15 अप्रैल से 21 अप्रैल 2019 का साप्ताहिक राशिफल  

43

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

 

 

मेष:

मेष राशि वाले व्यक्ति जिस काम से खुद सहमत नहीं हैं, उसमें सहयोग करने से परहेज कर सकते हैं। एक सफल प्रयास से सफलता की महत्वाकांक्षा और दृढ़ हो जाने की संभावना है। किसी और के भरोसे कदम बढ़ाना जोखिमभरा साबित हो सकता है, सावधान रहें। घरेलू मोर्चे पर कुछ चीजें आपकी पसंद के खिलाफ हो सकती हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को नजरअंदाज करना भी बेहतर होता है। रिश्ते में असहज करने वालीं कुछ चीजों को नजरअंदाज करने का प्रयास कर सकते हैं। अगर जीवनसाथी के साथ मतभेद हो रहे हैं, तो यह समय उन्हें दूर करने का है। छात्र अति आत्मविश्वास के शिकार हो अपना काम बिगाड़ सकते हैं। आत्मविश्वास होना अच्छी बात है लेकिन जरूरत से ज्यादा कुछ भी हो, नुकसान ही देता है। सामाजिक स्तर पर महत्वपूर्ण लोगों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ने में सफल रहेंगे। कारोबारी कोई बड़ी डील साइन कर सकते हैं। जो योजना बना रहे हैं, उसमें कुछ बड़े बदलाव होने के योग हैं। कामकाज को ज्यादा समय देना पड़ेगा।

वृष:

वृष राशि वाले व्यक्ति किसी की मीठी-मीठी बातों में न आये, इसके पीछे उसका कोई निजी लाभ निहित हो सकता है। पेशेवर मोर्चे पर सीनियर के साथ मधुर संबंध बनाकर रखना आगे जाकर आपको फायदा पहुंचा सकता है। कोई मुनाफा वाला सौदा मिलने की संभावना है। शैक्षणिक मोर्चे पर कमियों को छुपाना कोई हल नहीं हो सकता है, उसका सामना करें। वित्तीय मोर्चे पर थोड़ी सख्ती रखने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। इसके लिए कर्जा लेने की कोशिश कर रहे हैं तो मिल सकता है। पारिवारिक फंक्शन के दौरान अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। रोमांटिक जीवन को और रोमांटिक बनाने की दिशा में आपके प्रयास सफल हो रहे हैं। जीवनसाथी और लव पार्टनर से संबंध अच्छे होंगे। परिवार के साथ बेहतर समय गुजारेंगे। पुराने दोस्तों से मुलाकात होगी। कामकाज से जुड़ी योजनाओं को व्यावहारिक बनाए रखें। कमजोर सेहत के कारण भी आप अनमने हो सकते हैं।

मिथुन:

इस सप्ताह जो काम आपने पूरे मन से किया है, उसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना है। वित्तीय मोर्चे पर आपने जो प्रयास किया है, वो कुछ खास कारगर नहीं दिख रहा और आप किसी अन्य विकल्प की तलाश कर सकते हैं। रिश्ते में बहुत कुछ है, जो अनुत्तरित है लेकिन आपको उसे जानने में कोई दिलचस्पी नहीं रहेगी। अनियमितता का आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है। स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की आवश्यकता को प्राथमिकता दे सकते हैं। कुछ लोग उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए प्रोत्साहित रहेंगे। घरवालों के साथ समय बिताएं। घर की सुख शांति का आनंद उठाएं। नवविवाहित जोड़े एक दूसरे साथ समय बिताएंगे। जिस खबर का आपको इंतजार था, वह मिल सकती है। कहीं घूमने का प्रोग्राम भी बना सकते हैं। सेहत संबंधी सभी चिंताएं दूर होंगी। अपनी व अपनों की सेहत दुरुस्त रहेगी। जिन लोगों ने नया-नया गाड़ी चलाना सीखा है। वे गाड़ी चलाते समय सावधानी बरते।

कर्क:

इस सप्ताह जो नजर आ रहा है, आप उसका भरपूर आनंद लेने में यकीन करेंगे। जो कुछ भी आपने अब तक कमाया और बचाया है, अब उसका फायदा उठा सकते हैं। जिसके प्रति आप आकर्षित थे, उसके साथ रोमांटिक शुरुआत होने की संभावना है। एक छोटा-सा अवकाश आपके लिए ढेर सारा रोमांच ला सकता है। किसी प्रॉपर्टी में किए गए निवेश से अब मोटी आमदनी की शुरुआत संभव है। किसी की मदद पाने के लिए आपको दोबारा से उसका विश्वास हासिल करना होगा। कोई आपको सामाजिक मोर्चे पर अपनी उपलब्धि का आनंद लेने से रोक सकता है। किसी शुभ अवसर की तैयारी जोरों पर रहने की संभावना है। सामाजिक मोर्चे पर आपकी लोकप्रियता को किसी ऐसे व्यक्ति की वजह से झटका लग सकता है, जिसे आप पसंद नहीं करते हैं। यदि आप घर जल्दी जाना चाहते हैं, तो अपनी क्षमता से आसान काम का चुनाव कर सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर अंतिम समय की तैयारी प्रतियोगिता में महंगी साबित हो सकती है।

