14 जनवरी से 20 जनवरी 2019 का साप्ताहिक राशिफल

86

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

 

 

मेष:

मेष राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ साधनों को और जोड़ने का प्रयास  करेंगे। आप को बदलते हुए समय के अनुसार कुछ नया करने की जरूरत है। यह सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से  कुछ उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको गुप्तांगों के रोग रहेंगे, किसी चिकित्सक की सलाह से दवा खानी पड़ सकती है। इस सप्ताह के पहले भाग में आप अपने ससुराल जाने के लिए तैयार रहेंगे और वहां पहुंचकर आप उनसे कुछ काम की बातें कर सकते हैं। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आप अपने व्यापार को पहले  से अधिक तेजी देने के लिए संघर्षरत करते रहेंगे। यदि आप विदेशी व्यापारी हैं, तो इस सप्ताह आपको और अधिक सफलता प्राप्त होने के योग रहेंगे। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप अपने प्रेम संबंधों को साधने के लिए तत्पर रहेंगे। किन्तु साथी आपको अनदेखी का आरोप देकर परेशानी में ड़ाल सकता है। व्यावसायिक क्षेत्र में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी, महत्वपूर्ण काम की ज़िम्मेदारी आपको सौंपी जा सकती है। प्रोपर्टी की उचित कीमत मिलने के योग हैं।

वृष:

वृष राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने बेटे व बेटी की शिक्षा को और आगे बढ़ाने में लिए कुछ जरूरी उपायों पर अमल करना चाहेंगे। किन्तु काम-काजी व्यस्तता के चलते आप उन्हें चाहकर भी उतना समय नहीं दे पाएंगे। जिससे आपकी परेशानी कुछ बढ़ी हुई रहेगी। इस सप्ताह के दूसरे भाग में यद्यपि आपको प्रतियोगी क्षेत्रों में भाग लेने हेतु किसी लंबी दूरी के शहर की यात्रा में जाना पड़ सकता है। सेहत पहले के मुकाबले कुछ कमजोर रहेगी और जिससे आपको दवाई खानी पड़ सकती है। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप अपने पत्नी व बच्चों के साथ समांजस्य को बढ़ाने के लिए तैयार दिखेंगे। आप कुछ वस्तुओं को जोड़ने के प्रयास तो करेंगे। किन्तु कठिनाइयां भी आ सकती है। कार्यक्षेत्र में विचारों पर अमल करने का मौक़ा मिलेगा, अपनी छाप छोड़ने में सफल रहेंगे। मनोरंजन हेतु परिवार वालों के साथ घूमने फिरने का प्रोग्राम बनेगा।

मिथुन:

मिथुन राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के पहले चरण में अपने परिवार के साथ मिलजुल कर चलने का मौका  प्राप्त होगा। यह अवसर आपकी ताकत को बढ़ाने वाला रहेगा और इसके लिए आपको अपने भाई के प्रति और प्रचुर होना पड़ सकता। आपकी आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले अधिक मजबूत रहेगी, जिससे आप अपने कारोबार में कुछ नए साधनों को जुटा लेंगे। इस सप्ताह आप कई अच्छे व लाभ के कार्य कर जाएंगे, जिससे आपका लाभ उच्च रहेगा। सेहत पहले से अच्छी रहेगी। प्रेम संबंधों में आप देखेंगे कि साथी आपसे मिलना तो चाह रहा है और आप समय न मिलने के कारण कुछ समय के लिए उनसे दूर रह सकते हैं। इस सप्ताह सामाजिक जीवन से जुड़ी कोई खुशखबरी मिल सकती है और इस कारण आपके जीवन में खुशी का माहौल बना रहेगा। अपनी व्यावसायिक छवि निखारने की दिशा में प्रयासरत रहेंगे, ताकि काम से जुड़े बेहतर विकल्पों से आपको फायदा हो सके। छात्रों के लिए उन्नति का समय है, मंसूबे सफल होंगे।

कर्क:

