11 मार्च से 17 मार्च 2019 का साप्ताहिक राशिफल

347

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

 

 

मेष:

इस सप्ताह मेष राशि वाले व्यक्तियों को किसी परियोजना को जमीन पर लाने से पहले अंतिम समय में कोई समझौता करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर आपके द्वारा शुरू किया गया काम उन लोगों को पसंद आ सकता है जिनसे आपकी तरक्की जुड़ी है। किसी पैतृक संपत्ति से वापस आने वाली रकम आपकी आर्थिक स्थिति को रोशन कर सकती है। सामाजिक मोर्चे पर आप किसी दिलकश इंसान के साथ का मजा ले सकते हैं। सुबह की सैर और जॉगिंग के द्वारा आप फिट और दुरुस्त रह सकते हैं। निजी संबंधों में मधुर संवाद रहेंगे। हालांकि इस सप्ताह में आपको कुछ परेशानियाँ झेलनी पड़ सकती हैं। विरोधी आपको पीछे छोड़ने के लिए चाल चल रहे हैं। छात्रों को समय पर ज़रूरी मदद व मार्ग दर्शन मिल जाएगा। फालतु के खर्चे की आदत बदलनी होगी, नहीं तो आमदनी कम पड़ जाएगी और आपकी बचत पर प्रतिकूल असर होगा। अध्यात्म की ओर झुकेंगे। भगवान के प्रति आस्था रखने से आपको शांति व सुख प्राप्त होगा।

वृष:

इस सप्ताह के पहले भाग से ही आप अपने अध्ययन के क्षेत्रों को और समृद्ध करने में लगे रहेंगे। आप देखेंगे कि आपके प्रतियोगी क्षेत्रों मे आगे बढ़ने के अच्छा मौका है। इस सप्ताह का पहला भाग आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाला रहेगा। चाहे आप सर्विस से संबंधित क्यों न हो, आपकी आदनी भी संबंधित आय के स्रोतों से बढ़ी रहेगी। आप अपने निजी संबंधों को मधुर व विश्वनीय बनाने हेतु साथी से बातों को और तेज करने के मूड़ में रहेंगे। आप उन्हें किसी आकर्षक वस्तु को उपहार में देना चाहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में स्थिति आपके विपरीत रहेगी, जिससे आपको अधिक धन व्यय करना रहेगा, किन्तु स्वास्थ्य भी उतना अच्छा नही रहेगा, जिससे आपको किसी डाक्टर से सलाह लेना पड़ेगी। इस सप्ताह के तृतीय भाग अनुकूल रहेंगे, किन्तु अंतिम भाग प्रतिकूल व कठिन से बने रहेंगे।

 

मिथुन:

इस सप्ताह मिथुन राशि वाले व्यक्तियों को किसी को अपनी राय देने का सही वक्त नहीं है अभी, कोई इसे गलत तरीके से ले सकता है। सामाजिक मोर्चे पर आपका प्रयास सराहनीय रह सकता है। आप अपने रोमांटिक जीवन को खुशहाल और सुंदर बनाने का प्रयास कर सकते हैं। समूह में यात्रा पर जाना काफी रोमांचक सफर साबित हो सकता है। घर के परिवर्तन के लिए सोची हुई योजना अब शुरू की जा सकती है। आपके द्वारा अर्जित धन लापरवाही के कारण गायब हो सकता है। अपने पराक्रम को बढ़ाने तथा कार्य व व्यापार से संबंधित क्षेत्रों में पुख्ता रखने की कोशिश तीव्र रहेगी। कार्य व व्यापार के मामलों में किए गए प्रयासों में अच्छा लाभ मिलेगा। आप किसी धार्मिक स्थल में भ्रमण हेतु उत्साहित रहेंगे। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं को बढ़ाने में सफल रहेंगे। अपने माता-पिता को खुश रखने तथा उन्हें उचित सेवा भाव देने की उत्सुकता रहेगी।

कर्क:

कर्क राशि वाले व्यक्तियों से इस सप्ताह कोई अपनी गलती के लिए आप से क्षमा मांग सकता है। पेशेवर मोर्चे पर आप सही कोर्स चुनने में कामयाब हो सकते हैं। घर पर अपना कोई काम करने से बेहद खुशी मिलने की संभावना है। आपकी रोमांटिक पहल का सकारात्मक जवाब मिलने से जीवन में प्यार की बहार आ सकती है। वर्षों बाद किसी स्थान पर जाना बेहद रोमांचक साबित होने वाला है। अपने पैसे और बहुमूल्य सामान का खास ध्यान रखें। शुरूआती दौर से ही अचल सम्पत्ति के क्षेत्रों में तरक्की प्राप्त होने के योग रहेंगे। संबंधित इकाइयों में सेवाएं देने तथा प्रवास हेतु रवाना होना पड़ सकता है। धन निवेश व विदेश संदर्भों में आपको बढ़त अर्जित रहेगी। इस सप्ताह के मध्य भाग में आपके पराक्रम में वृद्धि रहेगी। आप धर्म व परोपकार के कार्यों की तरफ रूख कर सकते हैं। प्रतियोगी व क्रीड़ा के संदर्भों में उच्च शिखर छूने की उत्सुकता और प्रबल रहेगी।