सिंह:

इस सप्ताह परिवार के किसी सदस्य की सफलता से घर में उत्साह का माहौल रहने की संभावना है। पूर्व के निवेश से होने वाले मुनाफे से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। सामाजिक मोर्चे पर आपकी मांग बढ़ने की संभावना है। जिस किसी चीज की आपको अदम्य चाहत थी, वो पूरी हो सकती है। आप करियर से जुड़े खास फैसले लेंगे जो सही साबित होंगे। घर में काम बिखरा रह सकता है, जिसे समेटने के लिए आपको अपने अंदर ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है। उच्च शिक्षा की इच्छा रखने वाले छात्रों को फोकस बनाए रखना होगा तभी बात बनेगी। शादी योग्य लोगों को मनपसंद साथी मिल जाने की संभावना है। आप प्रेमी के साथ रोमांचक समय बिता सकते हैं। कोई महंगा घरेलू उपकरण खरीदे जाने की संभावना है। पहले की बचत के कारण आर्थिक मोर्चे पर सुरक्षित रहने के संकेत हैं। दूरदर्शिता अपनाते हुए आर्थिक संकट से सफलतापूर्वक उबर पाएंगे। घर का कोई सदस्य आपके प्रति कटुता पाल सकता है। कार्यक्षेत्र का माहौल खुशनुमा बना रहेगा।

कन्या:

इस सप्ताह किसी की निजी जिंदगी में बेवजह दखल दे सकते हैं और इससे आपके संबंध खराब होने की आशंका है। वर्तमान नौकरी में आप बहुत अच्छा कर सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर जो कुछ काम आपने किया है, उसकी सराहना संभव है। घरेलू मोर्चे पर आप चीजों को कुशलता से व्यवस्थित रख सकते हैं। स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर प्रयास कर सकते हैं। किसी समारोह में जाने से आपके फायदे की बात बन सकती है। किसी अनपेक्षित मेहमान के घर आ जाने से घरेलू दिनचर्या में परिवर्तन संभव है। अपनी इच्छित सम्पत्ति को खरीद के लिए उत्साहित रहेंगे। नए काम की शुरुआत करने में अड़चनें उभर सकती हैं। ये वो अड़चनें होंगी जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। रीटेलरों के मुनाफे में कमी आएगी, यहां तक कि उन्हें घाटा भी सकता है। इसका मतलब ये नहीं है कि उनकी मेहनत में कमी है, मान लें कि सितारों की चाल कुछ समय के लिए टेढ़ी हो गई है।

तुला:

इस सप्ताह जो आपका शुभचिंतक नहीं है, किसी भी तरह उसका दिल जीतने का प्रयास कर सकते हैं। किसी को आपने भरोसा दिलाया था, जो कायम रहने की संभावना नहीं है, सावधान रहें। बेहतर करियर की तलाश के लिए नेटवर्किंग आपका सहारा बन सकता है। शैक्षणिक मोर्चे पर पहले से ज्यादा जुझारूपन आने की संभावना है। आर्थिक मोर्चे पर अनायास कोई खर्चा करना पड़ सकता है। कोई आपसे खर्च साझा करने की उम्मीद कर सकता है और उसकी भावना की कद्र करनी होगी। पेशेवर मोर्चे पर वरिष्ठ का सामना करना पड़ सकता है और आप अपनी उपयोगिता साबित करने में सक्षम रहेंगे। किसी महत्वपूर्ण सामाजिक प्रतिबद्धता के लिए समय निकालने की वजह से आपकी सराहना हो सकती है। अमीर ग्राहकों को जीतने के चक्कर में आपको पेशेवर मोर्चे पर ठेस लग सकती है। सेहत का ख्याल रखें और धन के मामलों में व्यय की अधिकता रहेगी।

वृश्चिक:

वृश्चिक राशि वाले व्यक्ति जल्दी ही किसी को हल्के में लेने का खामियाजा भुगत सकते हैं। घर के सदस्यों को थोड़ी स्वतंत्रता देने पर विचार किए जाने की संभावना है। किसी की आवश्यकता को देखते हुए उसकी सहायता कर सकते हैं। घर खरीदने के लिए होम लोन के लिए आवेदन किए जाने के संकेत हैं। घर में शांति और सौहार्द कायम करने का प्रयास किया जा सकता है। किसी का हस्तक्षेप आपकी पढ़ाई में बाधा बन रहा है और इसे रोकने का प्रयास कर सकते हैं। सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का सामना किसी हठी ग्राहक से होने की संभावना है। पेशेवर मोर्चे पर संसाधनों की कमी होने की वजह से आपको किसी महत्वपूर्ण परियोजना को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। निवेश के लिए अच्छे समय का इंतजार करना सही रणनीति नहीं हो सकती जिन लोगों को सामाजिकता से प्यार है, उनकी शाम रोमांचक गुजरने की संभावना है। किसी की अडिगता की वजह से आपको कानूनी मामले में कोई प्रगति मिलने की संभावना नहीं हैं।