कर्क राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने कारोवार को आगे बढ़ाने के लिए सोचेंगे। वहीं परिवार के लोगों से भी समांजस्य बनाये रखने के लिए तत्पर रहेंगे। कारोवार को और आगे बढ़ाने के लिए आपको इस सप्ताह के पहले भाग से ही अधिक मेहनत करनी पडे़गी। कुछ साधनों को जुटाने के लिए आप लोगों के साथ सलाह-मशविरा करना चाहेंगे। इस सप्ताह भाई के साथ आप कुछ अधिक नज़दीकियां बढ़ाने के लिए उत्सुक रहेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं, तो आप अपने आस-पास कुछ तनाव महसूस करेंगे, जिससे आपके काम प्रभावित रहेंगे। सेहत अच्छी नहीं रहेंगी। आपको ऑफिस या कॉलिज के आस-पास रहने की जगह मिल जाएगी। इससे आपका आने-जाने में लगने वाला वक्त बच जाएगा और आप घर की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए कुछ उपयोगी फर्नीचर खरीदने के लिए जायेंगे। कार्यक्षेत्र में काम की गतिविधियों की जानकारी सीनियर्स को देते रहें। कोई आपकी मदद का धन्यवाद इस प्रकार करेगा कि आपका दिल गदगद हो जाएगा। किसी पड़ोसी, दोस्त या रिश्तेदार की वजह से वैवाहिक जीवन में दरार आ सकती है।

सिंह:

सिंह राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के शुरू से ही अपने व्यापारिक ताने-बाने को बुनने में लगे रहेंगे। किसी जमीन को खरीद के लिए आपके पास मौका तो हैं, लेकिन उसकी कानूनी वैधता को लेकर आप कई तरह की कल्पनाओं में घिर सकते हैं। इस सप्ताह सेहत ज्यादा अच्छी नहीं रहेगी। यात्राओं व काम के चलते आपको थकान कंधे व गले के दर्द परेशान कर सकते हैं। इस सप्ताह धन पहले से कहीं अधिक खर्च होता रहेगा। आपको नौकरी एवं व्यापार के क्षेत्रों में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आप अपने काम में डटे रहना चाहेंगे। लेकिन ग्रहों के योग से असंतुष्ट रहेंगे और किसी जाँच के लिए पिता को अस्पताल तक ले जाना पड़ सकता है। इस सप्ताह कामकाज का बोझ अधिक बढ़ता दिख रहा है और आने वाली हर चुनौती को जवाब देने के लिए कमर कस लें। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाएं, जगह बदलने से वैवाहिक जीवन की बोरियत दूर होगी, रिश्ते में नयापन आएगा। व्यायाम करते हुए चुस्त-दुरुस्त महसूस कर रहे हैं।

कन्या:

कन्या राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह रचनात्मक कार्यों करने के लिए पहले से अधिक अच्छा रहेगा। अपने करियर को और सुन्दर बनाने के लिए आप दृढ़ संकल्पित रहेंगे। इतना ही नहीं आप व्यक्त्वि को विकसित करने वाले पहलुओं पर अधिक ध्यान लगाना चाहेंगे। इस सप्ताह अवसर तो हैं, लेकिन उन्हें पूर्ण रूप से उपयोग करने के लिए समय कुछ कम पड़ रहा है। सेहत के लिहाज से इस सप्ताह का पहला भाग ठीक रहेगा और बाद में आपको थकान व आंख, कंधे, गले के दर्द उभर सकते हैं। जिसके लिए किसी चिकित्सक की सलाह लेना चाहेंगे। प्रेम संबंधों में पहले तो सब कुछ ठीक चलता रहेगा। बाद में आप देखेंगे कि साथी आपको नज़र अंदाज कर रहा है। जिससे आप कुछ चिंचित हो सकते हैं। इस सप्ताह के दूसरे भाग में अपने पुरखों की  सम्पत्ति पर अपना अधिकार प्राप्त करने के लिए तैयार रहेंगे। आपको चाहे कानूनी पहलुओं का सहारा लेना पड़े। विदेश यात्रा का सपना देखने वालों का सपना साकार होगा। छात्र बड़ों की मदद से अपनी परफोरमेंस में सुधार लाएंगे।

