17 दिसम्बर से 23 दिसम्बर 2018 का साप्ताहिक राशिफल

98

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

17 दिसम्बर से 23 दिसम्बर 2018 : साप्ताहिक राशिफल

 

मेष:

इस सप्ताह मेष राशि वाले व्यक्तियों का स्तर ज्ञान-विज्ञान में पहले से भी श्रेष्ठ रहेगा। आप क्रीड़ा व प्रतियोगी क्षेत्रों में उच्च मुकाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। आप संतान पक्ष को विकास के मार्ग पर आगे बढ़ाने में सफल रहेंगे। इस दौरान निजी रिश्तों की निकटता से आपको ख़ुशी रहेगी। वित्तीय मामलों में मन के मुताबिक आप सफलता हासिल करने योग रहेंगे। इस सप्ताह के द्वितीय भाग में आप धन निवेश व बाहरी मामलों में बढ़त बनाने में कामयाब रहेंगे। स्वजनों के मध्य तालमेल का स्तर श्रेष्ठ रहेगा। विरोधी पक्ष आपको हराने करने की कोशिशें कर सकते हैं। इस सप्ताह आप समूहों के निर्माण व संबंधित क्षेत्रों की इकाइयों को आगे बढ़ाने बीड़ा उठा सकते हैं। इस सप्ताह आपको अचानक कही भाग-दौड़ करनी पड़ सकती हैं और नजदीकी रिश्तों में प्यार रहेगा। छात्रों को अपनी परफोरमेंस बनाए रखने के लिए दिन-रात मेहनत करने की ज़रूरत होगी। सरकारी कामकाज में सफलता मिलेगी। सेहत के मद्देनज़र प्रतिदिन कसरत करने को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

वृष:

इस सप्ताह के शुरूआती दौर से ही वृष राशि वाले व्यक्तियों को घर-आंगन को संवारने में महिमा आगे रहेगी और आप अपने गृहस्थ को उन्नत भौतिक साधनों से जोड़ने के लिए उत्तेजित रहेंगे। वैवाहिक जीवन सुखद व सुन्दर रहेगा। संतान के साथ एक अच्छा समय गुजारेगा और बच्चों की तरफ से खुशी मिलेगी। घर के उपयोग में आने वाली किसी वस्तु की खरीद होगी। कामकाज व व्यापार के जुड़े हुए क्षेत्रों में आप सफल रहेंगे और धन की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह के बीच में आप निजी रिश्तों में बेहतरी का अनुभव कर सकते हैं। इस सप्ताह अपेक्षा कृत आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है और सेहत मे उतार-चढ़ाव की स्थिति हो सकती हैं। शत्रु पक्ष को हराने की कोशिश में लगे रहेंगे। अंतिम भाग में आपको दाम्पत्य जीवन से जुड़ने के सुन्दर अवसर रहेंगे यदि आप अविवाहित हैं तो अर्थात् इस सप्ताह आप मिले-जुले परिणामों को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। सरकारी काम निकलवाने के लिए रिश्वत देनी पड़ सकती है। घर में आपसी मतभेद होने के कारण परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो पद पोजीशन प्राप्ति में विलंब तथा बाधा उत्पन्न हो सकता है। किसी तरह का कोई विवाद चल रहा हो तो सावधान रहने की आवश्यकता है।

मिथुन:

इस सप्ताह मिथुन राशि राशी वाले व्यक्तियों को अपने पराक्रम को बढ़ाने तथा कार्य व व्यापार से संबंधित क्षेत्रों में पुख्ता रखने की कोशिश तीव्र रहेगी। कार्य व व्यापार के मामलों में किए गए प्रयासों में अच्छा लाभ मिलेगा। आप किसी धार्मिक स्थल में भ्रमण हेतु उत्साहित रहेंगे। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं को बढ़ाने में सफल रहेंगे। अपने माता-पिता को खुश रखने तथा उन्हें उचित सेवा भाव देने की उत्सुकता रहेगी। आप गृहस्थ जीवन को अधिक सुखमय बनाने की दिशा मे कुछ जरूरी फैसला ले सकते हैं। निजी संबंधों में चल रहा उतार-चढ़ाव समाप्त होने के संकेत देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र से जुड़ा बेहतरीन समय शुरु होने वाला है। छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी। प्रतियोगिता में विरोधियों को कड़ी टक्कर देकर जीत हासिल करेंगे। घरेलू परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी और परिजनों के साथ समय बिता भविष्य के लिए सुखद यादें बटोरेंगे। यदि आप प्रेम विवाह करना चाह रहे हैं, तो यह मौका बहुत ही अच्छा है। अपने खान-पान पर ध्यान दें, संतुलित आहार लेना ही बेहतर विकल्प है।