सिंह:

इस सप्ताह सिंह राशि वाले व्यक्ति किसी के साथ रोमांचक यात्रा पर जा सकते हैं। पेशेवर मोर्चे पर आपके द्वारा की हुई कोशिश को तत्काल मान्यता और प्रसिद्धि मिलने की संभावना है। तिमाहियों में से अप्रत्याशित रूप से अतिरिक्त पैसा निकल सकता है। सामाजिक मोर्चे पर आप मशहूर हो सकते हैं। जीवनसाथी या परिवार का कोई अन्य सदस्य आपके ऊपर उस काम का बोझ हल्का कर सकता है जिसे खुद से करने में आपको परेशानी हो रही थी। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के कारण आप तंदुरुस्त और स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं। उच्च शिक्षा की इच्छा रखने वाले छात्रों का सपना पूरा होना है। पैसा कमाने के सुनहरे अवसर मिलने वाले हैं। इस सप्ताह के अंत तक आप भाग-दौड़ में ब्यस्त हो सकते हैं और लेन-देन के मामलों में कोई भूल हो सकती है। फालतू के खर्चे आपका बजट खराब कर सकते हैं, फिजूल के खर्चों से दूरी बनाये रखे। आपकी जायदाद पर कोई कब्जा कर सकता है और ये कोर्ट कचहरी तक भी पहुंच सकती है।

कन्या:

कन्या राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह कोई भी काम करने जा रहे हैं, उसका फैसला करने से पहले आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह करने की जरूरत हो सकती है। गलत जीवनशैली की बीमारी से ग्रस्त लोगों को बहुत राहत मिलने की संभावना है। वित्तीय मामलों में आपको स्थिरता मिलेगी, जिससे आपकी स्थिति मजबूत होने की संभावना है। किसी संपत्ति में निवेश करने से बड़ा फायदा होने की संभावना है, नजर जमाए रखें। शैक्षणिक मोर्चे पर स्थिति को हल्के में न लें। किसी अनपेक्षित मेहमान के घर आ जाने से घरेलू दिनचर्या में परिवर्तन संभव है। अपनी इच्छित सम्पत्ति को खरीद के लिए उत्साहित रहेंगे। विदेश जाने की कोशिश को मूर्तरूप देने हेतु अनुकूल अवसर रहेंगे। इस समय आपकी सेहत में कुछ उतार-चढ़ाव के आसार हैं।

 

तुला:

इस सप्ताह तुला राशि वाले व्यक्ति किसी काम को सही ढंग से पूरा करने के लिए सही दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ा सकते है। किसी के साथ सुखद यात्रा छोटी महसूस हो सकती है। कुछ लोग बड़े घर में रहने के लिए जा सकते हैं। किसी महत्वपूर्ण सामाजिक प्रतिबद्धता के लिए समय निकालने की वजह से आपकी सराहना हो सकती है। अमीर ग्राहकों को जीतने के चक्कर में आपको पेशेवर मोर्चे पर ठेस लग सकती है। सेहत का ख्याल रखें और धन के मामलों में व्यय की अधिकता रहेगी। विरोधी पक्ष आपको हराने की कोशिश कर सकते हैं। आप पूजा-पाठ एवं दूसरों के हित में कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर अंजाम दे सकते हैं। पत्नी व बच्चों के साथ तालमेल की स्थिति रहेगी। किसी व्यक्ति से व्यापार के सम्बन्ध में मिलने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है। अगर आप किसी नई नौकरी की खबर सुनने को बेताब हैं, तो वो खबर आपको इस सप्ताह मिल सकती है।

वृश्चिक:

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार वृश्चिक राशि वाले व्यक्तियों के लिए किसी की अडिगता की वजह से कानूनी मामले में कोई प्रगति मिलने की संभावना नहीं हैं। पेशेवर मोर्चे पर संसाधनों की कमी होने की वजह से आपको किसी महत्वपूर्ण परियोजना को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। ज्यादा कमाने की चाहत में आप तनाव में आ सकते हैं और इस परिस्थिति से खुद को रोकें। किसी अतिआवश्यक कारण से आप घरेलू समारोह में शामिल हो सकते हैं। स्वास्थ्य के मोर्चे पर आपको अपने प्रयास का फल मिल सकता है। समझौतावादी नजरिया रखें। किसी छात्र को आपसे मदद की उम्मीद रहेगी, दिल से उसकी मदद करेंगे, तो उसे सही रास्ता दिखेगा। आमदनी के साथ-साथ आपके खर्चों में भी वृद्धि हो सकती है फिर भी सुख-समृद्धि में वृद्धि की उम्मीद लगा सकते हैं।