तुला:

तुला राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने सगे रिश्तेदारों के किसी आमंत्रण में जाने के लिए तैयार रहेंगे। यदि आपका समय काफी व्यस्त चल रहा है फिर भी वहाँ जाना अनिवार्य हो गया है। इस आने-जाने के क्रम में किसी व्यवसायिक मामलें को साधने के लिए किसी व्यक्ति से भी मिलना चाहेंगे। इस सप्ताह आपको थकान महसूस होगी, जिससे आपको थोड़ा विश्राम की जरूरत भी रहेगी। आप अपने धन निवेश के लिए किसी संस्था के साथ बात-चीत को बढ़ा देंगे, लेकिन बात बनने में कुछ और समय लग सकता है। आपकी व्यवसायिक प्रगति कुछ ज्यादा नहीं रहेगी फिर भी खर्च अधिक लगे रहेगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आप अपने व्यापार को प्रगति देने में सफल व स्वास्थ्य को सुखद बनाने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप को किसी कानूनी मामलें में अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ सकता है। छात्रों के लिए विशेष सफलता के योग हैं। किसी के साथ मजबूरी में कहीं बाहर जाना पड़ सकता है। नए घर की साज-सज्जा करने में तय बजट से कहीं ज़्यादा ख़र्चा हो जाएगा। निजी मतभेदों की वजह से सामाजिक तालमेल ना बिगड़ने दें।

वृश्चिक:

वृश्चिक राशि वाले व्यक्तियों के लिए ये सप्ताह अपनी आमदनी के स्रोतों से भी अधिक धन प्राप्त कर सकते है। वहीं अपने विवेक को और बढ़ाने में सफल रहेगे। यदि आप पढ़ रहे हैं या फिर प्रतियोगी क्षेत्रों में लगे हुए हैं, तो इस सप्ताह के पहले भाग से ही आपका आत्म विश्वास न केवल बढ़ता जाएंगा, बल्कि आपके ज्ञान का जरिया भी अधिक मजबूत रहेगा। जिससे आप एक प्रसन्न व सुखी चेहरे का एहसास करेंगे। प्रेम संबंधों में इस सप्ताह मधुरता के बादल घिरे रहेंगे, आप साथी को कोई अच्छी व यादगार वस्तु भेंट में देना चाहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आपका समय और व्यस्त रहेगा। जिससे आपको कुछ यात्राओं में जाना पड़ सकता है। आप बाहर के कामों को संभालने के लिए सकर्त रहेंगे। किन्तु धन का खर्च अधिक मात्रा में होता रहेगा। स्वास्थ्य उतना अच्छा तो नहीं रहेगा। जिससे आपको कुछ दवाइयों को खाना पड़ सकता है। इस सप्ताह के अंत में मन और सकारात्मक रहेगा।

धनु:

इस सप्ताह धनु राशि के व्यक्तियों के लिए एक अवसर के समान रहेगा और आप अपने माता-पिता को प्रसन्न रखने में तत्पर रहेंगे और वहीं अपने कामों को समय से कर लेने की पूरी तैयारी में रहेंगे। यदि आप नौकरी करते है, तो यह सप्ताह आपके लिए फायदे दिलाने वाला रहेगा। जिससे अपने उत्पादन व विक्रय के कामों को भी आगे ले जाने में लगे रहेंगे। कुछ अच्छे परिणाम आपके के सामने रहेंगे। सेहत पहले जैसी सामान्य रहेगी, जिससे आपके व्यापार प्रभावित नहीं रहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आपको कारोवार में मुनाफा रहेगा। यदि आप नौकरी करते हैं। तो पहले जैसी स्थिति बनी रहेगी। यदि आपने किसी को उधार में कुछ पूंजी दे रखी हैं, तो उसके प्राप्त होने की अच्छी स्थिति बन रही हैं। आपको आज संतान पक्ष को पढ़ाने-लिखाने के लिए अच्छे अवसर प्राप्त रहेंगे। यदि आप खिलाड़ी है, तो आप अपनी छबि को निखारने के लिए अवसर प्राप्त कर लेंगे। यदि आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर रहे है, तो सैलेरी बढ़ने के आसार हैं। पुरानी बीमारी से निजात मिलने के संकेत हैं। सेहतमंद जीवन की राह पर अग्रसर हैं। जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं ऐसे मामलों से दूर रहे।