कर्क:

कर्क राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के शुरूआती दौर से ही अचल सम्पत्ति के क्षेत्रों में तरक्की प्राप्त होने के योग रहेंगे। संबंधित इकाइयों में सेवाएं देने तथा प्रवास हेतु रवाना होना पड़ सकता है। धन निवेश व विदेश संदर्भों में आपको बढ़त अर्जित रहेगी। इस सप्ताह के मध्य भाग में आपके पराक्रम में वृद्धि रहेगी। आप धर्म व परोपकार के कार्यों की तरफ रूख कर सकते हैं। प्रतियोगी व क्रीड़ा के संदर्भों में उच्च शिखर छूने की उत्सुकता और प्रबल रहेगी। वैसे सेहत में कुछ सुस्ती की स्थिति रहेगी। कार्य क्षेत्र में तनाव उभरने के आसार रहेंगे। आप इस सप्ताह के तीसरे भाग में शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप संतान पक्ष की खुशहाली को बढ़ाने हेतु कुछ ठोस फैसला लेने हेतु उत्साहित रहेंगे। निजी संबंधों में मधुरता का आगाज रहेगा। आर्थिक स्थिति समृद्धि के संकेत देने वाली रहेगी। यदि आप किसी से मिलने के लिए अपने शहर से बाहर जाना चाहते हैं तो यह सप्ताह अच्छा रहेगा। लंबी यात्रा के लिए किसी के साथ वाहन शेयर करना सुरक्षित भी रहेगा और किफायती भी। एक्टिव लाइफस्टाइल के चलते फिट महसूस करेंगे। व्यापारी और छात्र किसी भी काम के प्रति लापरवाही ना बरतें। इस दौरान जो भी बात बोले सोच समझ कर ही बोलें क्योंकि अगर आपके शब्दों को गलत समझ लिया गया तो परेशानी हो सकती है।

सिंह:

इस सप्ताह सिंह राशि वाले व्यक्ति सेहत को समृद्ध रखने में कामयाब रहेंगे और पुराने दुखों से निजात पाएगे। व्यापार से संबंधित क्षेत्रों में काम को आगे बढ़ाने का इरादा रहेंगा। इस सप्ताह के शुरूआती दौर से ही आजीविका के संदर्भों में किसी आखिरी फैसले पर पहुंच सकते हैं। पिछले दिनों से हो रहा व्यापार में घाटे की भरपाई के अवसर रहेंगे। पत्नी एवं बच्चों के बीच आपसी तालमेल की स्थिति अच्छी रहेगी। कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति होने के आसार रहेंगे। उच्च शिक्षा की इच्छा रखने वाले छात्रों का सपना पूरा होना है। पैसा कमाने के सुनहरे अवसर मिलने वाले हैं। पारिवारिक रिश्तो में तनाव आ सकता है लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको पेट से सम्बंधित कुछ परेशानी आ सकती हैं। अपने खर्चें पर ध्यान दें और फालतू के खर्चों से बचे। सरकार से संबंधित काम में आपको परेशानी आएगी। यदि आप एक अच्छी स्थिति में हैं, तो यह समय आपके लिए परेशानी वाला हो सकता है। वरिष्ठ लोगों के साथ दरार पैदा हो सकती है। विरोधी आपके सामने ज्यादा देर तक नहीं रुक सकता।

कन्या:

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार कन्या राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपनी इच्छित सम्पत्ति को खरीद के लिए  उत्साहित रहेंगे। विदेश जाने की कोशिश को मूर्तरूप देने हेतु अनुकूल अवसर रहेंगे। इस समय आपकी सेहत में कुछ उतार-चढ़ाव के आसार हैं। प्रेम संबंधों में साथी के मध्य असहमति की स्थिति उभरने के आसार रहेंगे। धन मामलों में खर्चों की अधिकता रहेगी। इस सप्ताह के बीच में आपकी शारीरिक क्षमताएं और मजबूत रहेगी। सेहत खिली हुई व जोश से पूर्ण रहेगी। भ्रात पक्ष के बीच चल रहे विवादों को दूर करने में महती प्रगति के योग रहेंगे। घर में सुख-शांति बनाए रखने की कोशिश करें क्योंकि घर की सुख शांति भंग होने के संकेत मिल रहे हैं। रोमांस के लिए आपके पास समय नहीं होगा, इस कारण संबंध में कुछ खटास आ सकती है। कार्यक्षेत्र में मक़सद की कामयाबी थोड़ी मुश्किल लग सकती है। पैसे से लेकर कुछ परेशानियाँ हो सकती है और लोन चुकाने की योजना विफल रहेगी लेकिन जल्दी ही इस स्थिति में सुधार होगा। नई नौकरी की तलाश में हैं तो आपको अभी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।