धनु:

धनु राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अंधेरे में भटकने के बदले अपनी क्षमता पर भरोसा कर उस दिशा में काम करना प्रारंभ कर सकते हैं। पूर्व के निवेश से आप खुद को वित्तीय मोर्चे पर सुरक्षित महसूस करेंगे। रोमांटिक मोर्चे पर आपकी बात बनने की संभावना है। फिट और ऊर्जावान बने रहने के लिए व्यायाम का सहारा ले सकते हैं। जिसे मशहूर होने की चाहत है, वे इसके लिए प्रयास कर सकते हैं। किसी को आपसे भावनात्मक मदद की आवश्यकता हो सकती है। किसी नौजवान को आपकी जिम्मेदारी पर छोड़ा जा सकता है जिससे आपकी दिनचर्या बिगड़ सकती है। आपके ऊपर मंडरा रहे अनिश्चितता के बादल छंट सकते हैं और स्थिति पहले से अधिक स्पष्ट होने की संभावना है। आत्मसुधार का आपका मंत्र सकारात्मक परिणाम दे सकता है। नौकरी की तलाश में लगे लोगों के लिए समय शुभ साबित होने वाला है। प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे लोग पहले से अधिक आत्मविश्वास का अनुभव कर सकते हैं। वित्तीय मोर्चे पर आप मजबूत स्थिति में रहेंगे।

मकर:

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्तियों के ऊपर जल्दी ही कोई नई जिम्मेदारी आ सकती है, इसके लिए आप खुद को तैयार रखें। पेशेवर मोर्चे पर अटके हुए काम को पूरा करने का बेहत

र समय है। परिवार के लोगों के इकट्ठा होने की संभावना है। ऐसा लगता है मानो ये बीमारी जीवन का हिस्सा ही बन गई है। धन बचाएं, खर्च मे कटौती करें। किसी परिजन की उदासी दूर करने में आपकी भूमिका अहम रहेगी। वर्तमान परियोजना में आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आप उससे निपटने में कामयाब रहेंगे। आर्थिक स्थिति उत्साहित करने वाली बनी रहेगी। धन का निवेश सूझबूझ से करें, ताकि भविष्य में लाभ हो सके। किसी बीमारी से छुटकारा पाना मुश्किल लग रहा है।

कुम्भ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्ति किसी मामले को लेकर अपनी ही बात पर टिके रहना समाधान नहीं हो सकता है तो बीच का रास्ता अपना सकते हैं। किसी आवश्यक काम को लेकर होने वाली वार्ता टल जाने की संभावना है। कोई संपत्ति विवाद आपसी सहमति से ही निपटा लिया जा सकता है। शॉपिंग के जुनून में आप अपना आर्थिक स्वास्थ्य बिगाड़ सकते हैं। किसी की बुराई को धोने के चक्कर में आप अपनी बदनामी करवा सकते हैं। को पहले ही प्रयास में सफलता मिलने की संभावना है और आगे बढ़ना चाहिए। पेशेवर मोर्चे पर आप अपनी योजनानुसार प्रतिद्वंद्वियों को हरा सकते हैं। सामाजिक मोर्चे पर किसी मुद्दे को लेकर पक्ष लेना कठिन साबित हो सकता है। घरेलू मोर्चे पर तनाव रहने की संभावना है। आप पर आमदनी बढ़ाने के मकसद से कहीं और प्रयास करने के लिए दबाव दिया जा सकता है। आप अपने रोमांटिक विचारों को दरकिनार कर सकते। कुछ जातकों का वर्क प्रोफाइल बदल सकता है।

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्ति आप अपनी मंजिल पाने के लिए जुनून की हद तक जाने वाले हैं। परिणाम भले ही कम मिले लेकिन आप एक उदाहरण बन सकते हैं। करियर की तलाश में लगे लोगों को बहुत लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, बहुत जल्दी मौका मिलने की संभावना है। समारोह की सफलता दिल को तसल्ली देगी। निवेश करने से पहले जानकार लोगों से सलाह लें। विवाह योग्य जातकों के लिए विवाह के उचित प्रस्ताव आएंगे। व्यापार करने वालों को विदेश यात्रा का मौका मिलने के संकेत हैं। आर्थिक स्थिति संतोषजनक रहेगी। नियमित व्यायाम करने का असर स्वास्थ्य पर नजर आएगा। जिन लोगों को प्यार में चोट पहुंचा है, वे अपनी परेशानी से बाहर आ सकते हैं। घर में किसी खास समारोह की तैयारी में जुटे रहेंगे। इसके लिए आप दिन रात काम करेंगे।