मकर:

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्ति अपने घर-परिवार मे किसी धार्मिक कार्य को करने का मन बना सकते है। इस काम मे आप अपने परिवार के लोगों का भी सहयोग प्राप्त कर लेंगे। आप दखेंगे कि सामाजिक जीवन में आपकी साख धीरे-धीरे बढ़ रही है, जिससे आप खुश रहेंगे। किन्तु घर के वातावरण को और सकारात्मक बनाने की चुनौती रहेगी। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आप अपने काम-काज को पहले से कहीं अधिक अच्छा बनाने में लगे रहेगे, जिसमें आप सफल भी रहेंगे। स्वास्थ्य पहले से अच्छा रहेगा। जिससे आप अपने कामों को पहले की तरह सामान्य रूप से करते रहेंगे, जिससे आप उत्साहित रहेंगे और बड़ी तेजी के साथ अपने संसाधनों को बढ़ाना चाहेंगे। इस सप्ताह आप अपने लिए कुछ कपड़ों की खरीदारी कर सकते है। किन्तु प्रेम संबंधों में पहले जैसी मधुरता इस सप्ताह के दूसरे भाग मे नहीं रहेगी, जिससे आप कुछ परेशान हो सकते है।

कुम्भ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्ति अपने काम-काज को और अधिक मज़बूत करना चाहेंगे, लेकिन भाग-दौड़ के चलते आप अधिक परेशान रहेंगे। आप इसे एक अवसर की तरह लेना चाहेंगे, समय व पैसे का आभाव कहीं न कहीं आपको परेशान करेगा। इस सप्ताह के दूसरे भाग तक यात्राओं का सिलसिला जारी रहेगा। आप अपनी यात्रा के दौरान किसी भव्य धार्मिक स्थल में देव व देवी के दर्शन के लिए जाएंगे। स्वास्थ उतना अच्छा नहीं रहने वाला, जिससे आपको शुरूआत में कुछ दवाइयों का सहारा लेना पड़ सकता। इस सप्ताह न आप प्रेम संबंधों में समय दे पाएंगे, ना ही अपने घर में रह पाएंगे। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपकी मुश्किलें धीरे-धीरे कम होने लगेगी। आप यदि नौकरी करते हैं, तो आपको इस सप्ताह के अंतिम भाग में कहीं अधिक लाभ और स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्तियों के लिए ये सप्ताह अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए पहले से कहीं अधिक उत्सुक रहेंगे। वहीं आय को बढ़ाने के लिए कुछ नए अवसरों से भी जुड़ना चाहेंगे। किसी कम्पनी के साथ आप परस्पर सहयोग व सेवाओं के समझौतों को अंतिम रूप देने में बड़ी तेजी से लगे रहेंगे। स्वास्थ्य इस सप्ताह उतना अच्छा तो नहीं रहेगा, जिससे आपको किसी चिकित्सक की सलाह से दवाई खानी पड़ सकती है। सेहत आपकी पहले से कुछ कमजोर सी हो सकती है। आप यदि नौकरी करते हैं, तो यह सप्ताह आपके लिए अधिक व्यस्त रहेगा। आप अपने कामों को समय से करने के लिए लगे तो रहेंगे, किन्तु कुछ रूकावटें भी आपको देखनी पड़ सकती हैं। प्रेम संबंधों में इस सप्ताह आपसी तकरार की स्थिति उभर सकती है, जिससे कुछ समय के लिए आपकी वार्तांएं परस्पर अवरूद्ध रहेगी। धन व्यय की स्थिति पहले से कहीं अधिक बनी रहेगी। विरोधी भी आपको परेशान कर सकते हैं।