलेगी। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। परिजनों  के साथ तालमेल का स्तर श्रेष्ठ रहेगा। इस सप्ताह के मध्य भाग में आपकी सेहत खिली हुई व जोश से पूर्ण रहेगी। कार्य व व्यापार के संबंधित क्षेत्रों में अनुकूल माहौल रहेगा। यदि आप साझेदारी के व्यापार करते हैं या फिर किसी संस्था के मध्य सेवाएं दे रहें हैं, तो आपकी मेहनत रंग लाएगी। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप पुरखों के मध्य तालमेल बिठाने में सफल रहेगे। आपको सिर्फ अपने काम पर फोकस रखने की आवश्यकता है। बिना किसी फल की चिंता किए अपना कर्म करते रहें, निश्चित तौर पर आपको आपकी मेहनत का फल भी मिल ही जायेगा। छात्रों को लिए प्रतिस्पर्धा का समय है और कड़ी प्रतिद्वंदिता का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह किसी सामाजिक समारोह की तैयारी में व्यस्त रहेंगे।

मकर

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्तियों को वित्तीय मामलों में कदम-कदम पर सफलता प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपका स्वास्थ्य खिला हुआ व जोश से पूर्ण रहेगा और प्रेम संबंधों में निकटता व मधुरता रहेगी। संतान पक्ष के मध्य तालमेल का स्तर उच्च रहेगा। इस सप्ताह के मध्य में आप पूंजी निवेश व विदेश के मामलों में बढ़त बनाने मे कामयाब रहेंगे। यह सप्ताह लेन-देन सहित कानूनी मामलों मे कुछ घुमाव वाला हो सकता है। पुरानी पीड़ाओं को समाप्त करने में सक्षम होंगे और शारीरिक बल में वृद्धि के योग रहेंगे। घर परिवार में शुभ व मांगलिक कार्य होने के योग बन रहे हैं। आप इस समय का सदुपयोग अपने व्यापार को बढ़ाने में कर सकते हैं। आप अपने सबसे बड़े काम पर ध्यान दीजिए, आपको लगेगा कि आपको अपने उत्पाद और अपनी सेवाओं का विस्तार करना चाहिए। अपने काम में लगे रहिए, सफलता जरूर मिलेगी।

 

कुम्भ

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्तियों को कार्मिक व व्यवसायिक जीवन में तरक्की प्राप्त होने के योग रहेंगे। यदि आप किसी संस्था के मध्य अल्प कालिक सेवाएं दे रहें हैं, तो उन्हें और विस्तारित करने में इस सप्ताह विचार हो सकता है। आप अपने घर-परिवार की सुख-सुविधाओं को बढ़ाने में सफल रहेंगे। प्रेम संबंधों में मधुरता की स्थिति रहेगी। संतान पक्ष को उन्नति की ओर अग्रसर करने इच्छा और बलवती रहेगी। इस सप्ताह आप देश-देशान्तर में आवागमन कर सकते हैं और धन निवेश में मुनाफा रहेगा। किसी ज़रूरी काम के लिए बचत का प्रयोग करना पड़ सकता है। प्रतिद्वंदी आप पर भारी पड़ सकते हैं, आपकी रणनीतियों को विफल कर सकते हैं। छात्रों के लिए मुश्किल भरा समय है, लेकिन हिम्मत ना हारें। व्यस्तता के कारण किसी सामाजिक समारोह में जाना मुमकिन नहीं होगा। खान-पान का अपनी त्वचा पर होने वाले असर को देख सावधानी बरतें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो अपने भोजन से तेल को कम कर दें। ज्यादा पानी पीएं और ताजा भोजन करें, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ होगी।

मीन

मीन राशि वाले व्यक्तियों के लिए ये सप्ताह निजी व सरकारी क्षेत्रों में सेवाएं देने के अच्छा मौका है। आप किसी तीर्थ की यात्रा की तैयारी कर सकते है। किसी बड़े व्यक्ति से अनुभवी सलाह का लाभ रहेगा। माता-पिता के प्रति सेवा व आदर भाव में वृद्धि रहेगी। इस सप्ताह आप धार्मिक कार्यों को अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। आप भौतिक सुख के साधनों को एकत्र में संलग्न रहेंगे। किसी सुलझे हुए व्यक्ति से मैत्री लाभ होने के योग रहेंगे। यदि आप अपने तकनीक कौशल को बढ़ाने के इच्छुक हैं, तो इस सप्ताह आपको व्यापक उन्नति प्राप्त होने के योग रहेंगे। वाहन एवं घर के सम्बन्ध में समस्या हो सकती हैं। नई योग्यता हासिल करने से आपकी करियर में चार चांद लग सकते हैं। छात्रों को कैंपस रेक्रूटमेंट के ज़रिए रोज़गार मिल सकता है। आप किसी बड़ी खरीद के विषय में सोच सकते हैं जैसे कि कोई कार, दोपहिया वाहन अथवा और कोई बड़ी वस्तु हो सकती है। ये समय इन सभी की खरीद के लिए काफी अच्छा है।