 

धनु:

धनु राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह किसी समारोह का आयोजन करने में व्यस्त रह सकते हैं। जिन लोगों को प्यार की तलाश है, उनके चेहरे पर मुस्कान आने की संभावना है, बात बन सकती है। घरेलू मोर्चे पर हुए बदलाव की वजह से नए जोड़ों को कुछ सामंजस्य करने की आवश्यकता हो सकती है। आर्थिक मोर्चे पर आपकी स्थिति मजबूत बनी रहेगी। व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप तंदुरुस्त रह सकते हैं। घरेलू समारोह में शामिल होना आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। स्वास्थ्य सामान्य बना रहेगा। संतान की तरफ से आप खुश रहेंगे। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप पुरखों के मध्य तालमेल बिठाने में सफल रहेंगे। आपको सिर्फ अपने काम पर फोकस रखने की आवश्यकता है। बिना किसी फल की चिंता किए अपना कर्म करते रहें, निश्चित रूप से आपको आपकी मेहनत का फल भी मिल ही जायेगा।

 

मकर:

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्ति किसी मामले को लेकर जितना अधिक किया जा सकता था, उतना हुआ नहीं है इसलिए जो जैसा है, वैसा ही रहने दे सकते हैं। एक पारिवारिक समारोह आपको उन लोगों से मिलने का मौका दे सकता है, जिनसे आप आमतौर पर संपर्क में नहीं रह पाते हैं। रोमांटिक मोर्चे पर आपका प्रयास सफल रहने की संभावना है। आर्थिक मोर्चे पर कुछ अच्छा होने के संकेत हैं। जिस तरह आप स्वास्थ्य को लेकर मेहनत कर रहे हैं, उसका फल मिल सकता है। आप पहले से अधिक तंदुरुस्त महसूस कर सकते हैं। हर मुद्दे को अपने नजरिए से समझने की कोशिश करें। ये समय आपके बच्चों के लिए काफी अच्छा रहेगा। आप इस समय का सदुपयोग अपने व्यापार को बढ़ाने में कर सकते हैं। आप अपने सबसे बड़े काम पर ध्यान दीजिए, आपको लगेगा कि आपको अपने उत्पाद और अपनी सेवाओं का विस्तार करना चाहिए। अपने काम में लगे रहिए, सफलता जरूर मिलेगी।

कुम्भ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले यदि काम को समय पर नहीं पूरा करेंगे, तो धीरे-धीरे उसका बोझ बढ़ सकता है। किसी और के मामले में दखल देने से बचकर आप खुश रह सकते हैं। स्वास्थ्य और खुद के काम की वजह से आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं, लेकिन इसकी कोई ठोस वजह नहीं है। सख्त आहार और नियमित व्यायाम इस समय आपकी जरूरत है। आप किसी करीबी के द्वारा पैसे के मामले में ठगा हुआ महसूस कर सकते हैं, लेकिन इस मुद्दे को तूल न देना सही रहेगा। छात्रों के लिए मुश्किल भरा समय है, लेकिन हिम्मत ना हारें। व्यस्तता के कारण किसी सामाजिक समारोह में जाना मुमकिन नहीं होगा। खान-पान का अपनी त्वचा पर होने वाले असर को देख सावधानी बरतें। इस सप्ताह आपको पदोन्नति के लिए शीर्ष श्रेणी में शामिल करने के लिए चर्चांए रहेगी। इस सप्ताह के अंत तक आपके अर्थ लाभ में तेजी से इजाफा रहेगा।

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्ति किसी शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के लिए समर्थ नहीं हैं और आपको जल्दी ही कुछ करने की जरूरत है। स्वास्थ्य खराब रहने की वजह से आप झुंझलाहट का शिकार हो सकते हैं। पेशेवर मोर्चे पर काम की अधिकता आपके उत्साह को कम कर सकती है। कोई आर्थिक चाल फायदेमंद साबित होने वाली है। किसी पैतृक संपत्ति के मामले में विवाद कचहरी तक जा सकता है। सामाजिक मोर्चे पर आप किसी बड़ी हस्ती की बराबरी कर सकते हैं। जो लोग उच्च शिक्षा पाना चाहते हैं उन्हें इस साल लाभ प्राप्त हो सकता है। नई योग्यता हासिल करने से आपकी करियर में चार चांद लग सकते हैं। छात्रों को कैंपस रेक्रूटमेंट के ज़रिए रोज़गार मिल सकता है, जिससे आप कई साहस भरे निर्णय लेने में लगे रहेंगे। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपको व्यापार व करियर के क्षेत्रों में तेजी से प्रगति रहेगी, जिससे आप प्रसन्न रहेंगे।