तुला:

इस सप्ताह तुला राशि वाले व्यक्तियों को धन-संबंधी लेवल को अधिक मजबूत करने में कामयाबी मिलेगी और  आपके ज्ञान-विज्ञान का स्तर ऊँचा रहेगा। वैवाहिक जीवन के आंगन में नन्ही किलकारियों की गूंज रहेगी। पढ़ाई-लिखाई से संबंधित क्षेत्रों में उम्मीदों से अधिक सफलता की स्थिति रहेगी। आपको एक अच्छे विद्यार्थी के रूप नामित किए जाने के योग रहेंगे। इस सप्ताह के बीच में आपको दूरस्थ स्थानों में प्रतिस्पर्धा हेतु जाना पड़ सकता है। सेहत का ख्याल रखें और धन के मामलों में व्यय की अधिकता रहेगी। विरोधी पक्ष आपको हराने की कोशिश कर सकते हैं। इस सप्ताह आप अधिक शुभ परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। लग्ज़री वाहन की खरीददारी भी कर सकते हैं। पारिवारिक परिस्थितियां आपके अनुसार नहीं बन रही हैं। हालात जो भी हों, उन्हें लेकर यदि परिवार वालों के साथ बात करेंगे तो स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। जो भी मतभेद हैं उसे बातचीत के ज़रिए दूर करें। प्रोपर्टी संबंधित मसलों में सावधानी बरतें। इस सप्ताह जो भी करेंगे, भविष्य में उसका कई गुना लाभ होगा।

वृश्चिक:

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार वृश्चिक राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह काम के प्रति बढ़ोत्तरी होने का संकेत देगा। संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच अनुकूलता स्थापित रहेंगी। सेहत सुन्दर व सुखद रहेगी। पत्नी व बच्चों के मध्य तालमेल का स्तर अच्छा रहेगा। चाहे आप छोटे व्यापारी हो या बड़े इस सप्ताह आपको लाभ में बढ़त होना निश्चित है। यदि आप पढ़ रहे हैं, तो इस सप्ताह आप संबंधित विषयों में अच्छी पकड़ बनाने में सफल रहेंगे। आपको व्यापार, शिक्षा और करियर के मामलों मे लंबी यात्रा करनी पड़ सकती है। इस सप्ताह आप शुभ व सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। कसरत का रुटीन बोरिंग हो जाएगा जिम ज्वाइन करें, एरोबिक्स, जुम्बा, साल्सा आदि डंस फॉर्म भी आपको एक्टिव रख सकते हैं। परिजनों के साथ जितना हो सके उतना नम्र रहने का प्रयास करें और अपने प्रियजनों के साथ पूरे प्यार से पेश आएं, वे आपके इस व्यवहार के लिए एहसानमंद रहेंगे। कार्यक्षेत्र का कठिन काम भी आसानी से कर सकते हैं। आपके काम से सभी को खुशी होगी। छात्रों की पढ़ाई में सुधार होगा। धन बचाने की कोशिश करें, बे-फिजूल का खर्च आपका बजट बिगाड़ रहा है।

धनु:

धनु राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के प्रारम्भ से ही कई मामलों में किस्मत चमकने वाली हैं, चाहे वह राजनैतिक क्षेत्र हो या फिर निजी क्षेत्र व सरकारी संस्थाएं हो, आपको अच्छी खासी बढ़त प्राप्त होने के आसार हैं। सहेत अच्छी रहेगी और आप किसी अनुभवी व्यक्ति से काम करने की तरकीब सीखने में सफल होंगे। इस सप्ताह आप प्रेम संबंधों मे वांछित मुकाम हासिल करने में आगे रहेंगे। संतान की तरफ से आप खुश रहेंगे। यदि आप शैक्षिक क्षेत्रों से संबंधित हैं, तो आपको व्यापक कामयाबी प्राप्त होने के योग रहेंगे। कानूनी मामलों में विवाद की स्थिति उत्पन्न होने के आसार रहेंगे। छात्रों एवं सहपाठियों से Notes अदला-बदली करने की ज़रूरत नहीं है। जमीन-जायदाद को लेकर क़ानूनी विवाद में फंस सकते हैं। कुछ समय से घर में छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़े हो रहे हैं। इस सप्ताह आप इन झगड़ों को खत्म करने की सोचेंगे। अपने परिजनों को वक्त दें। हमारी सोच कभी-कभी एक दूसरे से मेल नहीं खाती, इसलिए अच्छा होगा कि ऐसी परिस्थिति में आप थोड़ी नम्रता से काम लें।

मकर:

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्तियों का रूझान आध्यात्मिक कार्यों की तरफ अधिक रहेगा। इस हफ्ते खर्चों में ख़ासा बढ़ोतरी होगी, लिहाजा उस पर संयम बरतें। इस समय किसी से भी बातचीत के दौरान सावधानी बरतें, आप अपनी वाणी से दूसरों को दु:खी कर सकते हैं। भूतकाल में किये गए किसी काम का परिणाम आपको  प्राप्त हो सकता है। किसी भी तरह से कानून का उल्लंघन ना करें, ये आपके हित में नहीं होगा। इस दौरान आपको अपने भाई-बहन से लाभ प्राप्त हो सकता है। ये समय आपके बच्चों के लिए काफी अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगें। पारिवारिक दृष्टिकोण से आपके लिए ये हफ्ता काफी अच्छा बीतेगा। राहु के सातवें भाव में विराजमान होने की वजह से आप एक से अधिक लोगों के साथ संबंध बना सकते हैं। कार्यक्षेत्र में काम का माहौल अच्छा रहेगा, आय के अच्छे श्रोत बनेंगे। यदि आप कानूनी कार्यों से संबंधित हैं, तो इस सप्ताह आपको बढ़त मिलने के प्रबल योग रहेंगे।

कुम्भ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्तियों का करियर उंचाईयों की तरफ रहेगा। किसी विदेशी स्रोत से आय के नए रास्ते खुलेंगे। कार्यक्षेत्र में किसी काम को अच्छी तरह से पूरा करने के बाद आपको काफी सराहना मिलेगी। इस हफ्ते परिवार और नजदीकी मित्रों के साथ किसी लंबी यात्रा पर जाना हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आदर और सम्मान मिलेगा, यहाँ आप अपने रचनात्मक कार्यों के लिए जाने जाएंगे। इस हफ्ते कोई रुका हुआ काम पूरा  होगा और इससे मानसिक शांति भी प्राप्त होगी। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता या डिबेट में पुरस्कार भी प्राप्त हो सकता है। आप किए गए कई वायदों को पूरा करने तथा गृहस्थी को चमकाने के लक्ष्य को भेदने में सफल रहेगे। पत्नी व बच्चों के मध्य कुछ मामलों में सहमति बनाने हेतु और समय देना पड़ सकता है। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपको किसी भी मामले में अच्छे समाचार मिल सकते हैं।

 

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्तियों के लिए ये सप्ताह बहुत ही शांतिपूर्वक बीतेगा और आपका रुझान धार्मिक कार्यों की तरफ ज्यादा रहेगा। इस समय आप किसी लंबी यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस हफ्ते आपको किसी विदेशी श्रोत से लाभ प्राप्त हो सकता है। इस समय परिवार में किसी वजह से कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आपके भाई बहन आपका साथ देंगें और इस तरह आपके रिश्ते में प्रेम और भाईचारे का भाव उत्पन्न होगा। बच्चों को पढ़ाई के क्षेत्र में किसी प्रकार के उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ सकता है। जो लोग उच्च शिक्षा पाना चाहते हैं उन्हें इस साल लाभ प्राप्त हो सकता है। कुछ लोगों का इस दौरान ट्रांसफर भी हो सकता है या फिर वो अपनी नौकरी में परिवर्तन भी कर सकते हैं। शत्रु पक्ष आपके बढ़ते प्रभाव को कम करने की भरपूर कोशिश करेंगे। सेहत के मामलों में उतार-चढ़ाव की स्थिति हो सकती है। इस सप्ताह के मध्य भाग में दाम्पत्य जीवन में खुशियों के पल रहेंगे। जीवन साथी के मध्य रचनात्मक कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने की तमन्ना रहेगी। इस सप्ताह आप पूंजी निवेश में बढ़त प्राप्त करने में सफल रहेंगे। कानूनी मामलों के विवादों में कुछ परेशानियां उभर सकती हैं।